शर्मिला टैगोर से परवीन बाबी तक... पुराने दौर की फिल्मों में बोल्ड बिकनी लुक दिखा चुकी हैं ये एक्ट्रेस

आज बॉलीवुड में किसी भी एक्ट्रेस के लिए फिल्मों या फोटोशूट के लिए बिकनी में नजर आना आम बात है लेकिन उस दौर की अभिनेत्रियों को याद कीजिए जिन्होंने बोल्डनेस के इस ट्रेंड की शुरुआत की थी।

List of the actress of the past seen in Bikini
बिकनी में नजर आ चुकी बीते दौर की एक्ट्रेस 

मुख्य बातें

  • शर्मिला टैगोर ने फिल्मों में की थी बिकनी सीन की शुरुआत
  • जीनत अमान और परवीन बाबी सहित कई अभिनेत्रियां बोल्ड लुक में आई हैं नजर
  • एक नजर बिकनी और स्विमसूट में शूट करने वाली पुराने दौर की अदाकाराओं पर

मुंबई: ऐसा कहा जाता है कि 'बिकिनी ट्रेंड' आधिकारिक रूप से अगस्त 1966 में भारत में आया जब बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर पहली बार एक पत्रिका के शूट के लिए टू-पीस सूट में दिखाई दीं। शर्मिला के इस बोल्ड और नए तरह के लुक ने उस दौर के कई लोगों को असहज किया लेकिन अभिनेत्री यहीं नहीं रुकीं। उन्होंने एक बार फिर साल 1967 की अपनी फिल्म के लिए इस तरह के लुक को अपनाया।

शर्मिला के इस कदम ने ज़ीनत अमान और परवीन बाबी सहित उनके समय की कई अन्य एक्ट्रेस को इस रास्ते पर पर चलने के लिए प्रेरित किया और एक नए तरह के ट्रेंड की शुरुआत हुई। आज लगभग हर एक्ट्रेस बिकनी में फोटोशूट कराती है लेकिन बीते दौर में कुछ चुनिंदा एक्ट्रेस से इसकी शुरुआत हुई थी। एक नजर डालते हैं बीते दौर की कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों पर।

1. शर्मिला टैगोर:

old actress bikni 1 Sharmila Tagore

दिग्गज अभिनेत्री शर्मिला टैगोर जाहिर तौर पर बड़े पर्दे पर बिकिनी पहनने वाली पहली अभिनेत्री थीं। अब 75 वर्ष की हो चुकी अभिनेत्री ने अपनी फिल्म 'एन इवनिंग इन पेरिस' में एक आसमानी नीले रंग का वन-पीस स्विमसूट पहनकर इंडस्ट्री में नए मानकों को स्थापित किया था।

इसके अलावा शर्मिला ने फिल्मफेयर पत्रिका के कवर पेज पर एक काले रंग की बिकनी में भी पोज दिया था। उस समय के लिहाज से यह बेहद बोल्ड कदम था।

2. जीनत अमान:

भारतीय सिनेमा की पहली 'इट' गर्ल कहलाने वालीं ज़ीनत अमान हर मायने में एक ट्रेंडसेटर थीं। अपनी बोल्ड पसंद और फैशन की समझ के साथ, ज़ीनत नई चीजों को अपनाने के लिए जानी जाती थीं। 'सत्यम शिवम सुंदरम' में उनकी भूमिका को याद करें जिसमें वह पारदर्शी सफेद साड़ी में नजर आई थीं। उन्होंने देव आनंद-अभिनीत 'हीरा पन्ना' फिल्म में एक रंगीन बिकिनी पहनी थी।

3. परवीन बाबी:

बोल्ड और खूबसूरत अदाओं के लिए मशहूर परवीन बाबी का जीवन विवादों से भरा रहा है। व्यक्तिगत हो या पेशेवर, एक्ट्रेस ने जो भी किया वह सुर्खियों में रहा। परवीन भी उन बहुत कम अभिनेत्रियों में से एक थीं जो सिल्वर स्क्रीन पर स्किन दिखाने से नहीं कतराती थीं। अपनी फिल्म ये 'नज़दीकियां' में दिवंगत अभिनेत्री काले रंग के टू-पीस स्विम सूट में हॉट लुक में नजर आई थीं।

4. सारिका:

सारिका 1983 की फिल्म 'विधाता' में लाल रंग की बिकनी पहनने को लेकर चर्चा में रही थीं।

5. डिंपल कपाड़िया:

1973 में अपनी पहली फिल्म के बाद 'बॉबी' फिल्म की अभिनेत्री ने दर्शकों को आकर्षित किया था और अपनी पहली फिल्म में लाल बिकनी पहनकर पूल के पास नजर आई थीं।

6. मंदाकिनी:

राज कपूर की 'राम तेरी गंगा मैली' में अभिनेत्री मंदाकिनी की सुपर सेंसिटिव ट्रांसपेरेंट वेट सफ़ेद साड़ी लुक में नजर आई थीं।उन्होंने कथित तौर पर फिल्म तब साइन की जब वह सिर्फ 16 साल की थीं। मंदाकिनी ने फिल्मों में बोल्ड और इंटीमेट सीन भी किए।

7. तनुजा:

तब की हो या अब की, दिग्गज अभिनेत्री तनुजा ने कभी भी बेहतरीन अभिनय से किनारा नहीं किया। वह इस उम्र में भी बोल्ड और शानदार है!

स्क्रीन पर बिकिनी लुक में नजर आने वालीं अन्य अभिनेत्रियों में नूतन, मुमताज, राखी, सायरा बानो, नीना गुप्ता, रेखा और नलिनी जयवंत भी शामिल थीं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर