CM योगी से मिले टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार और मनोज मुंतशिर, फ़िल्म सिटी को लेकर हुई चर्चा

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी में भव्‍य और हाईटेक फ़िल्म सिटी बनाने की घोषणा की है और इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है।

Bhushan Kumar and Manoj Muntashir meet CM Yogi Adityanath
Bhushan Kumar and Manoj Muntashir meet CM Yogi Adityanath 

मुख्य बातें

  • यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे सेक्टर- 21 में 1,000 हेक्टेयर जमीन पर बनेगी फिल्म सिटी
  • टी-सीरीज कंपनी के मालिक और गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार ने योगी से की मुलाकात
  • गीतकार मनोज मुंतशिर के साथ फ‍िल्‍म सिटी को लेकर हुई लंबी चर्चा

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी में भव्‍य और हाईटेक फ़िल्म सिटी बनाने की घोषणा की है और इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे सेक्टर- 21 में 1,000 हेक्टेयर जमीन पर फिल्म सिटी बनाने के प्रस्‍ताव पर मुहर लग चुकी है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने फ‍िल्‍म जगत के दिग्‍गजों के साथ लखनऊ में मीटिंग की थी और सभी ने इस विचार को सराहा था। अब टी-सीरीज जैसी नामी कंपनी के मालिक और गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार ने सीएम योगी से लखनऊ में मुलाकात की और फ़िल्म सिटी को लेकर चर्चा की। 

भूषण कुमार इन दिनों फ‍िल्‍म सत्‍यमेव जयते 2 की शूटिंग के सिलसिले में लखनऊ में हैं। मंगलवार को जाने माने गीतकार मनोज मुंतशिर के साथ सीएम योगी से मुलाकात कर यूपी में बनने वाली फ‍िल्‍मसिटी को लेकर लंबी बातचीत की। मनोज मुंतशिर ने मुलाकात के बाद ट्वीट करते हुए लिखा- हम आश्वस्त हैं कि U.P में सिनेमा कला और कलाकारों का भविष्य उज्ज्वल है! 

बता दें कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ उत्‍तर प्रदेश को फ‍िल्‍म निर्माण का हब बनाना चाहते हैं। उत्‍तर प्रदेश फ‍िल्‍म निर्माण का हब बने और अधिक से अधिक कलाकारों को यूपी में रोजगार मिले, इसके लिए योगी आदित्‍यनाथ काफी समय से प्रयास कर रहे थे। इसी क्रम में दो महीने पूर्व उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश फ‍िल्‍म नीति की समीक्षा कर उसे सुगम और सरल बनाने के निर्देश दिए थे। 

ऐसी होगी यूपी में बनने वाली फ‍िल्‍म सिटी 

उत्तर प्रदेश सरकार ने जो फिल्म सिटी प्रस्तावित की है उसमें फिल्म निर्माण से जुड़े सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 1000 एकड़ में बनने वाली इस फिल्म सिटी में कई स्टूडियो, सेट्स, बैकलॉग और फिल्म के प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडक्शन से जुड़ी सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस फिल्म सिटी में एक साथ कई फिल्मों की शूटिंग एवं टेलीविजन प्रोडक्शन का काम होगा। फिल्म सिटी पांच जोन में बंटी होगी। ये पांच जोन-इंटरेंस ऑफिस, शूटिंग एरिया एवं आवासीय क्षेत्र, थीम पार्क, आउटडोर लोकेशंस, यूनिवर्सिटी एवं स्टूडियो और एयरपोर्ट होंगे। 

स्पेशल इफेक्ट स्टूडियो की सुविधान

इसमें फिल्म प्रोडक्शन, स्टूडियो, आउटडोर लोकेशन, पोस्ट प्रोडक्शन, स्पेशल एफेक्ट स्टूडियो. होटल, क्लब हाउस, गांव, वर्कशाप, पर्यटन एवं मनोरंजन, फिल्म यूनिवर्सिटी, रिटेल एवं शॉपिंग स्थल, फूड कोर्ट, मनोरंजन पार्क, हॉस्पिटिलिटी, कंवेंशन सेंटर और खेल के मैदान होंगे। फिल्म सिटी में राज्यों की विशेषताओं को उजागर करते हुए ग्रामीण पृष्ठभूमि के सेट्स बनाए जाएंगे। आउटडोर लोकेशंस भी होंगे। गांवों एवं आउटडोर लोकेशंस के सेट्स के लिए सुविधाएं होंगी।

बता दें कि हर साल दर्जन भर फ‍िल्‍मों की शूटिंग उत्‍तर प्रदेश में ही होती है और अधिकांश फ‍िल्‍में/वेबसीरीज यूपी की कहान‍ियों पर आधारित होती है। यहां की शूटिंग लोकेशंस लाजवाब हैं। वाराणसी, आगरा, लखनऊ, प्रयागराज, बरेली, गाजियाबाद, नोएडा, मथुरा, फतेहपुर सीकरी, मेरठ आदि फ‍िल्‍म मेकर्स की पसंदीदा शूटिंग लोकेशंस हैं। इसके साथ ही यू.पी. फिल्म पॉलिसी को सुगम बनाया गया है ताकि सिंगल विंडो से फ‍िल्‍म शूटिंग की अनुमति मिल सके और फ‍िल्‍मों को सब्सिडी मिल सके। यूपी में फ‍िल्‍मकारों को सिंगल विंडो पोर्टल से घर बैठे अनुमति मिलेगी। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर