Milind Soman Birthday: 55 साल के हुए 30 के दिखने वाले मिलिंद सोमन, जानें उनका फ‍िटनेस सीक्रेट

Milind Soman Birthday: बॉलीवुड के सबसे फ‍िट एक्‍टर मिलिंद सोमन आज (4 नवंबर को) अपना जन्‍मदिन मना रहे हैं। साल 1965 में पैदा हुए मिलिंद सोमन 55 साल के हो गए हैं लेकिन आज भी 30 के नजर आते हैं।

Milind soman
Milind soman 

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड के सबसे फ‍िट एक्‍टर मिलिंद सोमन आज जन्‍मदिन मना रहे हैं।
  • 4 नवंबर 1965 को यूनाईटेड किंगडम के ग्‍लासगो में उनका जन्‍म हुआ था।
  • तमाम फ‍िल्‍मों में नजर आने के बावजूद मिलिंद अब अपनी फ‍िटनेस के लिए जाने जाते हैं। 

Milind Soman Birthday: बॉलीवुड के सबसे फ‍िट एक्‍टर मिलिंद सोमन आज (4 नवंबर को) अपना जन्‍मदिन मना रहे हैं। साल 1965 में पैदा हुए मिलिंद सोमन 55 साल के हो गए हैं लेकिन आज भी 30 के नजर आते हैं। 4 नवंबर 1965 को यूनाईटेड किंगडम के ग्‍लासगो में उनका जन्‍म हुआ था। उनका परिवार इंग्लैंड चला गया जहां वे सात साल की उम्र तक रहे। 1973 में उनका परिवार वापस भारत आ गया और मुंबई के दादर में बस गया। 

उन्होंने डॉ एंटोनियो दा सिल्वा हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दादर, मुंबई में दाखिला ले लिया। बाद में, उन्होंने एमएचएच सबू सिद्दीक पॉलिटेक्निक, बायकुला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अपना डिप्लोमा पूरा किया। सोमन के पास इंजीनियरिंग डिप्लोमा है, लेकिन उन्होंने कभी इस क्षेत्र में करियर बनाने का नहीं सोचा। इसलिए, वे 1988 में मॉडलिंग के क्षेत्र में आ गये। सोमन ने अलीशा चिनॉय के संगीत वीडियो, मेड इन इंडिया (1995) में दिखाई दिये। 

1990 के दशक के मध्य में मॉडल के रूप में काम करने के कुछ समय बाद, उन्होंने भारतीय विज्ञान कथा टीवी श्रृंखला कैप्टन व्यॉम में मुख्य भूमिका निभाई। इसके बाद 2000 के शुरूआत में उन्होंने अपना ध्यान फिल्मों पर केंद्रित किया। 16 दिसंबर, पचिकिली मुथुचाराम, पायया, अग्नि वर्षा और नियम: प्यार का सुपरहिट फॉर्मूला आदि उनकी अच्‍छी फ‍िल्‍में कहीं जाती हैं। तमाम फ‍िल्‍मों में नजर आने के बावजूद मिलिंद अब अपनी फ‍िटनेस के लिए जाने जाते हैं। आइये जानते हैं क्‍या है उनका फ‍िटनेस सीक्रेट।

बढ़ती उम्र से लड़ने के तरीके बताए

वह कहते हैं कि लगातार सक्रिय रहना, हाइड्रेट रखना और अपनी देखभाल करना बढ़ती उम्र से लड़ने के प्रमुख तत्व हैं। मिलिंद ने कुछ ऐसे टिप्स साझा किए जो खान-पान में मामूली बदलाव और जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने के बारे में है। वह कहते हैं कि मुझे वर्कआउट करना और दौड़ना पसंद है। इस आदत ने मेरे शरीर को सक्रिय और फिट रखने में मदद की है। बहुत से लोग सोचते हैं कि उम्र बढ़ने से आपकी फिटनेस और सहनशीलता कम होती है, लेकिन मेरे मामले में ये उलटा है। 

40 की उम्र में दौड़ना शुरू किया था

मिलिंद बताते हैं कि मैंने 40 की उम्र में दौड़ना शुरू किया था। यकीन रखिए, ऐसा करके आप कभी भी खुद को चुनौती देने के लिए बहुत बूढ़े नहीं होंगे। एक बार जब आप अपने शरीर का सम्मान करना शुरू कर देते हैं, और इसे नियमित रूप से स्वस्थ रखने की दिशा में काम करते हैं, तो इससे मिलने वाले परिणाम आपको विस्मित कर देंगे। इसकी शुरूआत करने का एक ही तरीका है, एक कदम से शुरू करना।

व्‍यायाम वो जिसे एन्‍जॉय करें

मैराथन दौड़ना या सिक्स पैक बनाना आवश्यक नहीं है! वो व्यायाम करें जिनका आप आनंद ले सकते हैं, जो आपकी मूल मांसपेशियों की शक्ति, संयुक्त लचीलेपन और कार्डियो वैस्कुलर सहनशीलता को बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। खुद की देखभाल करना और स्वस्थ, सक्रिय रहना सबसे महत्वपूर्ण है। हर दिन अपने लिए समय जरूर निकालें। बिना डर के जिंदगी को पूर्ण रूप में जीने के लिए आगे बढ़ते रहें।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर