बॉलीवुड के 'खलनायक' से लेकर हॉलीवुड के 'आयरन मैन' तक- सेलिब्रिटीज ज‍िनको थी ड्रग्‍स की लत

celebs who used drugs : फिल्मी दुनिया की चकाचौंध भरी जिंदगी के पीछे एक काला सच होता है जो हर वक्त नशे में डूबा रहता है। संजय दत्त से लेकर रॉबर्ट जूनियर तक, सेलिब्रिटीज जो कभी रहे हैं ड्रग्स का शिकार।

Bollywood to Hollywood celebs who used drugs and fight with the addiction
celebs who used drugs 

मुख्य बातें

  • सुशांत केस और र‍िया के अरेस्‍ट होने के साथ ड्रग्‍स का मुद्दा जोरों पर है
  • कई स‍ितारों से माना है क‍ि वो नशे की आदत का श‍िकार रहे हैं
  • संजय दत्‍त से लेकर रॉबर्ट डॉउनी जूनियर का नाम इसमें शामि‍ल है

फिल्मी दुनिया बाहर से जितनी चकाचौंध और ग्लैमरस लगती है अंदर से उतनी ही काली और वीरान होती है। नशा और मादक पदार्थों का सेवन हमेशा से बॉलीवुड हॉलीवुड के सितारों पर हावी रहा है। अक्सर हमें कई कहानियां देखने और सुनने को मिलती हैं कि बॉलीवुड या हॉलीवुड के इस कलाकार को ड्रग्स की लत है। आज हम हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक के कुछ बड़े नामों के बारे में जानेंगे जिन्होंने दुनिया को बताया कि उन्होंने ड्रग्स से अपनी जिंदगी की लड़ाई कैसे जीती।

संजय दत्त
एक दौर था जब बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त को बी-टाउन का सबसे बुरा लड़का माना जाता था। संजय दत्त उस दौर के सबसे ज्यादा मादक पदार्थों का सेवन करने वाले स्टार बन चुके थे। हालांकि बाद में उन्होंने इस लत को छोड़ने के लिए बहुत मेहनत की और आखिरकार उसे छोड़ ही दिया। उन्होंने अपनी ड्रग्स से जीती लड़ाई के बारे में बात करते हुए कहा था कि, मेरी ड्रग्स के साथ लड़ाई लगभग 12 वर्षों तक चली, मैंने कई ट्रीटमेंट कराएं। उन्होंने कहा मैं जब डॉक्टरों को बताता था कि मैं कौन सी ड्रेस लेता हूं तो डॉक्टर ये बात जानकर हैरान रहते थे कि मैं उसको लेने के बाद अभी तक जिंदा कैसे हूं। संजय दत्त कहते हैं कि अब मेरी जिंदगी का सिर्फ एक ही मकसद है कि मैं लोगों के लिए कुछ अच्छा कर सकूं और अपने बच्चों के लिए एक अच्छा पिता बन सकूं।

Sanjay Dutt Health Update: Sanjay Dutt battles stage-3 lung cancer: Know  more about causes, prevention of the condition - The Economic Times

रॉबर्ट डॉउनी जूनियर
रॉबर्ट जूनियर हॉलीवुड के बस सितारे हैं जिन्हें दुनिया आयरन मैन के नाम से जानती है। ड्रग्स से उनकी भी लड़ाई काफी प्रेरणादायक है। रॉबर्ट डॉउनी जूनियर को ड्रग्स के चलते जेल तक जाना पड़ा था। हालांकि अपनी पत्नी और प्रियजनों के समर्थन से वह न केवल ड्रग्स से उबर गए, बल्कि हॉलीवुड में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले अभिनेताओं की लिस्ट में भी शामिल हो गए।

You will be shocked to know MCU's 'Iron Man' or 'Avengers' is not Robert  Downey Jr favourite film, read details | English Movie News - Times of India

प्रतीक बब्बर
प्रतिक बब्बर ने उस वक्त सभी को चौंका दिया था जब उन्होंने कहा कि वह सिर्फ 13 साल के थे जब उन्होंने ड्रग्स लेना शुरू किया था। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि मैं ड्रग्स में इतना डूब चुका था कि मैं उसके लिए कुछ भी करने को तैयार था। हालांकि 2017 में उन्होंने बताया कि वह इस लड़ाई को अब जीत चुके हैं।

Prateik Babbar: तब ऐक्टिंग से हार मान बैठा था: प्रतीक बब्बर - prateik babbar  talks about his career and personal life | Navbharat Times

डेमी लोवाटो
डेमी लोवाटो एक बेहतरीन गायिका और अभिनेत्री जो ड्रग्स के चंगुल में इस तरह फंसी की मरने तक की नौबत आ गई थी। उन्होंने अपने यूट्यूब डॉक्यूमेंट्री डेमी लोवाटो 'सिंपली कॉम्प्लिकेटेड' में बताया था कि किस तरह से वह मादक पदार्थों के चंगुल में फंस चुकी थी। उन्होंने कहा मैं 2 महीने तक लगातार उसे इस्तेमाल करती रही उसके बाद मुझे लगा कि शायद अब मैं मर जाऊंगी। लेकिन अपने परिवार और दोस्तों के समर्थन से उन्होंने ड्रग्स से जंग जीत ली।

लेडी गागा
मल्टी-ग्रैमी अवार्ड, गोल्डन ग्लोब और ऑस्कर जैसे अवार्ड की विजेता लेडी गागा भी कभी ड्रग्स की शिकार थीं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि प्रसिद्धि के दबाव ने उन्हें इतना फ्रस्टेट कर दिया था कि उन्हें ड्रग्स का सहारा लेना पड़ा। उन्होंने कहा मेरी उम्र बहुत छोटी थी जब मैं मरीजुआना और विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थों का सेवन करने लगी थी। हालांकि मैंने अपने दोस्तों और परिवार की सहायता से अपने आप को इससे दूर कर लिया।

Singer Lady Gaga is a secret gamer. | English Movie News - Times of India

Fergie
Fergie 'ब्लैक आइड पीज' बैंड के सदस्य हैं। Fergie ने हमेशा ड्रग्स के साथ अपनी लड़ाई को सबके साथ साझा किया है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि ड्रग्स लेते वक्त मुझे परमानंद मिलने लगा था। मैं धीरे-धीरे 'सर्पिल डाउन' होने लगी थी। हालांकि कई ट्रीटमेंट और मेडिटेशन से मैंने खुद को इस दलदल से बाहर खींच लिया।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर