मशहूर अदाकारा निम्‍मी का 87 साल की उम्र में निधन, मुंबई के अस्‍पताल में ली आखिरी सांस

Actress Nimmi Passes Away: हिंदी सिनेमा की दिग्‍गज अदाकारा निम्‍मी उर्फ नवाब बानू का बुधवार देर शाम मुंबई के एक अस्‍पताल में निधन हो गया।

Actress Nimmi
Actress Nimmi  

Actress Nimmi Passes Away: हिंदी सिनेमा की दिग्‍गज अदाकारा निम्‍मी उर्फ नवाब बानू का बुधवार देर शाम मुंबई के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। 87 साल की निम्‍मी काफी समय से बीमार थीं और मुंबई के सरला नर्सिंग होम में उनका इलाज चल रह था। तकरीबन शाम छह बजे हृदयगति रुक जाने से उनका निधन हो गया। उनके निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर है। 

बता दें कि निम्मी का असली नाम नवाब बानू था और राजकपूर जैसे अभिनेता ने उनका नाम बदलकर निम्‍मी कर दिया था। निम्‍मी की मां वहीदन बेहतरीन गायिका और अभिनेत्री थीं, वहीं उनके पिता मिलिट्री में कॉन्ट्रेक्टर थे। जब निम्‍मी नौ साल की थीं तो उनकी मां का निधन हो गया। विभाजन के बाद निम्‍मी भारत आईं। जब उन्‍होंने फ‍िल्‍मों में आने का मन बनाया तो निर्माता निर्देशक महबूब खान से उनकी मुलाकात हुई। 

महबूब खान उन दिनों अंदाज फ‍िल्‍म बना रहे थे। यहीं सेट पर निम्‍मी राज कपूर से मिलीं। राजकपूर ने कुछ पल पहले ही अपनी नई फ‍िल्‍म बरसात के लिए लीड अदाकारा के रोल में नरगिस को साइन किया था। 

राजकपूर निम्‍मी की खूबसूरती से बेहद प्रभावित हुए और अपनी फ‍िल्‍म में उन्‍हें सहायक अदाकारा बना दिया। 1949 में आई बरसात से निम्‍मी सिनेमा में जम गईं और सजा, दीदार, बेदर्दी, आन, दाग, आंधियां, अमर, कुंदन सहित करीब एक दर्जन फिल्मों में काम किया। 50 के दशक में टॉप एक्ट्रेस बन गईं। 

फ‍िल्‍म इंडस्ट्री निम्‍मी की खूबसूरती की कायल थी। उस जमाने में उनकी खूबसूरती का जादू फ‍िल्‍ममेकर्स के सिर चढ़कर बोलता था। निम्‍मी ने पटकथा लेखक रजा से शादी की थी। कहा जाता है कि खूबसूरती के मामले में वह उस जमाने की श्रेष्‍ठ अदाकारा मधुबाला को टक्‍कर देती थीं।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...