Karwa Chauth 2021: बॉलीवुड की इन 5 फिल्मों ने करवा चौथ को बनाया और भी खास, सरगी से लेकर चांद देखकर व्रत खोलने तक फिल्माए गए खूबसूरत सीन्‍स

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ के पारंपरिक व्रत को बॉलीवुड मूवीज ने बेहद खूबसूरती से दर्शाया है। इनमें सरगी के महत्‍व से लेकर चांद देखकर व्रत खोलने के रिवाज को बेहतर तरीके से फिल्‍माया गया है। हम आपको कुछ ऐसे ही पॉपुलर मूवीज के बारे में बताएंगे, जिनमें करवा चौथ का सीन दिखाया गया है।

Karwa Chauth in Bollywood Films, karwa chauth 2021
Karwa Chauth in Bollywood Films 
मुख्य बातें
  • करवा चौथ के महत्‍व को बॉलीवुड फिल्‍मों में खूबसूरती के साथ दिखाया गया है।
  • पारंपरिक रिवाजों को मॉडर्न टच के साथ दर्शाया गया है।
  • इस बार करवा चौथ का व्रत 24 अक्‍टूबर को है।

Karwa Chauth in Bollywood Films: करवा चौथ का पर्व जितना पारंपरिक है, उतना ही यह पति पत्‍नी के रिश्‍ते को और मजबूत बनाने का भी दिन होता है। इस दिन पत्‍नी अपने जीवनसाथी के लंबे जीवन के लिए उपवास रखती हैं। दोनों के इस खूबसूरत रिश्‍ते की झलक को रोमांटिक अंदाज में पिरोने का काम बॉलीवुड फिल्मों ने बखूबी किया है। इनमें सरगी से लेकर उपवास तोड़ने तक की परंपरा को बेहद खूबसूरती के साथ पेश किया गया है। इस बार करवा चौथ का व्रत 24 अक्‍टूबर को है। इस खास मौके पर हम आपको कुछ ऐसी हिंदी फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनमें करवा चौथ के सीन्‍स को बेहद आकर्षक तरीके से फिल्‍माया गया है। 

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

बॉलीवुड की ब्‍लॉकबस्‍टर मूवी दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (डीडीएलजे) में करवा चौथ का सीन काफी अच्‍छे तरीके से दिखाया गया है। इसमें काजोल ने सिमरन के रूप में अपने राज के लिए उपवास किया।  कहानी में ट्विस्ट यह है कि सिमरन की सगाई उसके पिता अमरीश पुरी के बचपन के दोस्त के बेटे से हुई है और परंपरा के अनुसार, उसे अपने मंगेतर कुलदीप को देखकर अपना व्रत तोड़ना चाहिए, न कि राज को। मगर सिमरन अपने प्‍यार के हाथों अपना व्रत खुलवाने के लिए मजेदार तरीका अपनाती है। 

ddlj

बागबान

सच्‍चे प्रेम की कोई सीमा नहीं होती, इसी बात को मेगास्टार अमिताभ बच्चन और 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी अभिनीत बहुचर्चित फिल्म बागबान में दिखाया गया है। फिल्म के एक सीन में दिखाया गया कि कैसे पति और पत्नी मीलों से अलग हो जाते हैं, लेकिन वे एक-दूसरे के लिए उपवास करना नहीं भूलते हैं। यह सीन काफी इमोशनल है। वे दूर रहकर भी एक दूसरे के करीब होते हैं। वे फोन पर बात करके अपना व्रत खोलते हैं। 

हम दिल दे चुके सनम

करवा चौथ को समर्पित गीत हम दिल दे चुके सनम में करवा चौथ का सीन एक ड्रीम सीक्वेंस में दिखाया जाता है। इसमें नंदिनी (ऐश्वर्या राय बच्चन) अपने प्यार समीर (सलमान खान) के लिए उपवास कर रही थी। वह कुंवारी होकर भी समीर की लंबी आयु की कामना करती है। इसमें समीर और नंदिनी के प्‍यार को बखूबी दिखाया गया है। 

kabhi khushi kabhi gum

कभी खुशी कभी गम 

करवा चौथ के त्योहार का सटीक चित्रण कभी खुशी कभी गम के एक सीन में भी दिखाया गया है। इसमें जया बच्चन द्वारा काजोल को 'सरगी' का महत्व समझाते हुए तोहफा भेजा जाता है। इसके अलावा चांद देखकर व्रत तोड़ने की परंपरा को दिखाया गया है। इस दौरान मूवी में एक पेपी डांस भी होता है। 

इश्क विश्क

एक युवा जोड़े की प्यारी प्रेम कहानी, इश्क विश्क में शाहिद कपूर और अमृता राव ने मुख्‍य भूमिका निभाई है। फिल्म में करवा चौथ के दृश्य में अमृता ने शाहिद से अपने प्यार का इजहार किया और त्योहार मनाया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर