इन बॉलीवुड अभिनेताओं ने तय किया फर्श से अर्श तक का सफर, फुटपाथ पर सोकर रात बिताते थे शाहरुख खान

बॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर्स‌ हैं जिनके सफल जीवन के पीछे संघर्ष का हाथ है। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान अक्षय कुमार और राजकुमार राव ऐसे बॉलीवुड अभिनेता है जिन्होंने अपनी जीविका के लिए काफी स्ट्रगल किया है। 

Amitabh, Shah rukh and Akshay
Amitabh, Shah rukh and Akshay  

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड में ऐसे कई अभिनेता हैं जिन्होंने अपने जीवन में फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है।
  • बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान को मुंबई आने के बाद फुटपाथ पर सोना पड़ता था। 
  • 55 लीगल केस और 90 करोड़ के कर्ज में डूबे थे अमिताभ बच्चन, घर गिरवी रखने तक की आ गई थी नौबत।

Bollywood actors and their struggleKey Highlights: लोग जब भी किसी सफल इंसान से मिलते हैं तब सिर्फ उसकी जगमगाती जिंदगी पर ध्यान देते हैं, ठीक ऐसे ही जब भी हम बॉलीवुड सितारों को याद करते हैं तब उनकी ठाट-बाट और लैविश जिंदगी को ध्यान में रखते हैं। यह तो हम सब जानते हैं कि बॉलीवुड में अपने कदम जमाना बिल्कुल भी आसान नहीं है और इस बात का जीता जागता उदाहरण बॉलीवुड में कई सेलिब्रिटीज हैं।

आज हम अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और राजकुमार राव को उनकी फिल्मों, डायलॉग, डांस, एक्टिंग और सुपर हिट गानों के वजह से जानते हैं मगर इन सभी सितारों की जिंदगी में एक ऐसा दौर था जब यह दो वक्त की रोटी के लिए भी तरस जाते थे। यहां जानिए इन सितारों की‌ सफल जिंदगी के पीछे क्या और कैसा संघर्ष जुड़ा है। 

अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन करोड़ों लोगों की धड़कन हैं, उनकी आवाज में जो जादू है वह शायद ही किसी और बॉलीवुड सेलिब्रिटी के पास होगी। एक समय पर अमिताभ बच्चन ने इवेंट मैनेजमेंट और प्रोडक्शन कंपनी खोली थी जिसकी वजह से वह काफी कर्ज में डूब गए थे। अमिताभ बच्चन की कंपनी का नाम अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड था जिसके वजह से अमिताभ बच्चन 55 लीगल केस से जूझ रहे थे।

इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन के पास अपने घर को गिरवी रखने तक की नौबत आ गई थी और वह 90 करोड़ के कर्ज में डूब गए थे। इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन ने बताया कि वर्ष 2000 में जब पूरी दुनिया नए दशक को सेलिब्रेट कर रही थी तब वह अपनी तबाही देख रहे थे। उस समय उनके पास ना कोई फिल्म, ना पैसे और ना कोई कंपनी थी, ऊपर से वह कई लीगल केसेस के दबाव में थे और इनकम टैक्स की तरफ से उनके घर को रिकवरी में लेने के लिए नोटिस आ गया था। 

शाहरुख खान

दिल्ली से शाहरुख खान सपनों के शहर मुंबई में अपना करियर बनाने आए थे। शाहरुख खान ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि मुंबई आने के बाद उन्होंने काफी संघर्ष किया था। उनको और उनके तीन दोस्तों को क्वींस नेकलेस के ओबरॉय होटल के बाहर साइडवाॅक पर सोना पड़ता था। उनके पास उस समय खाने तक के लिए पैसे नहीं थे। अपने पुराने दिनों को याद कर शाहरुख खान ने बताया कि वह सुबह होटल के वॉशरूम साफ किया करते थे और ऐसे दिखाते थे जैसे कि वह इस होटल के गेस्ट हैं। दिल्ली का पर जाने के लिए शाहरुख खान को अपना पेंटेक्स कैमरा 1,500 रुपए में बेचना पड़ा था। 

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने पुराने दिनों को याद करते हुए यह साझा किया था कि बॉलीवुड में अपने पैर‌ फैलाने के लिए उन्होंने अपने टैलेंट का उपयोग किया था। वह मार्शल आर्ट के उस्ताद हैं और बैंकॉक में अपनी जीविका के लिए वह मार्शल आर्ट्स का सहारा लेते थे। उन्होंने माॅय थाई बॉक्सिंग सीखी और अधिक पैसे कमाने के लिए स्ट्रीट फाइट में हिस्सा लेते थे। कई बार उन्हें इस वजह से काफी चोट भी लग जाती थी मगर पैसों की सख्त जरूरत के चलते उन्होंने यह नहीं छोड़ा। 

राजकुमार राव

नेशनल अवॉर्ड विनर राजकुमार राव ने भी बॉलीवुड में कदम रखने से पहले काफी संघर्ष किए हैं। राजकुमार राव ने बताया कि मुंबई आने के बाद जब वह काम की तलाश कर रहे थे तब शुरू के 2 साल उनके लिए बेहद कठिन थे। उन्होंने बताया कि कुछ ऐसे दिन भी उन्होंने बिताए हैं जब उनके पास खाने के लिए पैसे तक नहीं होते थे। लेकिन उनकी मां ने उनको हौसला दिया और जब भी उन्हें खाने के लिए पैसों की जरूरत होती थी तब वह अपने घर कॉल करके पैसे मंगवाया करते थे। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर