Exclusive: डेंटल की पढ़ाई करते हुए सिंगर बनीं Nikhita Gandhi, अब कई भाषाओं में गाती हैं गाने

बॉलीवुड
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Nov 02, 2021 | 12:47 IST

निकिता गांधी ने हिंदी के साथ-साथ तमिल, तेलुगु, बंगाली और कन्नड़ में भी गाने गाए हैं। निकिता का यह सफर काफी खास रहा है क्योंकि उन्होंने डेंटल की पढ़ाई करते हुए सिंगिंग को चुना। जानें निकिता से जुड़ी खास बातें।

Nikhita Gandhi
Nikhita Gandhi  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • रश्मि रॉकेट के गाने 'जिद्द' को निकिता गांधी ने रही आवाज दी है।
  • केदारनाथ के गाने 'काफिराना' से निकिता की आवाज को काफी सरहना मिली।
  • निकिता गांधी हिंदी के साथ-साथ तमिल, तेलुगु, बंगाली और कन्नड़ में भी गाती हैं।

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर निकिता गांधी गानों के साथ- साथ अपने स्टाइल को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। निकिता ने हाल ही में बॉलीवुड फिल्म शिद्दत में बेहतरीन गाना गाया है, जिसका नाम है- बर्बादियां। निकिता गांधी का गाना Jugnu जल्द ही रिलीज होने वाला है, जिसे उन्होंने बादशाह के साथ गाया है। लेकिन निकिता गांधी की बॉलीवुड में जर्नी बेहद अलग रही है। अपने इस सफर के बारे में उन्होंने टाइम्स नाउ नवभारत के साथ खास बातचीत की।

डेंटिस्ट की पढ़ाई के दौरान चुनी सिंगिंग
राब्ता, इत्तेफाक से, घर (जब हैरी मेट सेजल) और कई अन्य गानों के लिए चर्चित गायिका ने संगीत की दुनिया में एक लंबा सफर तय किया है। अपने पहले प्रोफेशनल सिंगिंग प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "मैं चेन्नई में डेंटल की पढ़ाई कर रही थी जब मैं रहमान सर (ए आर रहमान) से मिली। मैं संगीत से जुड़े रहना चाहती थी सिर्फ इसीलिए मैंने उनके म्यूजिक स्कूल में एडमिशन ले लिया था। मैं पहले से हिंदुस्तानी क्लासिकल जानती थी और मैं वेस्टर्न क्लासिकल सीखना चाहती थी।

निकिता बताती हैं, 'मेरी क्लास सप्ताह में 2 दिन होती थी, लेकिन मैं वहां इतनी involve होने लगी कि मैं लगभग हर दिन वहां जाने लगी। मैंने हर एक्टिविटी में भाग लेना शुरू कर दिया। संगीत में मेरी रुचि बढ़ी। फिर एक ऑडिशन के दौरान रहमान सर ने मेरी आवाज सुनी और वो मुझे फिल्म प्रोजेक्ट्स के लिए बुलाने लगे। तो यहीं से मेरे सफर की शुरुआत हुई।'

डेंटल की पढ़ाई पूरी करने के दौरान भी गाने गाए
निकिता का कहना है, 'कॉलेज के दौरान ही मैं प्रोफेशनल तौर पर म्यूजिक से जुड़ चुकी थी। जब तक मैंने अपनी डेंटल की पढ़ाई पूरी की, तब तक मैं 4-5 तमिल-तेलुगु गाने गा चुकी थी। तो मुझे एहसास हुआ, मुझे शायद अब संगीत में करियर बनाने के बारे में सोचना चाहिए, देखते हैं कि किस्मत मुझे कहां ले जाती है।'

जल्द ही बादशाह के साथ आएगा Jugnu गाना
निकिता गांधी और बादशाह एक बार फिर Jugnu गाने के लिए साथ आए हैं। ये दूसरा मौका है जब निकिता और बादशाह ने एक साथ गाना गाया हो। गाने का टीजर लॉन्च हो चुका है 26 अक्टूबर को गाना रिलीज किया जाएगा। इससे पहले दोनों ने Bad Boy x Bad Girl गाना गाया है। वहीं, हाल ही में निकिता गांधी एक और गाना रिलीज हुआ है, जिसका नाम है- Ranjha Tere Naal

इंडस्ट्री में आगे रहने के लिए क्या करती हैं निकिता
इसके जवाब में निकिता कहती हैं कि उनका मेरा व्यक्तित्व ऐसा है कि वह लगातार काम करती रहती हैं। वह restless रहती हैं। उनकी एक दिनचर्या है, जिसका वो पालन करती हैं। निकिता ने बताया, 'मैंने लॉकडाउन के दौरान भी कई नई चीजें सीखीं। मुझे लगता है कि इसीलिए मैंने इस इंडस्ट्री में प्रतिस्पर्धी होने और हमेशा आगे रहने के बारे में कभी नहीं सोचा। मैं चीजों को अपने तरीके से करती हूं।'

कितना मुश्किल रहा यहां तक का सफर?
निकिता गांधी कहती हैं मेरे लिए ज्यादा मुश्लिक नहीं रहा। उन्होंने एक चीज को वैल्यू देने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की है। उनका कहना है कि आपका हार्ड वर्क बहुत जरूरी होता है और आज मैं बॉलीवुड के जिस भी मुकाम पर हूं, वो सिर्फ मेहनत की बदौलत हूं। वो कहती हैं कि सही समय पर सही चीज हुई और मेरी रहमान सर से मुलाकाल हुई, जिसके लिए हमेशा आभारी रहेंगी।

सेटबैक को कैसे करती हैं हैंडल?
निकिता कहती हैं कि वह किसी भी चीज को निगेटिव नहीं लेतीं और ये उनकी पर्सनैलिटी में भी नहीं है। उनका कहना है कि हमेशा ये सोचकर आगे बढ़ें कि अगर आपके साथ कुछ बुरा हुआ है तो किसी और के साथ भी बुरा हुआ होगा। और जो चीज आपकी किस्मत में है वो आपको जरूर मिलेगी और जो नहीं मिला, उसके लिए परेशान नहीं होना चाहिए।

'अब भी पहले जैसी ही हूं'
निकिता कहती हैं कि बॉलीवुड के सफर में आने के बाद उनमें कोई बदलाव नहीं आया। वह बिल्कुल पहले की तरह ही हैं। हालांकि, कुछ बदलाव आया है। वो अपनी ड्रेस का बेहद ध्यान रखती हैं। वो हमेशा कैमरा के लिए तैयार रहती हैं पहले वो ऐसे नहीं थी। चूंकि कैमरा पहले उनकी जिंदगी का हिस्सा नहीं था।

अपना हेयर स्टाइल खुद बनाती हैं निकिता
निकिता गांधी ना सिर्फ एक उम्दा गायक-कंपोज़र भी हैं बल्कि वह अपना हेयर स्चाइल भी खुद बनाती हैं। शायद ये बात उनके फैंस को भी ना पता हो लेकिन इस बात को खुद निकिता ने बताया कि कई लोग उनके हेयर स्टाइल के बारे में पूछते रहते हैं कि आप कहां से करवाते हैं तो निकिता कहती हैं कि ये उनके दोनों हाथों की मेहनत का कमाल है (हंसते हुए)।

अपने माता-पिता से इंस्पायर्ड हैं
निकिता कहती हैं कि अपनी जिंदगी में वह अपने मम्मी-पापा से बेहद प्रभावित हैं। इंसान को बनाने वाले लाइफ स्किल्स को उन्होंने अपने पेरैंट्स से सीखा है। उनकी पूरी जिंदगी का मेरी लाइफ पर बहुत प्रभाव है।

यंग सिंगर्स को दिया मैसेज
निकिता गांधी चूंकि खुद किसी प्लेटफॉर्म से बॉलीवुड में नहीं आई हैं। उनका कहना है कि हर किसी का स्ट्रगल अलग होता है। अगर आप अपना 100 पर्सेंट दे रहे हैं, आप मेहनत करते हैं तो उसका नतीजा पॉजिटिव ही आता है। बस एक ही बात जो मेरा अनुभव रहा है कि हार्ड वर्क करते रहिए।
मालूम हो कि निकिता ने तापसी पन्नू की फिल्म रश्मि रॉकेट के गाने 'जिद्द' को निकिता गांधी ने रही आवाज दी है। इसके अलावा फिल्म केदारनाथ के गाने काफिराना से निकिता की आवाज को काफी सरहना मिली थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर