Jodha Akbar Set Cost: 'जोधा अकबर' फिल्म का सेट था इतना महंगा, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Jodha Akbar Cost: भारत में बनी जोधा अकबर मूवी का सेट इतना महंगा है कि आप इसकी लागत जानकर चकरा जाएंगे। इस सेट को बनाने में आशुतोष गोवारिकर ने दिन-रात एक कर दिए थे...

The cost of Jodha Akbar set will make you dumb stuck
जोधा अकबर फिल्म। 

मुख्य बातें

  • भारत में बनी मूवी 'जोधा अकबर' सबसे महंगी फिल्मों की लिस्ट में आती है।
  • जब आप जोधा अकबर के सेट की लागत जानेंगे, तो आपके होश फाख्ता हो जाएंगे।
  • फिल्म की कामयाबी के पीछे इसका सेट है जिसने इसकी सफलता में चार चांद लगा दिए थे। 

आप सभी ने ऐसी बहुत सारी मूवी का नाम सुना होगा जो सबसे महंगी फिल्मों की लिस्ट में आती है। इन‌ फिल्मों को बनाने की लागत इतनी है कि एक मध्यमवर्गीय इंसान जिंदगी भर कमा ले लेकिन फिर भी इतना पैसा नहीं जमा कर पाएगा। इन्हीं फिल्मों में भारत में बनी फिल्म 'जोधा अकबर' का भी नाम आता है। इस फिल्म की कामयाबी के पीछे इसका सेट है जिसने इस फिल्म की सफलता में चार चांद लगा दिए थे। 

आज आप जब जोधा अकबर के सेट की लागत जानेंगे, इसे सुनकर आपके होश फाख्ता हो जाएंगे। ‌जोधा अकबर जैसी फिल्में बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है, इस मूवी को बनाने में और इसका सेट तैयार करने में आशुतोष गोवारिकर को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। ऊंचे-ऊंचे किले, हजारों की तादाद में सैनिक और पौराणिक परंपराओं को इस तरह से दिखाना था कि वह सब इतिहास के पहलू से फिट बैठे। इस फिल्म में फीचर किए गए बॉलीवुड के सुपरस्टार ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन की जोड़ी ने इस फिल्म को शानदार बना दिया था। 

फिल्म निर्माताओं को यह पता था कि इस फिल्म को बनाना बहुत कठिन है लेकिन आशुतोष गोवारिकर ने इस चुनौती को अपनाया और अपने स्टोरी सेट को पंद्रह सौ दशक के दौरान मुगल काल के समय में ढालने की कोशिश की। गोवारिकर की कमर तोड़ मेहनत रंग लाई और उन्होंने वैसा ही सेट बना दिया जो मुगल काल के समय से मैच करे। इस फिल्म की शूटिंग को करजात में शुरू किया गया जहां प्रोडक्शन टीम ने ऐसा सेट डिजाइन किया था जो भारी भरकम किले और युद्ध मैदान को दर्शाता था। गोवारिकर की मदद सेट डिजाइनर नितिन देसाई ने की, जिन्होंने आगरा और जयपुर के हजारों पिक्चर्स क्लिक किए जिनकी मदद से उन्होंने ऐसा भव्य फिल्म का सेट खड़ा कर दिया।

यह फिल्म इतनी महंगी है कि इसका सेट तैयार करने में ही 12 करोड़ रुपए लग गए थे। हालांकि, जब फिल्म रिलीज हुई थी तब इस फिल्म ने इससे कई गुना ज्यादा पैसे कमा लिए थे। और यह फिल्म देखने के बाद समझ आ गया था कि गोवारिकर ने इतने पैसों का सही तरीके से इस्तेमाल किया था। फिल्म के सेट ने इस फिल्म को इतिहास के पन्नों में दर्ज कर दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर