Irrfan Khan Profile: राजस्‍थान के टोंक में पैदा हुए थे इरफान खान, 1988 में 'सलाम बॉम्‍बे' से किया था डेब्‍यू

Irrfan Khan Profile: ह‍िंदी स‍िनेमा के मशहूर अभि‍नेता इरफान खान के न‍िधन की खबर ने पूरे देश की आंखों में आंसू ला द‍िए। वह राजस्‍थान के टोंक में पैदा हुए एक ऐसा कलाकार था जो बेहद संजीदगी से अभि‍नय करता था।

Irrfan khan Profile
Irrfan khan Profile 

Irrfan Khan Profile: ह‍िंदी स‍िनेमा के मशहूर अभि‍नेता इरफान खान के न‍िधन की खबर ने पूरे देश की आंखों में आंसू ला द‍िए। अपने चहेते अभिनेता के निधन की खबर जैसे ही फैंस को मिली तो किसी को भी इस पर यकीन नहीं हुआ। वह राजस्‍थान के टोंक में पैदा हुए एक ऐसा कलाकार था जो बेहद संजीदगी से अभि‍नय करता था। मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उन्‍होंने आखिरी सांस ली।

इरफान खान का परिवार मूल रूप से राजस्‍थान के टोंक से ताल्‍लुक रखता है। उनके माता पिता दोनों ही टोंक के रहने वाले थे। इरफान खान का बचपन भी वहीं बीता है। इरफान खान कुछ वक्‍त पहले ही ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से उबरे। इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को जयपुर, राजस्थान मे हुआ था । इनके पिता का नाम साहबज़ादे यासीन अली खान (Sahabzade Yasin Ali Khan) और मां का नाम सईदा बेगम (Saida Begum) था। 25 अप्रैल को ही उनकी मां इस दुन‍िया को अलविदा कह गई थीं। मां के निधन पर इरफान टोंक नहीं पहुंच सके थे। 

इरफान खान ने द वारियर, मकबूल, हासिल, द नेमसेक, रोग जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया। हासिल फिल्म के लिये उन्हे वर्ष 2004 में सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। अपने अभिनय करियर में उन्‍होंने 30 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में काम किया और हर किरदार को बखूबी निभाया। बॉलीवुड ही नहीं, हॉलीवुड में भी वह जाना पहचाना नाम रहे। वह ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन जैसी फिल्मों में नजर आए।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Irrfan (@irrfan) on

सलाम बॉम्‍बे से किया डेब्‍यू
साल 1988 में उन्‍होंने सलाम बॉम्‍बे फ‍िल्‍म से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था और उसके बाद कमला की मौत, दृष्टि, एक डाक्‍टर की मौत, वादे इरादे, घात, फुटपाथ, धुंध, आन, चेहरा जैसी तमाम फ‍िल्‍में कीं। 2011 में भारत सरकार ने उन्‍हें पद्मश्री से सम्मानित किया। वहीं 60वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2012 में इरफ़ान खान को फिल्म पान सिंह तोमर में अभिनय के लिए श्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार दिया गया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Irrfan (@irrfan) on

आखिरी फ‍िल्‍म अंग्रेजी मीडियम
इरफान खान आखिरी बार फ‍िल्‍म अंग्रेजी मीडियम में नजर आए। इस फ‍िल्‍म में करीना कपूर और राधिका मदान लीड रोल में नजर आईं। उससे पहले वह साल 2018 में कारवां और ब्‍लैकमेल में नजर आए थे। यह वही दौर था जब न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर के इलाज के लिए वह विदेश गए थे।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर