18 स‍ितंबर को हुआ था उरी में आतंकी हमला, इस पर बनी फ‍िल्‍म देखकर भावुक हुए दर्शक

बॉलीवुड
Updated Sep 18, 2019 | 09:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Uri Attack, Uri - The Surgical Strike Movie : 18 स‍ितंबर 2016 को देश उरी में हुए आतंकी हमले की घटना से दहल गया था। इस घटना के बाद ही भारत ने सर्ज‍िकल स्‍ट्राइक को अंजाम द‍िया था।

 Uri The Surgical Strike
Uri The Surgical Strike  |  तस्वीर साभार: Twitter

2016 में 18 स‍ितंबर को जो खबर आई, उसने देशभर को सदमे में डाल द‍िया था। जम्‍मू कश्‍मीर के उरी कस्‍बे में पिछले 20 साल का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था ज‍िसमें 19 जवान मारे गए थे। इस हमले की ज‍िम्‍मेदारी जैश-ए-मोहम्मद नाम के आतंकी संगठन ने ली थी। इस घटना का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने पाक‍िस्‍तान में घुस कर सर्ज‍िकल स्‍ट्राइक की थी और इस स्‍ट्राइक ने गम में डूबे देश में एक नया जोश भर द‍िया था। 

इस सर्ज‍िकल स्‍ट्राइक पर करीब तीन साल बाद एक फ‍िल्‍म जनवरी 2019 में रिलीज हुई। फ‍िल्‍म को सर्ज‍िकल स्‍ट्राइक के आधार पर नाम द‍िया गया था - उरी : द सर्ज‍िकल स्‍ट्राइक। इस फ‍िल्‍म में व‍िकी कौशल के साथ यामी गौतम, मोह‍ित रैना, परेश रावल और कृति कुल्‍हारी अहम भूमिकाओं में थे। पूरे देश को उरी में हुआ हमला क‍ितना आहत करके गया था, इसका सबूत इस फ‍िल्‍म को बॉक्‍स ऑफ‍िस पर म‍िली कामयाबी है। फ‍िल्‍म का बजट 25 करोड़ बताया जाता है, जबक‍ि इसने 300 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा की कमाई की थी। 

नए डायरेक्‍टर और लेखक आदित्य धर की इस फिल्म में विकी कौशल ने मेजर विहान स‍िंह शेरग‍िल का क‍िरदार न‍िभाया था। वहीं परेश रावल का रोल अजीत डोभाल से प्रेर‍ित था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झलक भी फ‍िल्‍म में मिली और उनकी भूमिका को एक्‍टर रजत कपूर ने निभाया था। इस फ‍िल्‍म को बेस्‍ट निर्देशक और बेस्‍ट एक्‍टर समेत इस साल 4 नेशनल अवॉर्ड मिले हैं। फ‍िल्‍म को पांच चैप्‍टर्स में बांटा गया था। 

देश की सुरक्षा में लगे जवानों की शहादत और बहादुरी को तमाम फ‍िल्‍मों ने पर्दे पर उतारा है लेकिन उस समय का आक्रोश और एक सख्‍त एक्‍शन की मांग के चलते उरी - द सर्ज‍िकल स्‍ट्राइक दर्शकों के जेहन में गहराई तक उतर गई। 


 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर