Irrfan Khan Birthday: हिंदी सिनेमा के लिए इरफान खान का प्यार, ठुकरा दी थीं ये सुपरहिट हॉलीवुड फिल्में

अपने करियर में 74 से ज्यादा फीचर फिल्में करने वाले इरफान खान कुछ वैश्विक हिट फिल्मों का भी हिस्सा रहे हालांकि उन्होंने ज्यादा हिंदी फिल्में करने के लिए हॉलीवुड के कई ऑफर्स तक ठुकरा दिए थे।

Unknown interesting facts about Irrfan Khan
इरफान खान  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • दुनिया भर में पहचान पाने वाले अभिनेताओं में से एक थे इरफान खान
  • हॉलीवुड फिल्मों में सफलता के बावजूद हिंदी फिल्में बनी रहीं पहली पसंद
  • जुरासिक वर्ल्ड, लाइफ ऑफ पाय जैसे चुनिंदा प्रोजेक्ट करके मनवाया अपने अभिनय का लोहा

मुंबई: दिवंगत अभिनेता इरफान खान सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के कुछ चुनिंदा बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार रहे हैं। उन्होंने ग्लोबल सिनेमा में अपनी एक खास पहचान बनाई। अपने अभिनय कौशल से नई पीढ़ी को प्रभावित करने वाले इरफान शायद काफी जल्दी इस दुनिया को अलविदा कह गए लेकिन उनके काम की यादें लोगों के दिलो दिमाग में लंबे समय तक ताजा रहेंगीं।

राजस्थान में जन्म: इरफान खान का जन्म 7 जनवरी को राजस्थान के टोंक में हुआ था। उन्होंने अभिनय के उनके जुनून ने उन्हें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) प्राप्त की। अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन शो 'चाणक्य' और 'चंद्रकांता' से की थी। किरदार को जीने की शानदार क्षमता के साथ बेजोड़ अभिनय कौशल ने उन्हें व्यापक पहचान दिलाई।

पहली फिल्म: ‘सलाम बॉम्बे’ इरफान की पहली बॉलीवुड फिल्म थी लेकिन उनकी भूमिका को फिल्म से बाहर कर दिया गया था। हालांकि, उन्होंने उम्मीद नहीं खोई और ज्यादा फिल्में करने की ओर आगे बढ़े जो दुर्भाग्य से बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई।

इरफान उन कुछ कलाकारों में से एक हैं जो भारत में बड़ी संख्या में प्रशंसक बनने और नाम मशहूर होने से पहले वैश्विक स्तर पर पहचान बना चुके थे। आसिफ कपाड़िया द्वारा निर्देशित 'इन वारियर’ में उनकी भूमिका ने उन्हें एक अंतर्राष्ट्रीय स्टार बना दिया। इरफ़ान कई समीक्षकों द्वारा सराही गई फिल्मों में दिखाई दिए, लेकिन भारतीय दर्शकों पर प्रभाव डालना अभी बाकी था।

पहला बड़ा ब्रेक: अभिनेता के करियर में बड़ा ब्रेक 'रोग' फिल्म से आया जहां से उन्हें खूब प्रशंसा मिलनी शुरू हुई। कुछ ही समय में इरफान की दुनियाभर के दर्शकों की ओर से सराहा जाने लगा।

वह 'जुरासिक वर्ल्ड’, 'इनफर्नो' और 'लाइफ ऑफ पाई’ जैसी हॉलीवुड फिल्मों में दिखाई देने बाद खास पहचान कायम करने में सफल रहे हालांकि कम ही लोग ये बात जानते हैं कि इरफान की खुद की दीवानगी और पहली पसंद हमेशा हिंदी फिल्में ही रहीं और इसके लिए उन्होंने कई हॉलीवुड प्रोजेक्ट ठुकरा भी दिए।

ठुकराई ये सुपरहिट हॉलीवुड फिल्में: इरफान खान ने इंटेस्टेलर, बॉडी ऑफ लाइस जैसी सुपरहिट फिल्मों के ऑफर से इनकार कर दिया था जो बाद में सुपरहिट साबित हुईं। अभिनेता स्टीवन स्पीलबर्ग के किरदार को भी ठुकरा चुके हैं जिसमें उन्हें स्कारलेट जोहानसन के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका मिलने वाला था। पीकू फिल्म करने के लिए अभिनेता ने स्पेस ट्रैवल पर आधारित सुपरहिट फिल्म 'मारशियन' के लिए भी ना कह दिया था।

हिंदी सिनेमा के लिए ठुकराई कई हॉलीवुड फिल्में:

Irrfan Khan Hollywood films

इरफान ने कथित तौर पर कई हॉलीवुड परियोजनाओं को ठुकरा दिया क्योंकि वह अधिक हिंदी फिल्में करना चाहते थे। अपने करियर के अंतिम चरण की ओर, इरफान एक ऐसे सितारे बन गए, जिनकी मौजूदगी फिल्म की सफलता में बड़ा योगदान देने वाली होती थी।

बीमारी से जूझने के बाद निधन: सुपरस्टार ने लंबे समय तक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से जूझते रहे। संक्रमण के कारण काफी समय तक बीमारी से जूझने के बाद 29 अप्रैल 2020 को उन्होंने अंतिम सांस ली।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर