'डॉन' के लिए पहली पसंद नहीं थे अमिताभ बच्चन, इन तीन स्टार्स को ऑफर हुई थी फिल्म

बॉलीवुड
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Jul 25, 2020 | 23:11 IST

'डॉन' के प्रोड्यूसर नरीमन इरानी लगभग 12 लाख रुपए के कर्ज में डूबे थे। आर्थिक मुश्किल में फंसे नरीमन को सलाह दी गई थी कि उन्हें एक फिल्म बनानी चाहिए ताकि वो संकट से बाहर आ सकें। इसके बाद 'डॉन' फिल्म बनी थी।

Abhishek Bachchan
अमिताभ बच्चन 

मुख्य बातें

  • साल 1978 अमिताभ बच्चन के लिए बेहद शानदार रहा था
  • उस साल अमिताभ ने 'डॉन' जैसी सुपरहिट फिल्म दी थी
  • फिल्म के लिए देव आनंद, जीतेंद्र-धर्मेंद्र को भी अप्रोच किया गया था

सदी के महानायक और बॉलिवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। इन सुपरहिट फिल्मों में 'डॉन' का नाम भी शामिल है। 12 मई 1978 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई 'डॉन' फिल्म ने इसी साल अपनी रिलीज के 42 साल पूरे किए हैं।  इतने सालों बाद भी यह फिल्म काफी पॉपुलर है। हालांकि, कम ही लोगों को पता है कि यह फिल्म अमिताभ से पहले 3 अलग-अलग ऐक्टर्स को ऑफर हुई थी।

फिल्म डॉन के लिए अमिताभ नहीं थे पहली पसंद

'डॉन' अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे कामयाब फिल्मों में से एक है। 70 के दशक में जब अमिताभ बच्चन फिल्मी दुनिया में पैर जमाने की कोशिश कर रहे थे, तब यह फिल्म उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई। लेकिन इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन फिल्मकार की पहली पसंद नहीं थे।

इस तीन स्टार्स को ऑफर हुई थी 'डॉन' फिल्म

फिल्म 'डॉन' के निर्देशक चंद्रा बरोट ने खुद इस बात का खुलासा एक इंटरव्यू के दौरान किया था। चंद्रा बरोट ने बताया था कि उस वक्त के तीन सुपरस्टार्स ने 'डॉन' की स्क्रिप्ट को ठुकरा दिया था। इस फिल्म के लिए जिन तीन सितारों को अप्रोच किया गया था, उनमें देव आनंद, जीतेंद्र और धर्मेंद्र जैसे उस वक्त के बड़े नाम शामिल थे। हालांकि तीनों को स्क्रिप्ट पसंद नहीं आई, जिसके बाद 'डॉन' के रोल के लिए चंद्रा बरोट अमिताभ के पास गए और उन्होंने हां कर दी।

देव आनंद की फिल्म के लिए लिखा था गाना

ये बात शायद ही आपको पता हो कि 'खाइके पान बनारसवाला' गाना देव आनंद की साल 1973 में आई फिल्म 'बनारसी बाबू' के लिए लिखा गया था। ये तब शूट किया गया जब फिल्म पूरी हो चुकी थी। इस गाने को इंटरमिशन के बाद रखा गया ताकि इस एक्शन पैक्ड फिल्म को थोड़ा बैलेंस किया जा सके।

फिल्म के लिए अमिताभ को मिला था अवॉर्ड

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने डबल रोल निभाया था। अमिताभ बच्चन को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था। अमिताभ के अलावा फिल्म में जीनत अमान, हेलन, प्राण और मैक मोहन जैसे कलाकार भी दिखाई दिए थे।

'डॉन' का रीमेक भी बना

खास बात ये है कि साल 2006 में फरहान अख्तर ने शाहरुख खान को लीड रोल में लेकर इस फिल्म का रीमेक बनाया। फिल साल 2011 में उन्होंने 'डॉन 2' का भी निर्माण किया। दोनों ही फिल्म हिट साबित हुई थीं।

अगली खबर