28 सितंबर को 90 साल की हो जाएंगी लता मंगेशकर, दादा साहेब फाल्‍के से भी बड़ा सम्‍मान देगी भारत सरकार

बॉलीवुड
Updated Sep 26, 2019 | 15:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

स्वर कोकिला लता मंगेशकर 28 सितंबर को 90 साल की होने जा रही हैं। इस मौके पर भारत सरकार की तरफ से उन्‍हें 'डॉटर ऑफ द नेशन' अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

lata mangeshkar
lata mangeshkar 

मुख्य बातें

  • 28 सितंबर को 90 साल की होने जा रही हैं स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर
  • इस मौके पर डॉटर ऑफ द नेशन अवॉर्ड से नवाजेगी सरकार
  • भारत रत्‍न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण से भी हो चुकी हैं सम्‍मानित

Lata Mangeshkar will be honoured by Daughter of the Nation Award: स्वर कोकिला लता मंगेशकर 28 सितंबर को 90 साल की होने जा रही हैं। इस मौके पर भारत सरकार की तरफ से उन्‍हें 'डॉटर ऑफ द नेशन' अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। 28 सितंबर 1929 को मध्‍यप्रदेश के इंदौर में पैदा हुईं लता मंगेशकर को भारत रत्‍न, दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार, नेशनल फ‍िल्‍म पुरस्‍कार से भी नवाजा जा चुका है। हिंदी सिनेमा और संगीत के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए उन्‍हें अब डॉटर ऑफ नेशन जैसा प्रतिष्ठित सम्‍मान दिया जाएगा।

मराठा परिवार में जन्मी लता मंगेशकर के बचपन का नाम हेमा था। लेकिन पांच साल के बाद उनका नाम बदलकर उनके माता पिता ने लता रख दिया। उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर रंगमंच के कलाकार और गायक थे। लता अपने सभी पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी थी। उनकी परवरिश महाराष्ट्र में हुई। उन्होंने बचपन में ही अपने पिता के साथ रंगमंच पर अभिनय करना शुरू कर दिया था लेकिन उनके मन में गायिका बनने का जुनून सवार था।

लता ने 1942 में एक मराठी फिल्म के लिए गाना गाया था, उन्हें इसकी पहली कमाई 25 रूपए मिली थी। एक दौर था जब लता जी के बिना कोई फ‍िल्‍म पूरी ही नहीं होती थी। बता दें कि उन्हें 1969 में पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। 1990 में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। इसके अलावा 1999 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। वहीं 2001 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है।

अगली खबर