बाहुबली 2 के बाद मनोज मुंतशिर ने लिखे चिरंजीवी और अमिताभ की फ‍िल्‍म के डायलॉग

'देवसेना को किसी ने हाथ लगाया तो समझो बाहुबली की तलवार को हाथ लगाया' जैसे शानदार डायलॉग ल‍िखने वाले मनोज मुंतशिर ने फिल्म ‘सेरा नरसिम्हा रेड्डी’ के संवाद ल‍िखे हैं।

Manoj Muntashir
Manoj Muntashir 

'देवसेना को किसी ने हाथ लगाया तो समझो बाहुबली की तलवार को हाथ लगाया' और 'औरत पर हाथ डालने वाले का हाथ नहीं काटते, काटते हैं उसका गला' जैसे शानदार डायलॉग्‍स को अपनी कलम से लिखने वाले जाने माने गीतकार मनोज मुंतशिर ने ठीक दो साल बाद किसी फ‍िल्‍म के संवाद लिखे हैं। यह फ‍िल्‍म है साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी (Dr Chiranjeevi) और सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन की आने वाली फिल्म ‘सेरा नरसिम्हा रेड्डी’। 2 अक्‍टूबर को रिलीज होने वाली यह फ‍िल्‍म आजादी की लड़ाई लड़ने वाले उय्यलावाडा नरसिंहा रेड्डी की बायोपिक है। उन्होंने ने छापामार युद्ध नीति से अंग्रेजों को सबक सिखाया था। 

फ‍िल्‍म में चिरंजीवी योद्धा के किरदार में अंग्रेजो के छक्के छुड़ाते नजर आएंगे। फ‍िल्‍म के ट्रेलर में इसकी पूरी झलक दिखाई दे गई है। 1857 में जब अंग्रेजों के खिलाफ पहली क्रांति हुई थी उसके दस साल पहले नरसिम्हा रेड्डी ने अंग्रेजों के खिलाफ बगावत की थी। इस फ‍िल्‍म के ट्रेलर रिलीज होने के बाद यह तय माना जा रहा है कि यह ब्‍लॉकबस्‍टर साबित होगी। ट्रेलर में चिरंजीवी का अंदाज, शानदार सेट ने उम्‍मीदों को बढ़ा द‍िया है, वहीं यह फ‍िल्‍म अपने डायलॉग की वजह से चर्चा में है। 

मनोज मुंतशिर ने इस फ‍िल्‍म के डायलॉग लिखे हैं और कुछ डायलॉग सामने भी आ गए हैं। एक डायलॉग है- 'स्‍वतंत्रता के लिए प्रजा का आंदोलन, अपनी भारतभूमि पर खड़ा होकर मैं तुम्‍हें सावधान कर रहा हूं, मेरा देश छोड़कर चले जाओ, वरना युद्ध होगा।' ऐसे ही डायलॉग्‍स से यह फ‍िल्‍म भरी है। मनोज मुंतशिर ने खुद अपने इस नए प्रोजेक्‍ट की जानकारी दी है।

इस फ‍िल्‍म का यह डायलॉग रिलीज से पहले खूब वायरल हो रहा है। यह फ‍िल्‍म तमिल के साथ साथ हिंदी भाषा में भी रिलीज होगी। बता दें कि चिरंजीवी और अमिताभ के अलावा किच्चा सुदीप (Kichcha Sudeep), विजय सेतुपति (Vijay Sethupathi), जगपति बाबू (Jagapathi Babu), रवि किशन (Ravi Kishan), नयनतारा (Nayanthara), तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia) और निहारिका (Niharika) भी फ‍िल्‍म में नजर आएंगी। 

कौन हैं मनोज मुंतशिर
27 फरवरी 1976 को यूपी के अमेठी में पैदा हुए मनोज मुंतशिर गीतकार हैं। 1999 में अनूप जलोटा के ल‍िए उन्‍होंने भजन लिखा था और पहली बार 3000 रुपये मिले थे। मुंबई में फुटपाथ पर कई रात बिताने वाले मनोज ने साल 2005 में कौन बनेगा करोड़पति के लिए लिरिक्स लिखे। मनोज मुंतशिर मानते हैं कि उनके गानों में कविताएं होती हैं, जोकि गानों को सदाबहार बनाने में मदद करती हैं। जिन गानों में कव‍िताएं नहीं होतीं, शब्‍द अच्‍छे नहीं होते वह लंबे समय तक सुनने वालों के दिल में नहीं रह पाते। तेरी गल‍ियां, कौन तुझे यूं प्‍यार करेगा जैसे गानों को अपनी कलम से सजाने वाले मनोज मुंतश‍िर ने ही केसरी, हाफ गर्लफ्रेंड, एमएस धोनी, नोटबुक, सनम रे जैसी फ‍िल्‍मों के गीत ल‍िखे हैं। 

अगली खबर