कंगना और अनुष्का से लेकर सुशांत तक, करोड़ों के फेयरनेस क्रीम विज्ञापन से इनकार कर चुके हैं ये एक्टर

Fairness cream Ads: फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन को लेकर अक्सर विवाद सुनने को मिलते रहे हैं और बीते समय में ऐसे कई एक्टर और एक्ट्रेस रहे हैं जिन्होंने ऐसे एड करने से इनकार कर दिया।

Anushka Sharma and Kangana Ranaut
एक्टर- जिन्होंने फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करने से इनकार 

मुख्य बातें

  • फेयरनेस प्रॉडक्ट के विज्ञापन को लेकर कई बार छिड़ चुकी है बहस
  • गोरा बनाने वाली क्रीम के विज्ञापन को लेकर ट्रोल हो चुके हैं कई कलाकार
  • फिल्म जगत के कई अभिनेता और अभिनेत्रियां कर चुके हैं करोड़ों के ऑफर को इनकार

मुंबई: अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड के निधन के बाद से, हर कोई नस्ल भेद और रंग भेद के बारे में बात कर रहा है। एक पुलिस अधिकारी की क्रूरता की वजह से एक नागरिक की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद अमेरिका में लोगों में गुस्सा औऱ हिंसक प्रदर्शन देखने को मिले थे। भारत में, इस घटना के दौरान फेयरनेस क्रीमों की बहस एक बार फिर ट्रेंड होनी शुरु हो गई थी और फेयरनेस प्रोडक्ट्स को एंडोर्स करने वाले सेलेब्स भी चर्चा में आए हैं।

बॉलीवुड अभिनेता अभय देओल ने सेलेब्स के फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करने को लेकर सोशल मीडिया पर सवाल किया है। बीते समय में यामी गौतम फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करने के लिए निशाने पर रहने को लेकर चर्चा में रह चुकी हैं। हालांकि बीते समय में कई ऐसे एक्टर और एक्ट्रेस भी रहे हैं जिन्होंने ऐसे कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का विज्ञापन करने से इनकार किया है।

यहां देखें उन सेलेब्स की लिस्ट जो फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करने से कर चुके हैं इनकार।

1. कंगना रनौत
कंगना रनौत अपने बेबाक बयानों और अपनी बात को बिना किसी हिचकिचाहट सबके सामने रखने के लिए जानी जाती हैं। अभिनेत्री हमेशा अपने फैसलों पर दृढ़ रही है। कथित तौर पर, उन्होंने एक बार 2 करोड़ रुपए के फेयरनेस प्रोडक्ट के कॉन्ट्रैक्ट से इनकार कर दिया था।

2. अनुष्का शर्मा
अनुष्का शर्मा को बॉलीवुड में सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने कई बार कहा है कि वह कभी भी ऐसी चीज़ का समर्थन नहीं करेगी जो नस्लवाद और लिंगवाद का प्रचार करेगी। वह फेयरनेस कॉस्मैटिक उत्पादों को बढ़ावा देने के पक्ष में कभी नहीं रहीं।

3. प्रियंका चोपड़ा जोनस
प्रियंका चोपड़ा जोनास को एक वैश्विक आइकन के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने करियर की शुरुआत में फेयरनेस क्रीम का समर्थन किया था लेकिन कुछ मौकों पर रंग को लेकर उनसे मजाक किए जाने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि यह ठीक नहीं है, तो उन्होंने ऐसा करना बंद कर दिया। पोस्ट जो, एक्ट्रेस को फेयरनेस क्रीम को बढ़ावा देने के लिए कई पेशकश की गई थी, लेकिन प्रियंका ने हमेशा उन्हें मना कर दिया।

4. स्वरा भास्कर
स्वरा भास्कर एक ऐसी सेलेब्रिटी हैं जो अपनी बेबाक राय रखती हैं। वह हमेशा ऐसे मुद्दों के लिए खड़ी हुई है जो उसके दिल के करीब हैं और इसमें फेयरनेस क्रीम का समर्थन करने से इनकार करना भी शामिल है।

5. कल्कि कोचलिन
एक बार, कल्कि कोचलिन ने खुलासा किया था कि हालांकि, उन्हें कभी भी फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन ऑफर नहीं हुआ है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो वह ऐसा नहीं करेंगीं। उन्होंने एक बार कहा है कि वह एक ऐसे उत्पाद का समर्थन करना पसंद करेंगीं जो उन्हें डार्क बनाए।

सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं, कई अभिनेता भी फेयरनेस क्रीम का समर्थन करने से इनकार कर चुके हैं। आइए देखें इस लिस्ट मे कौन से नाम शामिल हैं:

1. अभय देओल
अभय देओल ने एक लंबे सोशल मीडिया पोस्ट में भारतीय सेलेब्स को फेयरनेस क्रीम का समर्थन न करने के लिए कहा था और जाहिर है वह खुद भी हमेशा ऐसा करने से बचते रहे।

2. रणबीर कपूर
रणबीर कपूर अपने करियर की शुरुआत से ही हमेशा इस फैसले पर दृढ़ रहे हैं कि वह सौंदर्य उत्पादों का समर्थन नहीं करेंगे। कथित तौर पर, उन्होंने एक बार फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन की पेशकश से इनकार करते हुए कहा था कि फेयरनेस उत्पाद नस्लवाद का समर्थन करते हैं और मौजूदा नस्लवादी रूढ़ियों को बढ़ावा देंगे।

3. रणदीप हुड्डा
रणदीप हुड्डा को कई बार फेयरनेस प्रॉडक्ट्स के लिए काम करने के लिए सौदे की पेशकश की गई है लेकिन अभिनेता ने हमेशा उन्हें यह कहते हुए मना कर दिया कि उन्हें ऐसे उत्पादों के प्रचार का तुक समझ नहीं आता। रणदीप का मानना ​​है कि सुंदरता सिर्फ त्वचा के गोरेपन से नहीं होती।

4. सुशांत सिंह राजपूत
क्या आप जानते हैं, सुशांत सिंह राजपूत ने एक बार फेयरनेस क्रीम का समर्थन करने के लिए 15 करोड़ रुपये की पेशकश को ठुकरा दिया था? जी हां, दिवंगत अभिनेता हमेशा फैंस के लिए एक प्रेरणा बनना चाहते थे और किसी भी गलत या नकारात्मक संदेशों को बढ़ावा देने के लिए तैयार नहीं थे।

अगली खबर