व‍िदेश में शूट होने वाली पहली फ‍िल्‍म थी 'संगम', उसके बाद बदला बॉलीवुड में आउटडोर शूटिंंग का ट्रेंड

बॉलीवुड
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Jul 20, 2020 | 08:17 IST

बॉलीवुड को अपनी कहानियों को शूट करने के लिए विदेशी स्थानों पर जाने का जूनून है। यह सब 1964 में वापस शुरू हुआ था, जब राज कपूर ने स्विट्जरलैंड, पेरिस में अपनी फिल्म ‘संगम’ शूट की।

Raj Kapoor in Film Sangam
Raj Kapoor in Film Sangam 

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड के हीमैन राज कपूर ने विदेशों में शूटिंग की शुरूआत की थी
  • ‘संगम’ के अलावा कई फिल्मों को विदेशों में शूट किया गया
  • स्विट्जरलैंड शूटिंग लोकेशन के लिए बॉलीवुड की पहली पसंद रहा है

फिल्म इंडस्ट्री हमेशा बदलते ट्रेंड को लेकर जानी जाती है। फिर चाहे वो फिल्मों की कहानियां हो, अलग तरह की कॉस्ट्यूम्स हों या फिर शूटिंग लोकेशन हो। इन बदलते हुए ट्रेंड्स को दर्शकों द्वारा भी खूब सराहा गया है। बॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो आज कल भारत से ज्यादा इनकी शूटिंग विदेशों में ज्यादा होने लगी है। और अक्सर ही हम इन फिल्मों में विदेशी लोगों को भी देखते हैं।

लेकिन क्या जानते हैं कि 60 के दशक में विदेश जाना लोगों के लिए किसी आकर्षण से कम नहीं था। उस वक्त भारत की ज्यादातर आबादी ने घरेलू हवाई यात्रा भी नहीं की थी। लेकिन विदेश देखने की चाह रखने वाले लोगों का काम बॉलीवुड ने बहुत आसान कर दिया है। जी हां, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विदेश में यानी आउटडोर शूट वाली पहली फिल्म कौन सी थी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बॉलीवुड में विदेशी लोकेशन पर शूट करने का ट्रेंड कैसे  चला।

'संगम' विदेश में शूट होने वाली पहली भारतीय फिल्म थी

1964 में आई राजकपूर की फिल्म 'संगम' भारत की पहली फिल्म थी जिसे विदेश में शूट किया गया। फिल्म लव ट्राएंगल पर आधारित थी और इसमें राजकपूर, वेजयंती माला और राजेंद्र कुमार के बीच प्रेम दिखाया गया है। आपको शायद वो सीन याद हो, जब राजकपूर वेजयंती माला से शादी करने के बाद हनीमून पर जाते हैं। हनीमून के लिए राजकपूर यूरोप जाते हैं और असल में इन दृश्यों की शूटिंग यूरोप के कई देशों में की गई थी।

तीन देशों में फिल्माए गए थे फिल्म में रोमांस के सीन

राजकपूर और वेजयंतीमाला के रोमांस के सीन वेनिस, पेरिस और स्विटजरलैंड में फिल्माए गए। पूरे केबिन क्रू को इन जगहों पर ले जाने में राजकपूर को पानी की तरह पैसा बहाना पड़ा लेकिन संगम की सफलता ने उनका सारा मलाल धो डाला। इतना ही नहीं यह राजकपूर प्रोडक्शन की पहली रंगीन फिल्म भी थी।

'संगम' के बाद इस फिल्म की हुई विदेश में शूटिंग

राजकपूर की फिल्म 'संगम' के ब्लॉकबस्टर साबित होने के बाद फिल्ममेकर शक्ति सामंत ने 1967 में अपनी थ्रिलर फिल्म An Evening In Paris को भी पेरिस में शूट किया। इस फिल्म में शर्मीला टैगोर और शम्मी कपूर ने एकर साथ काम किया था। वहीं, ये फिल्म इसलिए भी चर्चा का विषय बनी थी कि इसमें शर्मीला टैगोर ने स्विमसूट पहना था।

विदेशों में फिल्म शूट करने का चल पड़ा है ट्रेंड

60 के दशक के बाद बॉलीवुड में फिल्मों को विदेश में शूट करना का सिलसिला शुरू हो गया। इन दोनों फिल्मों के बाद Love In Tokyo (1966) और प्रेम पुजारी से लेकर यश चोपड़ा की Dilwale Dulhania Le Jayenge (1995) भी स्विटजरलैंड और यूरोप में शूट हुई हैं। मौजूदा दौर की बात की जाए तो कई फिल्मों को विदेशों में शूट किया जा चुका है। हालांकि, कोरोनावायरस के चलते कई फिल्मों की विदेशी लोकेशन के सीन शूट होने के इंतज़ार में हैं।

अगली खबर