जब सुरैया के सामने रख दी थी कुरान, कहा- 'अगर देवानंद से की शादी तो देश में हो जाएंगे दंगे'

Devanand Birthday: देवानंद का आज 97वां जन्मदिन है। लंबे वक्त तक करोड़ों दिलों की धड़कन रहे देवानंद अपना दिल एक्ट्रेस सुरैया को दे चुके थे। सुरैया और देवानंद की लव स्टोरी अधूरी रह गई।

Dev Anand, Suraiyya
Dev Anand, Suraiyya 

मुख्य बातें

  • सदाबहार एक्टर और भारत के ग्रेगरी पेक देवानंद का आज बर्थडे है।
  • देवानंद का जिक्र सुरैया के साथ उनकी लव स्टोरी के बिना अधूरा है।
  • देवानंद और सुरैया एक वक्त शादी तक करने वाले थे।

मुंबई. सदाबहार अभिनेता देवानंद का आज 97वां जन्मदिन है। देवानंद का जन्म साल 1923 को गुरदासपुर जिले के शक्करगड़ (पाकिस्तान) में हुआ था। उनका असली नाम धर्मदेव पिशोरी लाल आनंद था। उन्हें भारत का ग्रेगरी पेक भी कहा जाता है।

देवानंद का जिक्र एक्ट्रेस सुरैया के बिना अधूरा है। दोनों एक वक्त शादी तक करने वाले थे, लेकिन उनकी नानी इस रिश्ते के सख्त खिलाफ थी। वजह थी दोनों का अलग-अलग धर्म। देवानंद और सुरैया की पहली मुलाकात फिल्म जीत के सेट पर हुई थी।

देवानंद ने अपनी किताब Romancing with life में इस मुलाकात का जिक्र करते हुए लिखा- 'सीन की शूटिंग से पहले मैं सोच रहा था कि देश की ड्रीम गर्ल, जो अपने हर फैन के दिल में बसती है, वो आज मेरे गले में अपनी बाहें डालेगी।'

देवानंद आगे लिखते हैं- 'कितना अच्छा होगा अगर उस समय कोई मेरी तस्वीर खींच सके। शॉट शुरू होने से पहले मैंने सुरैया से कहा कि मेरे बालों जरा ध्यान से हाथ लगाइएगा। वो खिलखिलाकर हंस पड़ी और बोली हां, मुझे मालूम है मैं तुम्हारे पफ को खराब नहीं करुंगी।'

बचाई थी सुरैया की जान 
फिल्म विद्या के दौरान एक सीन नांव में फिल्माया जा रहा था। तभी नांव पलट गई और सुरैया पानी में डूबने लगी। देवानंद ने तेजी से तैरते हुए उन्हें बचा लिया। 40 साल बाद यानी साल 1987 में पत्रकार शीला वेसुना को दिए इंटरव्यू में इस घटना को याद किया। 

सुरैया ने बताया- 'मैंने देव से कहा अगर तुम आज मेरी जान नहीं बचाते तो मैं खत्म हो जाती।' उन्होंने जवाब दिया- 'अगर तुम्हारी जान चली जाती तो मैं भी खत्म हो जाता। मुझे लगता है यही वो पहला पल था जब हम दोनों एक दूसरे से बेपनाह मोहब्बत हो गई थी।' 

फिल्म की शूटिंग के दौरान करने वाले थे शादी 
सुरैया का काम उनकी नानी और मामा संभालते थे। नानी को देवानंद के साथ सुरैया का रिश्ता मंजूर नहीं था। इसके बाद सुरैया की नानी ने साफ कह दिया कि वह शूटिंग के बाद देवानंद से बिल्कुल बात न करें। घरवालों की सख्ती से परेशान देव और सुरैया ने फैसला किया कि वह फिल्म के सीन के दौरान असली में शादी कर लेंगे।   
फिल्म जीत फिल्म की शूटिंग में देवानंद और सुरैया की शादी का सीन फिल्माया जा रहा था। उन्होंने असली पंडित को बुलाया जो असली मंत्र पढ़ने वाला था। तभी एक असिस्टेंट डायरेक्टर ने सुरैया की नानी को ये खबर दे दी। सुरैया की नानी उन्हें सेट से खींचकर जबरदस्ती घर ले गईं। 

सुरैया से कहा- हो सकते हैं दंगे
शीला वेसुना को दिए इंटरव्यू में सुरैया ने कहा- 'हर रोज मुझे समझाने के लिए फिल्म इंडस्ट्री के हमारे कई करीबी लोगों को बुलाया जाता था। वे मुझे समझाते कि देव के साथ शादी मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल होगी।'

सुरैया आगे कहती हैं- 'एक्ट्रेस नादिरा के पहले पति नक्शब ने तो मेरे सामने कुरान ले आए और बोले कि इस पर हाथ रखकर कसम खाओ कि तुम देव से शादी नहीं करोगी। उन्होंने ये भी कहा कि अगर मैंने देवानंद से शादी की तो देश में दंगे भी हो सकते हैं। मैं बहुत डर गई थी। मेरी हिम्मत तब टूट गई जब नानी और मामा ने देव को जान से मारने की धमकी दी।   
        

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर