Rishi Kapoor filmography: 'बॉबी' से 'बॉडी' तक, कपूर खानदान के चॉकलेटी बॉय का सुनहरा सफर

Rishi Kapoor filmography: बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय ऋषि कपूर ने 18 साल की उम्र में फ‍िल्‍म मेरा नाम जोकर में अभ‍िनय किया लेकिन बतौर अभ‍िनेता 'बॉबी' उनकी पहली और 'द बॉडी' उनकी आखिरी फ‍िल्‍म है।

Rishi kapoor in amar akbar anthony
Rishi kapoor in amar akbar anthony 

Rishi Kapoor filmography: बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय ऋषि कपूर अब इस दुनिया में नहीं रहे। पहले बॉलीवुड एक्‍टर इरफान खान और उनके बाद ऋषि कपूर का चला जाना फैंस को सदमे में धकेल गया। 29 और 30 अप्रैल की सुबहें ये मनहूस खबर लेकर आईं। सोशल मीडिया पर उन्‍हें याद करने और श्रद्धांजलि देने का सिलसिला जारी है। बॉलीवुड के सितारे उनके साथ बिताए वक्‍त को याद कर रहे हैं। 

बता दें कि ऋष‍ि कपूर प‍िछले कुछ साल से कैंसर से जूझ रहे थे। इस बीमारी के इलाज के ल‍िए वह लगभग एक साल तक न्‍यूयॉर्क भी रहे थे और ठीक होकर वापस आए थे। हालांकि कई बार उन्‍हें चेकअप के लिए अस्‍पताल जाना होता था। वह सिनेमा के ऐसे सितारे थे, जिन्‍होंने एक्‍शन से लेकर कॉमेडी तक के अनगित किरदारों को पर्दे पर जीवंत कर दिया। अपने अभिनय से बॉलीवुड के पटल पर अमिट छाप डाली । 

उन्‍होंने 18 साल की उम्र में फ‍िल्‍म मेरा नाम जोकर में अभ‍िनय किया था। इस फ‍िल्‍म में वह अपने पिता राजकपूर के जवानी के रोल में नजर आए। यह बात 1970 की है। इस फ‍िल्‍म के ल‍िए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट का नेशनल अवॉर्ड भी मिला। उसके बाद 1973 में वह बतौर अभ‍िनेता 'बॉबी' में नजर आए और यह उनकी पहली थी। और 'द बॉडी' उनकी आखिरी फ‍िल्‍म है। 'बॉबी' से लेकर 'द बॉडी' तक के सफर में उन्‍होंने 100 से ज्‍यादा फ‍िल्‍मों में काम किया। 

बॉबी के लिए मिला फ‍िल्‍मफेयर
फ‍िल्‍म बॉबी के ल‍िए ऋषि कपूर को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का फ‍िल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला था। उन्‍होंने सिनेमा में ऐसा जोरदार कदम रखा कि उसकी धमक दूर तक सुनाई थी। गोरा रंग, बढ़िया कद काठी वाले ऋषि कपूर अदाकाराओं के बीच लोकप्रिय होने लगे। वहीं तमाम फ‍िल्‍ममेकर्स का ध्‍यान उनकी तरफ आने लगा। 

एक साल में पांच-पांच फ‍िल्‍में
बॉबी के बाद ऋषि कपूर अभिनेत्री नीतू सिंह के साथ पहली बार 1974 में फ‍िल्‍म जहरीला इंसान में नजर आए। यह फ‍िल्‍म भी खूब हिट रही और उसके बाद ऋषि कपूर स्‍टार बन गए। 1975 में उन्‍होंने चार  फ‍िल्‍मों में काम किया जिनमें जिंदा दिल, राजा, रफू चक्‍कर और खेल खेल में शामिल हैं। वहीं 1976 में उन्‍होंने पांच फ‍िल्‍में दीं जिनमेुं रंगीला रतन, लैला मंजनू, गिन्‍नी और जॉनी, बारूद और कभी कभी शामिल हैं। 

ये थीं सदाबहार फ‍िल्‍में 
ऋषि कपूर के नाम अनगिनत सदाबहार फ‍िल्‍में दर्ज है। इन फ‍िल्‍मों में अमर, अकबर एन्‍थॉनी, नया दौर, सरगम, दो प्रेमी, नसीब, प्रेम रोग, कुली, सिंदूर, घराना, घर परिवार, बोल राधा बोल, प्रेम ग्रंथ, कपूर एंड सन्‍स, मुल्‍क, 102 नॉट आउट, राजमा चावल और अंतिम फ‍िल्‍म 2019 में आई द बॉडी। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर