Dilip Kumar Birthday: 22 साल छोटी सायरा बानो से की थी दिलीप कुमार ने शादी, मधुबाला से था अफेयर

Dilip Kumar Birthday: आज दिग्गज बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार का जन्मदिन है। इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं वो किस्सा जब दिलीप कुमार ने पाकिस्तानी महिला के लिए सायरा बानो को छोड़ दिया था।

Dilip Kumar with Wife Saira Banu
Dilip Kumar with Wife Saira Banu 

मुख्य बातें

  • आज बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार का 97वां जन्मदिन है
  • दिलीप कुमार ने साल 1966 में खुद से 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी की
  • दिलीप कुमार का अफेयर मधुबाला से था और वो उनसे शादी करना चाहते थे

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का आज जन्मदिन है और वो 97 साल के हो गए हैं। दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और उनके पेरेंट्स ने उनका नाम युसुफ खान रखा था। उनके 11 भाई- बहन थे।

दिलीप कुमार ने साल 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद वो फिल्म अंदाज, बाबुल, दीदार, आन, दाग, देवदास, आजाद, नया दौर, तराना, मधुमति, कोहिनूर, मुगल-ए-आजम, गंगा जमुना, राम और श्याम, क्रांति, शक्ति, मशाल और सौदागर जैसी फिल्मों में नजर आए। 

मधुबाला से हुआ था प्यार

साल 1951 में दिलीप कुमार की फिल्म तराना रिलीज हुई थी जिसमें वो मधुबाला के साथ नजर आए थे। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया और करीब 7 साल तक दोनों रिलेशनशिप में रहे।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Madhubala official page (@madhubala_official_page) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Madhubala official page (@madhubala_official_page) on

 

इस वजह से नहीं हुई थी दोनों की शादी

दिलीप कुमार और मधुबाला शादी करना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी द सब्सटेंस एंड द शैडो में बताया था कि मधुबाला के पिता उनके रिश्ते से खुश थे और चाहते थे कि दोनों साथ में फिल्में करें लेकिन दिलीप कुमार उनके पिता से कहा कि मैं अपनी तरीके से फिल्में चुनता हूं। इस पर अपने प्रोडक्शन हाउस से भी ढिलाई नहीं बरतता।  ये बात मधुबाला के पिता को पसंद नहीं आई। उन्हें दिलीप कुमार जिद्दी और अड़ियल लगे थे। 

बाद में साल 1956 में ढाके की मलमल फिल्म की शूटिंग के दौरान दिलीप ने मधुबाला से कहा कि मेरे घर चलो आज हम शादी कर लेते हैं, घर पर काजी इंतजार कर रहे हैं। अगर आज तुम मेरे साथ नहीं चलीं तो मैं तुम्हारे पास कभी लौटकर नहीं आऊंगा और ऐसा ही हुआ भी। 

दिलीप कुमार की दीवानी थीं सायरा बानो

दिलीप कुमार ने साल 1966 में एक्ट्रेस सायरा बानो से शादी कर ली थी जो उम्र में उनसे 22 साल छोटी हैं। सायरा किसी भी दूसरी लड़की की तरह दिलीप कुमार की फैन थीं और 12 साल की उम्र से ही उन्हें पसंद करती थीं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Admin: Muskan Chheda (@dilipkumarfc) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Admin: Muskan Chheda (@dilipkumarfc) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Admin: Muskan Chheda (@dilipkumarfc) on

 

साल 1960 में दिलीप कुमार की मशहूर फिल्म मुगल ए आमज का मुंबई के मराठा मंदिर मूवी हॉल में प्रीमियर था, उस समय सायरा केवल 16 साल की थीं और वहां दिलीप को एक झलक देखने के लिए पहुंचीं थीं। लेकिन उस समय उनका दिल टूट गया जब दिलीप वहां नहीं आए। 

सायरा को देखकर दिलीप कुमार ने कही थी ये बात

बाद में सायरा को दिलीप कुमार को देखने का मौका मिला था। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने कहा था, 'जब वो मेरी तरफ देख कर कहा था कि मैं सुंदर लड़की हूं, मैं महसूस कर सकती थी कि मुझे पंख लग गए हैं और मैं उड़ रही हूं। अंदर ही अंदर मैं जानती थी कि मैं इनकी पत्नी बनूंगी।'  

इसके बाद सायरा बानो एक्ट्रेस बन गईं और साल 1963 से लेकर 1969 तक वो हिंदी सिनेमा की तीसरी सबसे ज्यादा फीस पाने वाली एक्ट्रेस रहीं। इसके बाद दिलीप कुमार ने सायरा बानो को प्रपोज किया और उन्होंने हां कह दिया। साल 1966 में जब दोनों ने शादी की तब दिलीप कुमार 44 साल के थे जबकि सायरा बानो उसे आधी उम्र या केवल 22 साल की थीं। उनकी शादी के समय यह कयास लगाए गए कि उम्र के अंतर के चलते दोनों का रिश्ता जल्द खत्म हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by old bollywood (@golden_bollywood) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by FILMSZILLA (@filmszilla) on

 

पाकिस्तानी महिला से था रिश्ता

80 के दशक में दिलीप कुमार का नाम पाकिस्तानी महिला आस्मा के साथ जुड़ा और वो सायरा को छोड़कर चले गए। बताया जाता है कि वो आसमा के साथ रहने लगे थे लेकिन जल्द ही उनका रिश्ता खत्म हो गया और वो सायरा बानो के पास लौट आए। इसके बाद से लगातार दोनों हमेशा एक दूसरे के साथ हैं।

नहीं बने पेरेंट्स

दिलीप कुमार और सायरा बानो की कोई संतान नहीं है। दिलीप ने अपनी किताब में इस बारे में लिखा था। उन्होंने लिखा, 'साल 1972 में सायरा प्रेग्नेंट हुईं थीं और बेटे के जन्म देने वाली थीं लेकिन प्रेग्नेंसी के 8वें महीने में उनका ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ गया और डॉक्टर हमारे बच्चे को नहीं बचा सके।' दोनों का मानना है कि उनके पेरेंट्स ना बनने में भगवान की मर्जी है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर