झांसी किले में ओमपुरी तो आगरा किले में गूंजती है नसीरुद्दीन की आवाज, अपनी वॉयस के ल‍िए मशहूर हैं ये सितारे

Noted Voices of Bollywood: बॉलीवुड में ऐसे तमाम सितारे हैं जिनकी आवाज उनकी पहचान है। फैंस आंख बंद कर भी उनकी आवाज को पहचान लेते हैं। आइये एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ सितारों पर-

Noted Voices of Bollywood
Noted Voices of Bollywood 

मुख्य बातें

  • सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो में अमिताभ ने दी है आवाज
  • आगरा किले में आयोजित लाइट एंड साउंड शो में नसीरुद्दीन की आवाज

Noted Voices of Bollywood: बॉलीवुड में ऐसे तमाम सितारे हैं जिनकी आवाज उनकी पहचान है। फैंस आंख बंद कर भी उनकी आवाज को पहचान लेते हैं। इन सितारों की आवाज देश दुनिया में गूंजती है। आइये एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ सितारों पर-

ओमपुरी (Om Puri)
झांसी के ऐतिहासिक किले में आज भी अभिनेता ओम पुरी की आवाज गूंजती है। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की कहानी किले में आने वाले पर्यटकों को सुनाई देती थी। यहां शाम को आयोजित लाइट एंड साउंड शो में ओम पुरी की आवाज किले का प्रतिनिधित्‍व करती है।  

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)
ओम पुरी की तरह ही प्रसिद्ध अभिनेत्री सुष्मिता सेन की आवाज भी आंख बंद कर पहचानी जा सकती है। उनकी आवाज में ऐसी कशिश है जो दीवानी बना देती है। झांसी के किले में आयोजित लाइट एंड साउंड शो में रानी लक्ष्‍मीबाई की आवाज सुष्मिता सेन ने दी है। 

अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan)

सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन की अदाकारी के अनगिनत दीवाने हैं और उनकी आवाज की दीवानगी भी कम नहीं। जब वह कविता पाठ करते हैं या कोई कहानी सुनाते हैं तो लोग खो जाते हैं। वाराणसी स्थित प्रसिद्ध बौद्ध स्थल सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो का लोकार्पण कुछ समय पहले ही हुआ है। यहां अमिताभ बच्चन की आवाज में बुद्धम शरणम गच्छामि, धम्मम शरणम गच्छामि मंत्रों के साथ लाइट एंड साउंड का शुभारंभ हुआ। अमिताभ बच्चन की आवाज में लेजर शो के जरिए पर्यटकों ने भगवान बुद्ध की गाथा सुनाई जा रही है। 

ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन (Aishwarya Rai Bachchan)

अमिताभ बच्‍चन की तरह उनकी बहू ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन की आवाज पहचान है। वह जितनी खूबसूरत हैं, उनकी आवाज उतनी ही मधुर और कशिश वाली है। खबर थी झांसी के किले में सुष्मित सेन की आवाज को ऐश्‍वर्या की आवाज से रिप्‍लेस किया जाएगा। 

नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah)

आगरा के किले में रोज़ाना शाम होने वाले लाइट एंड साउंड शो नसीरुद्दीन शाह की आवाज सुनाई देती है। नसीरुद्दीन शाह की आवाज में आगरे के इतिहास से रूबरू करवाता है ये शो। 

रजा मुराद (Raza Murad)

बेहतरीन एक्‍टर रजा मुराद की आवाज भी बहुत अलग है और कोई भी उनकी आवाज आसानी से पहचान सकता है। कई संदेश देने के लिए उनकी आवाज का ही इस्‍तेमाल किया गया है। 

आशुतोष राणा (Ashutosh Rana)

मांडू का लाइट एंड साउंड शो काफी फेमस है। 3-डी एनिमेशन में बने शो में सदियों का इतिहास है, जिसमें अभिनेता आशुतोष राणा ने आवाज दी है। आशुतोष राणा की आवाज भी अलग से पहचान ली जाती है। 

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)

विश्व विख्यात चित्तौड़ दुर्ग स्थित कुंभामहल में करीब 13 साल से संचालित लाइट एंड साउंड शो में शाहरुख खान की आवाज सुनाई देती है। अब यहां लाइट एंड साउंड शो के साथ लेजर और ग्राफिक्स से लाइट एंड साउंड शो का प्रसारण किया जाएगा। शाहरुख की आवाज यहां आने वाले तुरंत पहचान लेते हैं। 

कबीर बेदी (Kabir Bedi)

गोरक्षनाथ मन्दिर के लाइट एंड साउंड शो में महाभारत फेम हरीश भिमानी और अभिनेता कबीर बेदी की आवाज है। वहीं मांडू के शो में भी कबीर बेदी की ही आवाज है।  जैसलमेर मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर स्थित आर्मी वॉर म्यूजियम में लाइट एंड साउंड शो में अभिनेता कबीर बेदी ने ही आवाज दी है। 

राज कुमार 

मशहूर अभिनेता राज कुमार भी अपनी आवाज के लिए जाने जाते थे। उनकी तस्‍वीर देखे बिना केवल आवाज सुनकर फैंस उन्‍हें पहचान लिया करते थे। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर