DDLJ: 'तुझे देखा तो ये जाना सनम' की शूटिंग कर रहे थे Shahrukh Khan, अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रही थीं बहन

DDLJ 25 Years: दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे को 25 साल पूरे हो गए हैं। इसी फिल्म ने बॉलीवुड को किंग ऑफ रोमांस यानी शाहरुख खान दिया। शाहरुख खान जब डीडीएलजे की शूटिंग कर रहे थे, तब उनकी बहन बीमार थीं।

Dilwale Dulhaniya Le Jayenge
Dilwale Dulhaniya Le Jayenge 

मुख्य बातें

  • दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे को 25 साल पूरे हो गए हैं।
  • फिल्म के गाने तुझे देखा तो ये जाना सनम की शूटिंग स्विट्जरलैंड में हुई थी।
  • शाहरुख खान जब शूटिंग कर रहे थे तो उनकी बहन की तबीयत बिगड़ गई।

मुंबई. 20 अक्टूबर साल 1995 बड़े पर्दे पर रिलीज हुई एक ऐसी फिल्म जिसने पूरी एक पीढ़ी को रोमांस की नई परिभाषा दी। ये फिल्म है दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, जिसका जिक्र अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से लेकर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी किया है।  आपको ये जानकार हैरानी होगी कि शाहरुख खान जब डीडीएलजे की शूटिंग कर रहे थे, तब उनकी बहन बीमार थीं।  

शाहरुख खान ने एक इंटरव्यू में बताया था- 'मेरे पिता ताज मोहम्मद खान की मौत का मेरी बहन शहनाज को काफी सदमा लगा था। इस सदमे से वह अपना मानसिक संतुलन खो बैठी थी। वह दो साल तक इससे उबर नहीं पाई थीं।'

शाहरुख आगे कहते हैं- 'मैं दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे के गाने तुझे देखा तो ये जाना सनम की शूटिंग कर रहा था तो एक बार फिर उसकी तबीयत बिगड़ गई। डॉक्टर्स ने जवाब दे दिया था।  हम उन्हें इलाज के लिए स्विट्जरलैंड ले गए। इलाज के बाद वह ठीक हो गई।'

शाहरुख खान नहीं थे पहली पसंद
दिलवाले ने बॉलीवुड को राज और सिमरन कपल दिया। इस फिल्म ने शाहरुख खान को किंग ऑफ रोमांस स्थापित कर दिया। हालांकि, डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा शाहरुख खान की जगह  हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज को कास्ट करना चाहते थे। यश चोपड़ा ने उन्हें समझाया कि टॉम के साथ ऑडियंस कनेक्ट नहीं करेगी। 

शाहरुख खान ने इस फिल्म को मना कर दिया था। आदित्य चोपड़ा ने शाहरुख से कहा कि 'जब तक देश की मां-दादियों सहित हर महिला के दिल में जगह नहीं बनाओगे, तब तक सुपरस्टार नहीं बन पाओगे।' शाहरुख ने फिल्म को हां कह दिया।  

जब घोड़े से गिरने वाले थे परमीत सेठी 
फिल्म में काजोल के मंगेतर का किरदार कुलजीत का किरदार निभाया था। परमीत सेठी ने बताया कि फिल्म में वह एक बड़े हादसे बचे थे। परमीत ने इंटरव्यू में बताया था कि मुझे पहले सीन में घुड़सवारी करनी थी। मुझे शाहरुख ने सावधान रहने की सलाह दी थी।

परमीत के मुताबिक- 'मैं बिना सोचे-समझे घोड़े पर जा बैठा। मुझे ये बात मालूम नहीं थी कि घोड़ा ट्रेंड नहीं है और कुछ ही देर बाद वह बेकाबू हो गया और जोर से भागने लगा था। मेरा उस पर कंट्रोल नहीं रहा। मैं उसकी गर्दन से लटक गया था। उस वक्त घोड़े का मालिक वहां पर आ गया और उसने कंट्रोल किया।' 

Great Big Story decodes DDLJ and its social, cultural impact in India! -  entertainment

1009 हफ्ते तक चली थी फिल्म 
दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे फिल्म मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमा हॉल में लगातार 1009 हफ्ते तक चली थी। साल 2015 में इस फिल्म को थिएटर से उतार दिया गया था। देश के इतिहास में किसी भी थिएटर में लंबे समय तक दिखाई जाने वाली यह पहली फिल्म है।  

दिलवाले दुल्हनियां पहली फिल्म थी जिसके बिहाइंड द सीन को दूरदर्शन पर दिखाया गया। बिहाइंड द सीन बनाने की जिम्मेदारी करण जौहर और यश चोपड़ा को दी गई। फिल्म रिलीज से दो दिन पहले इसे दूरदर्शन में दिखाया गया। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर