51 साल में दुनिया से चली गई थीं Dimple Kapadia की ब‍हन Simple Kapadia, जीजा राजेश खन्‍ना संग किया था डेब्‍यू

Know Simple Kapadia: बॉलीवुड अदाकारा डिंपल कपाड़िया की छोटी बहन सिंपल कपाड़िया ने 18 साल की उम्र में जीजा राजेश खन्‍ना के अपोजिट बॉलीवुड डेब्‍यू किया था।

Simple Kapadia
Simple Kapadia 

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड अदाकारा डिंपल कपाड़िया की बहन थीं स‍िंपल कपाड़िया
  • 1977 में अनुरोध फ‍िल्‍म से सिनेमा की दुनिया में रखा था कदम
  • इस फ‍िल्‍म में जीजा राजेश खन्‍ना थे स‍िंपल कपाड़िया के हीरो

Know Simple Kapadia: बॉलीवुड अदाकारा डिंपल कपाड़िया का सिक्‍का एक समय पर खूब चलता था। डिंपल कपाड़िया ने साल 1973 में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था उस वक्त वो महज 16 साल की थीं। अभिनेता राज कपूर ने उन्हें फिल्मों में काम करने के लिए प्रेरित किया। ऋषि कपूर के साथ फिल्म बॉबी से उन्‍होंने पर्दे पर कदम रखा और अपनी पहली ही फिल्म में डिंपल ने लाल रंग की बिकनी पहनकर सबको चौंका दिया। पहली ही फिल्म के लिए डिंपल को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। 

डिंपल को तो सभी जानते हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी छोटी बहन सिंपल कपाड़िया के बारे में जिन्‍होंने 18 साल की उम्र में जीजा राजेश खन्‍ना के अपोजिट बॉलीवुड डेब्‍यू किया था। 15 अगस्‍त 1958 को पैदा हुईं सिंपल ने साल 1977 में अनुरोध फ‍िल्‍म से सिनेमा की दुनिया में कदम रखा था। उन्‍होंने शाका और चक्रव्‍यूह जैसी फ‍िल्‍मों में जीतेंद्र के साथ भी काम किया था।

अपने फ‍िल्‍मी करियर में सिंपल ने कम ही फ‍िल्‍में कीं। इसकी एक वजह वह सफलता ना मिलना भी हो सकता है जिसकी उन्‍होंने कल्‍पना की थी। वह लूटमार, जमाने को दिखाना है, जीवन धारा, दूल्‍हा बिकता है जैसी फ‍िल्‍मों में सहायक अदाकारा के रूप में नजर आईं। साल 1986 में उनकी आखिरी फ‍िल्‍म आई और उसके बाद उन्‍होंने कॉस्‍ट्यूम डिजाइन करना शुरू कर दिया। 

कॉस्‍ट्यूम डिजाइन कर पाई सफलता

सिंपल ने साल 1987 में सबसे पहले विनोद खन्‍ना और डिंपल कपाड़िया की फ‍िल्‍म इंसाफ के लिए कॉस्‍ट्यूम डिजाइन किए। उसके बाद दर्जनों फ‍िल्‍मों के लिए उन्‍हें काम मिला। बरसात, चाची 420, अजूबा, इंडियन, प्‍यार जिंदगी sहै जैसे कई फ‍िल्‍मों के कॉस्‍ट्यूम उन्‍होंने ही डिजाइन किए। खासबात ये है कि फ‍िल्‍म रुदाली के कॉस्‍ट्यूम के लिए उन्‍हें नेशनल फ‍िल्‍म पुरस्‍कार से नवाजा गया था। 

कैंसर से लड़ते हुए हुआ निधन 

साल 2006 में सिंपल कपाड़िया को कैंसर होने की बात सामने आई थी। उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। तीन साल तक इलाज के बाद भी उन्‍हें बचाया नहीं जा सका। 10 नवंबर 2009 को अंधेरी के एक अस्‍पताल में उनका निधन हो गया। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर