Bollywood Throwback: जब ट्रेन में सीट के लिए प्रेंग्नेंट होने की एक्टिंग करती थीं  विद्या बालन

बॉलीवुड
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Jul 20, 2020 | 21:35 IST

बोल्ड और बिंदास एक्ट्रेस में से एक विद्या बालन आज अपने करियर, शोहरत और टॉप एक्ट्रेस लिस्ट में नाम दर्ज करवाने के लिए जानी जाती हैं लेकिन बॉलीवुड में यहां तक पहुंचने का उनका सफर आसान नहीं था।

Vidya Balan
Vidya Balan 

मुख्य बातें

  • विद्या बालन ने 2005 में आई 'परिणिता' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था
  • डर्टी पिक्चर में शानदार डांस नंबर करने वाली विद्या को डांस करना पसंद नहीं है
  • विद्या ने अपने अभिनय के दम पर नेशनल अवॉर्ड सहित कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं

मुंबई. विद्या बालन का नाम बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में से लिया जाता है। विद्या बालन ने फिल्मों में अपने संजीदा अभिनय से खास पहचान बनाई है।आज किसी भी महिला प्रधान फिल्म के लिए विद्या हर निर्देशक की पहली पसंद हैं। अपने पैशन के कारण विद्या ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा।

सातवीं क्‍लास में पढ़ने के दौरान विद्या बालन ने माधुरी दीक्षित को 'तेजाब' फिल्‍म के एक-दो-तीन गाने में नाचते हुए देखा था तो उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस बनना तय किया, जिसके बाद विद्या को कोई भी कठिनाई रोक नहीं पाई। 

फिल्म इंडस्ट्री में आज विद्या बालन को हर कोई अपनी फिल्म में लेने को बेकरार है, उसी फिल्म इंडस्ट्री में कभी उन्हें अनलकी माना जाता था। विद्या बालन ने एक इंटरव्यू में अपने जीवन के इस कड़वे सच के बारे में खुलकर बात की थी।

विद्या बालन को समझा जाता था मनहूस
विद्या बालन एक इंटरव्यू में अपने संघर्ष के बारे में बात करते हुए कहा था कि मैं जब शुरुआत में फिल्मों में स्ट्रगल कर रही थीं, तब मुझे दक्षिण भारतीय इंडस्ट्री के एक्‍टर मोहनलाल के साथ मलयालम फिल्म मिली थी। ये फिल्म किसी कारण से बंद हो गई और मुझे मनहूस कहा जाने लगा।  उन्हें काम मिलना बंद हो गया था। 

विद्या के मुताबिक- 'इसी दौरान एक दक्षिण भारतीय फिल्म की कास्टिंग से पहले मेरे जन्म का समय भी मांगा गया था। इसके बाद उन्हें तीन फिल्मों के ऑफर मिले, लेकिन वो सभी भी डिब्बे में बंद हो गईं और उन्हें पनौती कह कर निकाल दिया गया। उन्होंने कहा 'वह दौर मेरे लिए काफी मुश्किलों भरा था, लेकिन मेरे माता-पिता ने मेरा साथ दिया।'

ट्रेन में प्रेंग्नेंट होने की करती थीं एक्टिंग
विद्या ने इंटरव्यू में बताया कि जब वह ट्रेन में सफर करते हुए थक जाती थीं तो सीट पाने के लिए कई बार प्रेग्नेंट होने की एक्टिंग करती थीं और अक्सर उन्हें सीट मिल जाया करती थी। विद्या बालन ने कई टेलीविजन एड में काम किया। इनमें से अधिकतर विज्ञापनों का निर्देशन प्रदीप सरकार द्वारा किया गया। 

2003 में विद्या बालन ने बंगाली फिल्म 'भालो थेको' में लीड रोल प्ले किया। साल 2005 में फिल्म 'परिणिता' ने विद्या बालन की जिंदगी बदल दी। अपने 13 साल के करियर में विद्या ने बॉलीवुड में अपनी पकड़ मजबूत की. फिल्म 'भूल भुलैया' से लेकर 'द डर्टी पिक्चर' के बोल्ड कैरेक्टर तक या फिर 'कहानी' की दमदार अदाकार तक विद्या ने अपने हर रोल में जान भर दी।

आमिर खान की वजह से दिल को लगा था धक्का
विद्या बालन ने एक बार बताया था कि आमिर खान की वजह से उन्हें एक बार बहुत धक्का लगा था। दरअसल, विद्या एक शोक सभा में गई थीं । वहां इंडस्ट्री से केवल विद्या ही थीं। मीडिया से आए लोग उनकी तस्वीरें खींच रहे थे लेकिन जैसे ही आमिर खान वहां आए सारी मीडिया उन्हें धक्का देकर आमिर की तरफ चली गई। इससे उनके दिल को बहुत धक्का लगा। 

विद्या ने कहा था- आमिर की जगह कोई और भी हो सकता था। लेकिन मैं समझ गई कि जो आपसे ज्यादा कामयाब हैं लोग उसके पीछे दौ़ड़ेंगे। बता दें कि विद्या बालन की फिल्म 'शंकुतला देवी' इस महीने आखिर में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली है। फिल्म का ट्रेलर पहले ही रिलीज हो चुका है, जिसे देखने के बाद लोग विद्या की एक्टिंग की काफी सराहना कर रहे हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर