Raj Babbar Birthday: 'इंसाफ का तराजू' में राज बब्‍बर का रोल देख रोने लगी थीं मां, कहा था- बेटा ऐसा काम मत कर

Raj Babbar Birthday: फ‍िल्‍मी पर्दे से लेकर संसद के गल‍ियारे तक का सफर तय करने वाले द‍िग्‍गज अभिनेता और राजनेता राज बब्‍बर का आज (23 जून) जन्‍मद‍िन है। इस मौके पर जानें उनकी कुछ अनसुनी बातें-

Raj Babbar
Raj Babbar 
मुख्य बातें
  • 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टुंडला में हुआ था राज बब्‍बर का जन्‍म
  • राज बब्बर को बॉलीवुड में पहला ब्रेक 1977 में 'किस्सा कुर्सी से मिला
  • वहीं उन्‍हें पहचान 1980 में आई फिल्म 'इंसाफ का तराजू' से मिली

Raj Babbar Birthday: फ‍िल्‍मी पर्दे से लेकर संसद के गल‍ियारे तक का सफर तय करने वाले द‍िग्‍गज अभिनेता और राजनेता राज बब्‍बर का आज (23 जून) जन्‍मद‍िन है। 23 जून 1952 को उत्तरप्रदेश के टुंडला में राज बब्‍बर का जन्‍म हुआ था। बचपन से ही अभिनय का शौक था और इसी शौक को उन्‍होंने अपना करियर बनाने की ठान ली। उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा  से ग्रेजुएशन किया और थिएटर से जुड़ गए। वह जब स्‍टेज पर होते तो ऐसा लगता है जैसे किरदार जीवंत हो उठा हो। 

वह हर किरदार में जान डालकर उसे हिट बना देने के लिए मशहूर होते गए। यही वजह थी कि उन्‍हें सिनेमा के सुनहरे पर्दे पर ब्रेक मिल गया। राज बब्बर को बॉलीवुड में पहला ब्रेक 1977 में 'किस्सा कुर्सी  से मिला था। इस फिल्म में उनके साथ रीना रॉय थी। वहीं उन्‍हें पहचान 1980 में आई फिल्म 'इंसाफ का तराजू' से मिली। इस फ‍िल्‍म में उनका रोल एक रे‍पिस्‍ट का था जिसे फ‍िल्‍म की नायिका गोली मार देती है। 

किरदार देखकर रोने लगी थीं मां

राज बब्‍बर ने इंडिया टीवी के शो 'आप की अदालत' में फ‍िल्‍म इंसाफ का तराजू से जुड़ा एक किस्‍सा बताया। उन्‍होंने बताया कि निगेटिव रोल की वजह से कोई एक्‍टर इस रोल को करने के ल‍िए तैयार नहीं था, तब बीआर चोपड़ा ने उन्‍हें यह रोल ऑफर किया। उनके ल‍िए तो यह जैकपॉट जैसा था। जब यह फ‍िल्‍म रिलीज हुई तो स्‍क्रीनिंग में उनकी मां भी शामिल थीं। जब वह फ‍िल्‍म देखकर कार से घर जा रहे थे। उनकी मां रोने लगीं और बोलीं- बेटा हम कम खा लेंगे, पर तू ऐसा काम मत कर।

राज बब्‍बर ने की थी दो शादियां

राज बब्बर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी पहली शादी नादिरा जहीर से हुई थी। इसके अलावा उन्होंने स्मिता पाटिल से शादी की थी। साल 1986 में स्मित पाटिल की अचानक मृत्यु हो गई थी। उनके तीन बच्‍चे हैं। प्रतीक बब्‍बर स्मिता पाटिल के बेटे हैं जबकि जूही और आर्या बब्‍बर नादिरा के बच्‍चे हैं। फिल्म भीगी पलकें' के दौरान राज बब्बर और स्मित पाटिल को प्यार हो गया था। शादी से पहले ये कपल लिव इन रिलेशनशिप में भी रहा था। स्मिता की मौत के बाद राज बब्बर अपनी पहली वाइफ के पास लौट आए थे। 

रेखा के साथ हुए अफेयर के चर्चे

स्मिता पाटिल की मौत के बाद राज बब्बर अकेले हो गए थे। ऐसे में राज बब्बर को रेखा ने सहारा दिया था। राज बब्बर और रेथा की नजदीकियां बढ़ने लगी थी। राज बब्बर और रेखा ने फिल्म संसार, अगर तुम न होते और जीवन धारा जैसी फिल्मों में काम किया था। राज बब्बर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि- स्मिता पाटिल की मौत के बाद लोगों ने मुझे गलत ठहराया था। रेखा ने मुझे इससे बचाया था। मैंने कभी भी इस रिश्ते को नहीं ठुकराया था। हालांकि, रेखा ने कभी राज बब्बर के साथ अफेयर को नहीं स्वीकार किया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर