बर्थडे: कभी कुक हुआ करते थे पंकज त्रिपाठी, इन दो फिल्मों से एक्टिंग करियर में आया जबरदस्त यू टर्न

Pankaj Tripathi Birthday: मौजूदा दौर के शानदार एक्टर पंकज त्रिपाठी कभी कुक हुआ करते थे। उन्होंने शुरुआती वक्त में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा।

Pankaj Tripathi
पंकज त्रिपाठी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • एक्टर पंकज त्रिपाठी का आज जन्मदिन है
  • उन्होंने 2004 में बॉलीवुड में कदम रखा था
  • उनके करियर में दो फिल्म काफी अहम रहीं

बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 5 सितंबर, 1976 को बिहार के गोपालगंज में हुआ था। उन्होंने साल 2004 में आई 'रन' फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था। फिल्म में उनका रोल कुछ ही सेकेंड का था। उन्होंने अगले आठ सालों तक कई फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिका निभाईं और फिर साल 2012 में रिलीज हुई 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' से उन्हें पहचाना जाने लगा। फिल्म में उन्होंने सुल्तान का किरदार निभाया था।

'फुकरे रिटर्न्स', 'लुक्का छिपी','बरेली की बर्फी' और 'सुपर 30' जैसी कई फिल्मों में अपने कॉमिक अंदाज से दर्शकों का दिल जीतने वाले पंकज को शुरुआत में निगेटिव रोल के लिए सिलेक्ट किया जाता था। हालांकि, दो फिल्में पंकज लिए बेहद अहम साबित हुई, जिनकी वजह से उनके एक्टिंग करियर में जबरदस्त यू टर्न आ गया। मालूम हो कि पंकज एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले कुक रह चुके हैं।

Pankaj Tripathi

फिल्मों में आने से पहले पंकज त्रिपाठी को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा। 'सेक्रेड गेम्स' और 'मिर्जापुर' में अपनी बेहतरीन के लिए मशहूर पंकज ने स्कूली पढ़ाई के साथ साथ खेतीबाड़ी भी की है। इतना ही नहीं उन्होंने होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के बाद बतौर कुक नौकरी भी की। हायर स्टडी के लिए पंकज के पिता ने उन्हें पटना भेज दिया था, जहां वह नौकरी करने के साथ-साथ होटल में काम करते थे। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो रात में होटल में काम करते थे और उसके बाद सुबह थियेटर करते थे और ऐसा उन्होंने करीब 2 साल तक किया।

वहीं, कुछ महीने पहले पंकज त्रिपाठी ने अपने एक्टिंग करियर के बारे में अहम खुलासा किया था। पंकज ने दैनिक भास्कर से बातचीत में बताया था कि कैसे दो फिल्मों के कारण उनका एक्टिंग करियर पूरी तरह बदल गया। उन्होंने कहा था, 'शुरुआत में मुझे सिर्फ नेगेटिव किरदारों के लिए ही चुना जाता था, शायद मेरा मेरा लुक वैसा है या मेरा चेहरा वैसा है। लेकिन 'मसान' (2015) में मेरा सिर्फ 3 मिनट का रोले देखने के बाद लोग सोचने लगे कि क्या यह वही आदमी है जिसने 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में सुल्तान का किरदार निभाया था। 'मसान' और अश्विनी अय्यर तिवारी की पहली फिल्म 'निल बटे सन्नाटा' (2016) से अचानक मेरे एक्टिंग करियर में यू टर्न आ गया। ये दो ऐसी फिल्मों है जिनके बाद मुझे अलग अलग तरह के रोल्स ऑफर होने लगे।'

pankaj tripathi

वर्क फ्रंट की बात करें तो पकंज त्रिपाठी हाल ही में 'गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल' फिल्म में नजर आए थे। फिल्म में उन्होंने गुंजन सक्सेना के पिता का किरदार निभाया था। फिल्म में उनकी एक्टिंग की काफी सराहना हुई थी। वह अब कबीर खान की अपकमिंग फिल्म '83' में पर्दे पर नजर आएंगे। यह फिल्म अप्रैल में सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली, मगर लॉकडाउन के चलते इसकी रिलीज डेट टाल दी गई।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर