संगम से लेकर गुंजन सक्‍सेना तक, वायुसेना के शौर्य को द‍िखाती हैं ये बॉलीवुड फ‍िल्‍में

Films which shows bravery of Indian airforce: सेना की शौर्यगाथा पर्दे पर द‍िखाने का चलन काफी पुराना है। कई ऐसी बॉलीवुड फ‍िल्‍में हैं ज‍िनमें वायुसेना का पराक्रम नजर आया है।

Films which shows bravery of Indian airforce
Films which shows bravery of Indian airforce 

मुख्य बातें

  • सेना की शौर्यगाथा पर्दे पर द‍िखाने का चलन काफी पुराना है।
  • कई ऐसी बॉलीवुड फ‍िल्‍में हैं ज‍िनमें वायुसेना का पराक्रम नजर आया है।

Films which shows bravery of Indian airforce: सेना की शौर्यगाथा पर्दे पर द‍िखाने का चलन काफी पुराना है। कई ऐसी बॉलीवुड फ‍िल्‍में हैं ज‍िनमें वायुसेना का पराक्रम नजर आया है। गुजरे जमाने से सेना के शौर्य की कहानियां दर्शक देखते आ रहे हैं। आइये एक नजर डालते हैं ऐसी ही फ‍िल्‍मों पर- 

ललकार (Lalkar)-  मशहूर डायरेक्टर रामानंद सागर द्वारा लिखित यह फ‍िल्‍म हिंदी के उपन्यास पर आधारित थी। साल 1972 में रिलीज हुई इस फिल्म में धर्मेंद्र (Dharmendra) और राजेंद्र कुमार ने इंडियन एयर फोर्स ऑफिसर की भूमिका निभाई थी। 

संगम (Sangam)- बॉलीवुड सुपरस्टार राज कपूर की फिल्म 'संगम' फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुंदर खन्ना की कहानी थी। राज कपूर ने इसमें अभिनय भी किया था और फिल्म में वैजयन्ती माला और राजेन्द्र कुमार अहम भूमिकाओं में थे। ये फिल्म 1964 में रिलीज हुई थी। 

मौसम (Mausam)- शाहिद कपूर और सोनम कपूर की इस फिल्म में शाहिद ने भारतीय वायु सेना के एक जवान की भूमिका निभाई थी। इस फ‍िल्‍म में शाहिद और सोनम की प्रेम कहानी भी दिखाई गई साथ ही बाबरी मस्जिद के विध्वंस और मुंबई दंगों को भी दर्शाया गया। पंकज कपूर के निर्देशन में बनी ये फिल्म साल 2011 में रिलीज हुई थी। 

गुंजन सक्‍सेना (Gunjan Saxena)- हाल ही में रिलीज हुई ये फिल्म इंडियन एयरफोर्स की पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना की जिंदगी पर आधारित है जिसमें जान्हवी कपूर ने लीड रोल अदा किया था। इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी ने गुंजन सक्सेना के पिता का किरदार निभाया था और इसे काफी पसंद किया गया था। 

हिंदुस्‍तान की कसम (Hindustan Ki Kasam)- 1973 में आई इस फिल्म को चेतन आनंद ने डायरेक्ट किया था। यह फ‍िल्‍म साल 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान इंडियन एयरफोर्स की भूमिका पर आधारित थी। फिल्म ने प्रिया राजवंश और राज कुमार लीड रोल में थे।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर