नहीं रहे शाहरुख और ऋतिक रोशन की पहली फिल्म के राइटर सागर सरहदी, देश के विभाजन ने बनाया था लेखक

फिल्मों के राइटर सागर सरहदी का निधन हो गया है। सागर सरहदी ने शाहरुख खान और ऋतिक रोशन की पहली फिल्म दीवाना और कहो न प्यार है जैसी फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी थी।

Sagar Sarhadi
Sagar Sarhadi 

मुख्य बातें

  • राइटर सागर सरहदी का निधन हो गया है।
  • दिल का दौरा पड़ने के बाद वह काफी वक्त से आईसीयू में थे।
  • जावेद अख्तर और फिल्म मेकर अशोक पंडित ने सोशल मीडिया पर सागर सरहदी के निधन की खबर दी है।

मुंबई. कभी-कभी, कहो न प्यार है, बाजार जैसी फिल्मों के राइटर सागर सरहदी का निधन हो गया है। सागर 88 साल के थे। दिल का दौरा पड़ने के बाद वह पिछले काफी वक्त से आईसीयू में थे।

जावेद अख्तर और फिल्म मेकर अशोक पंडित ने सोशल मीडिया पर सागर सरहदी के निधन की खबर दी है। जावेद अख्तर ने लिखा, सागर सरहदी वेट्रन थिएटर और फिल्म राइटर का निधन हो गया है। 

जावेद अख्तर अपने ट्वीट में आगे लिखते हैं, 'उन्होंने कभी-कभी, नूरी जैसी फिल्में लिखी थी। इसके अलावा नसीरुद्दीन शाह और स्मिता पाटिल स्टारर फिल्म बाजार को डायरेक्ट किया था। मेरी दिवंगत के भांजे रमेश तलवार के साथ संवेदनाएं हैं।  

ये था असली नाम 
सागर सरहदी का असली नाम गंगा सागर तलवार था। उनका जन्म साल 1933 में उत्तर-पश्चिमी सीमांत प्रांत में हुआ था। फिल्मों में आने से पहले सीमांत प्रांत के साथ अपना ताल्लुक बताने के लिए उन्होंने नाम बदलकर सागर सरहदी कर लिया था। 

भारत के विभाजन ने सागर को लिखने के लिए प्रेरित किया। स्कूली शिक्षा पूरी कर वह मुंबई आ गए थे, जहां उनके भाई कपड़े की दुकान चलाते थे। कॉलेज पूरी करने के बाद उन्होंने सिनेमा का रुख किया। 

Sagar Sarhadi dead | Sagar Sarhadi, writer of 'Kabhi Kabhie' and 'Silsila',  dead | Mumbai News Updates

पत्नी से मिला पहला ब्रेक
सागर को पहला ब्रेक साल 1970 में 'पत्नी' से मिला था। फिल्म के डायरेक्टर वी. आर. नायडू थे। इसके बाद उन्होंने बासु भट्टाचार्य की फिल्म 'अनुभव'  के लिए डायलॉग लिखे थे।सागर ने हनी ईरानी और रवि कपूर के साथ मिलकर 'कहो न प्यार है' (2000) का स्क्रीनप्ले लिखा था। 

I started writing scripts to earn a living: Sagar Sarhadi | Kolkata News -  Times of India

सागर ने इसके अलावा अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, रेखा और जया बच्चन स्टारर 'सिलसिला' के स्क्रीनराइटर भी थे। इसके अलावा शाहरुख खान की डेब्यू फिल्म 'दीवाना' की स्क्रिप्ट सरहदी ने ही लिखी थी। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर