'आरजू' से 'बजरंगी भाईजान' तक, कश्मीर की खूबसूरत वादियों में हुई है इन फिल्मों की शूटिंग

Films that were shot in Kashmir: कश्मीर की सुंदरता और नजारों का कोई सानी नहीं है। फिल्ममेकर्स भी यहां की खूबसूरती देख खिंचे चले आते हैं। कश्मीर में कई शानदार बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

Bollywood films Shot In Kashmir
कश्मीर में शूट हुई फिल्में। 

कश्मीर की खूबसूरत वादियां लंबे अरसे से बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स को लुभाती रही हैं। कई निर्माता-निर्देशक ऐसे रहे हैं जिन्होंने कश्मीर के दिलकश नजरों को अपनी फिल्मों बड़े पैमाने पर दिखाया है। यहां के नजारे विदेशी लोकेशन को मात देते हैं। अब तक कश्मीर में दर्जनों फिल्मों शूट हो चुकी हैं। आइए आपके उन 8 बड़ी फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिनकी शूटिंग कश्मीर में की गई। 

कश्मीर की कली

शम्मी कपूर और शर्मिल टैगोर की फिल्म 'कश्मीर की कली' साल 1964 में आई थी। यह शर्मिला की बॉलीवुड डेब्यू फिल्म थी, जिससे वह रातों-रात स्टार बन गईं। फिल्म को मशहूर डायरेक्टर शक्ति सामंत ने डायरेक्ट किया था। 


आरजू

राजेंद्र कुमार, साधना और फिरोज खान स्टारर 'आरजू' कश्मीर में शूट की गई थी। फिल्म की शूटिंग के लिए कश्मीर की कई लोकेशंस को चुना गया था। रामानंद सागर के निर्देशन में बनी यह फिल्म साल 1965 में रिलीज हुई थी।  

सिलसिला

यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित 'सिलसिला' एक रोमांटिक फिल्म है, जो 1981 में बड़े पर्दे पर आई थी। फिल् के कई सीन कश्मीर में फिल्माए गए थे।  'सिलसिला' में अमिताभ बच्चन, रेखा, जया बच्चन, शशि कपूर और संजीव कुमार ने अहम भूमिका निभाई। 

जब तक है जान

कश्मीर निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा की फेवरेट लोकेशन में से एक थी। उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म 'जब तक है जान' की शूटिंग भी कश्मीर में की। साल 2012 में रिलीज हुई इस फिल्म में  शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा मुख्य कलाकार थे।  

बजरंगी भाईजान

सलमान खान स्टारर 'भजरंगी भाईजान' के कई अहम सीन कश्मीर में फिल्माए गए थे। फिल्म  के कलाकारों कुछ दृश्यों की शूटिंग माइनस 10 डिग्री तापमान तक में की थी। यह फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई थी। फिल्म में सलमान के अलावा करीना कपूर नवाजुद्दीन सिद्दीकी और हर्षाली मल्होत्रा ने महत्वपूर्ण रोल में थे। 
 

फितूर

अभिषेक कपूर के डायरेक्शन में बनी 'फितूर' भी कश्मीर की खूबसूरत वादियों में शूट हुई थी। फिल्म में लव स्टोरी दिखाई गई थी, जिसकी कहानी मुख्य रूप से कश्मीर में ही सेट है। साल 2016 में आई फिल्म में अदित्य राय कपूर, कैटरीना कैफ, तबू, राहुल भट्ट, लारा दत्ता दिखाई दिए थे। 

हैदर

साल 2014 में आई विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित 'हैदर' की कहानी कश्मीर में सेट है। 'हैदर' शेक्सपियर के मशहूर नाटक 'हेमलेट' का अडेप्शन थी। फिल्म में शाहिद कपूर और श्रद्धा कपूर ने मुख्य भूमिका अदा की। फिल्म की शूटिंग घाटी के कई इलाकों में की गई।

राजी

आलिया भट्ट और विक्की कौशल की 'राजी' फिल्म की शूटिंग भी कश्मीर कई खूबसूरत लोकेशन पर हुई थी। मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक भारतीय अंडरकवर एजेंट की सच्ची कहानी से प्रेरित है। इस फिल्म ने साल 2018 में सिनेमाघरों में दस्तक दी थी। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर