Anupam Kher: हर साल अमेरिका का मशहूर शहर मनाता है 'अनुपम खेर दिवस'! कभी रेलवे प्लेटफॉर्म पर गुजारते थे रात

Facts about Anupam Kher: अपना 66वां जन्मदिन मना रहे अनुपम खेर कभी एक गंभीर मानसिक परेशानी का शिकार रह चुके हैं। 'हम आपके हैं कौन' फिल्म में उनके चेहरे को लकवा मार गया था।

Anupam Kher
अनुपम खेर  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • संघर्ष के दिनों में रेलवे स्टेशन पर सोया करते थे अनपुम खेर।
  • 'हम आपके हैं कौन' फिल्म की शूटिंग के समय चेहरे पर मार गया था लकवा।
  • बाइपर डिसऑर्डर नाम की मानसिक बीमारी के शिकार रहे हैं अभिनेता

अभिनेता, लेखक, अभिनय शिक्षक और फिल्म निर्माता अनुपम खेर अलग-अलग भाषाओं में 500 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे अभिनेता लगभग तीन दशकों से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। बॉलीवुड और विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में काम करने के अलावा, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा का भी हिस्सा रहे हैं।

खेर की सफलता का सफर 1984 के सारण के साथ शुरू हुआ। उनके शानदार फिल्मों की लंबी लिस्ट में तेजाब, हम आपके हैं कौन, कर्म, बुधवार और स्पेशल 26 जैसे कई नाम शामिल हैं। आइए एक नजर डालते हैं अभिनेता से जुड़ी कुछ अनजानी और कुछ दिलचस्प बातों पर।

1. अभिनेता को 10 सितंबर, 2015 को नेवादा के सीनेटर रुबेन किहुवेन द्वारा लास वेगास में उत्कृष्टता के प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया था और तब से अमेरिका का सबसे अधिक आबादी वाला यह शहर इस दिन को हर साल 'अनुपम खेर दिवस' के रूप में मनाता है।

2. अभिनेता ने गरीब पृष्ठभूमि से बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 2008 में अनुपम खेर फाउंडेशन के नाम से एक सार्वजनिक ट्रस्ट शुरू किया था।

3. वर्तमान में किरण सिंह के पति अनुपम ने पहले मधुमालती कपूर से शादी की थी। हालांकि, दोनों ने साल 1980 में तलाक ले लिया। बाद में, किरण खेर और अनुपम खेर के बीच नजदीकियां बढ़ीं और उस समय किरण मुंबई के व्यवसायी गौतम बेरी से शादी कर चुकी थीं लेकिन किस्मत को शायद कुछ और मंजूर था। अनुपम-किरण ने साल 1985 में शादी के बंधन में बंध गए थे।

Anupam Kher lesser known facts

4. इतने बड़े कलाकार बनने से पहले अभिनेता को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा। मुंबई आने के समय उनकी जेब में सिर्फ 37 रुपये होने के साथ वह ट्रेन स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर रात बिताते थे। एक्टर ने ये खुलासे 'एन ह्यूमन ऑफ बॉम्बे' पोस्ट में किया था। उन्होंने यह भी साझा किया कि उनके पिता केवल 90 रुपये प्रति महीना कमा सकते थे। उनकी मां को उन्हें और उनके भाई राजू को एक अच्छे स्कूल में डालने के लिए अपने गहने बेचने पड़े।

5. एक समय था जब खेर को उन्मत्त अवसाद से पीड़ित होने का पता चला था। अनुपम ने उस समय के बारे में बात की जब उन्हें नैदानिक ​​रूप से उन्मत्त-अवसादग्रस्तता हो गई थी यह बाइपोलर डिसऑर्डर या द्विध्रुवी विकार का दूसरा नाम है। एक इंटरव्यू में अनुपम ने दवाओं पर जीवन गुजारने की बात भी कही थी।

6. एक अन्य इंटरव्यू में खेर ने एक और बड़ा खुलासा किया था कि उन्हें हम आपके हैं कौन फिल्म के समय चेहरे पर लकवा मार गया था और आधा चेहरा बिल्कुल शिथिल पड़ गया था। इस स्थिति में भी उन्होंने फिल्म की शूटिंग पूरी की थी।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर