IIFI 2020: सुपर 30, गली बॉय और उरी सहित इन फिल्मों को सरकार से मिलेंगे अवॉर्ड; कंगना की 'मणिकर्णिका' नदारद

51st International Film Festival of India 2020: भारत के 51वें फिल्म महोत्सव में गली बॉय, सुपर 30, उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक और बधाई हो सहित कई फिल्मों को अवॉर्ड मिलने जा रहे हैं।

Films getting Awards from government
इन फिल्मों को मिलने जा रहे अवॉर्ड 

मुख्य बातें

  • अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में कई फिल्मों को दिए जाएंगे पुरस्कार
  • सामने आए अवॉर्ड पाने जा रही फिल्मों के नाम, कंगना की मणिकर्णिका और सुशांत की छिछोरे नदारद
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से होता है आयोजन

मुंबई: भारतीय पैनोरमा के तहत भारत के 51वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 2020 में कई फिल्मों को सम्मानित किया जाएगा। यह घोषणा मंगलवार, 20 अक्टूबर को सरकार की ओर से भारत के राजपत्र के माध्यम से गई है। हिंदी फीचर फिल्मों के अलावा, कुछ अन्य हिंदी गैर-फीचर फिल्मों को भी पुरस्कार सूची में शामिल किया गया है, साथ ही अन्य भाषाओं में फिल्मों, फीचर और गैर-फीचर दोनों को सूचीबद्ध किया गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से सूचना दी गई है कि भारतीय पैनोरमा विनियम 2019 के अनुसार समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा संबंधित सिफारिशों के आधार पर फिल्मों और इससे जुड़े व्यक्तियों को पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है।

सम्मानित किए जाने वाले नामों में ज़ोया अख्तर की रणवीर सिंह अभिनीत फिल्म गली बॉय, विकास बहल की ऋतिक रोशन अभिनीत सुपर 30, विक्की कौशल अभिनीत उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक और मल्टी-स्टारर बधाई हो शामिल हैं।

आनंदी गोपाल, तुझया आया, भोंगा सहित अन्य मराठी फिल्मों को सूची में शामिल किया गया है है। कई तमिल, बंगाली, मलयालम, पनिया फिल्मों को भी सम्मानित किया जाएगा।

क्या है भारतीय पैनोरमा?

भारतीय पैनोरमा भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का मुख्य घटक है, जिसके तहत कुछ सबसे उत्कृष्ट समकालीन भारतीय फिल्मों का चयन फिल्म कला को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। भारतीय पैनोरमा को 1978 में शुरू किया गया था। भारत और विदेश में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में गैर-लाभकारी स्क्रीनिंग के माध्यम से भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा भारतीय पैनोरमा, फीचर और गैर-फीचर फिल्मों का चयन करती है।

घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर चर्चा:

पुरस्कार के लिए फिल्म के नाम सामने आते ही सोशल मीडिया पर इसे लेकर चर्चा तेज हो गई। जहां एक ओर कंगना रनौत की मणिकर्णिका और दिवगंत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म छिछोरे को सूची में शामिल न करने की चर्चा है, वहीं दूसरी ओर ज़ोया अख्तर की गली बॉय फिल्म को अवॉर्ड दिए जाने को लेकर आलोचना, असंतोष और हैरानी भरी कुछ प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर