Amitabh Bachchan Bday: दोनों हाथों से लिखने में अमिताभ बच्‍चन को हासिल है महारत, जानिए उनकी जिंदगी की 10 राज

Amitabh Bachchan Birthday: हिंदी सिनेमा के सबसे चहेते कलाकार ‘स्टार ऑफ द मिलेनियम’ कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन आज (11 अक्‍टूबर) को 77 साल के हो गए हैं। इस मौके पर जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें-

Amitabh bachchan Birthday
Amitabh bachchan Birthday 

Amitabh Bachchan Birthday: हिंदी सिनेमा के सबसे चहेते कलाकार ‘स्टार ऑफ द मिलेनियम’ कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन आज (11 अक्‍टूबर) को 77 साल के हो गए हैं। करीब आधी सदी से अमिताभ बच्‍चन ना केवल हिंदुस्तान बल्कि दुनिया के कई देशों में दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं। यूहीं नहीं उन्‍हें सदी का महानायक कहा जाता है। भारत में स‍िनेमा 100 साल से अध‍िक पुराना है। इन 100 सालों में बिना ऑड‍ियो वाली फ‍िल्‍में और ऑड‍ियो वाली फ‍िल्‍मों में अब तक हजारों कलाकारों को हमने देखा है। स‍िनेमा जगत में हर रोज नए स‍ितारें आते हैं। इनमें से कुछ एक दो फ‍िल्‍मों के बाद गुमनाम हो जाते हैं और कुछ सदाबहार के फूल की तरह हर मौसम में ख‍िलते रहते हैं। 

अमिताभ बच्‍चन ऐसी शख्सियत हैं जो अपने अंदाज और अदाकारी से दर्शकों में भगवान की तरह पूजे जाते हैं। अपने अभ‍िनय काल में शायद ही ऐसा कोई साल बीता हो जिस साल अमिताभ को पर्दे पर न देखा गया हो। इन सालों में अमिताभ कभी नहीं थके, अमिताभ कभी नहीं रुके, अमिताभ कभी न‍िराश नहीं हुए। चाहे उनकी शुरुआती फ‍िल्‍म जंजीर, दीवार , मर्द, अमर अकबर एंथॉनी, स‍िलस‍िला, नमक हलाल, मिस्‍टर नटवरलाल, सूर्यवंशम हों या हाल के सालों में आई 102 नॉट आउट, पीकू या वजीर हों, अमिताभ की एनर्जी और काम करने के प्रति लगन एक ही जैसी द‍िखी।

आज उनके जन्‍मदिन के मौके पर जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें-

  1. पर्दे पर अमिताभ बच्‍चन 50 साल पूरे कर चुके हैं और इन सालों में उनके नाम सबसे ज्‍यादा ब्‍लॉकबस्‍टर फ‍िल्‍मों का र‍िकॉर्ड दर्ज है। 
  2. फिल्मी पर्दे पर एक्टिंग से पहले अमिताभ बच्चन की आवाज सुनाई दी थी। 1969 में आई मृणाल सेन की फ‍िल्‍म भुवन शोम में अमिताभ सूत्रधार थे।
  3. एक्टिंग से पहले अमिताभ बच्‍चन ने कोलकाता की बर्ड एंड कंपनी में नौकरी की थी। उन्‍हें पहली सैलेरी 500 रुपये मिली थी। कट कर हाथ में 460 रुपये आए थे। 
  4. ख्वाजा अहमद अब्बास की फ‍िल्‍म सात हिंदुस्तानी साइन करते वक्‍त जब उन्‍हें पता चला कि वह हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं तो उन्‍होंने कॉन्ट्रेक्ट पर साइन करने से रोक दिया। अब्बास ने कहा कि पहले उनके पापा से इजाजत लेनी होगी। 
  5. अमिताभ और जया की मुलाकात पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट में हुई थी। जया यहां स्टूडेंट थीं और अमिताभ सात हिंदुस्तानी की शूटिंग के लिए आए थे। 
  6. हरिवंश राय बच्चन ने अमिताभ का नाम पहले इंकलाब रखा था। फ‍िर कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम बदला गया। 
  7. अमिताभ बच्चन को दाएं और बाएं, दोनों हाथों से लिखने में महारत हासिल है। 
  8. अमिताभ बच्‍चन कॉन्सर्ट में अपनी आवाज का जादू चला चुके हैं। वह 80 के दशक में कल्याणजी-आनंदजी के निर्देशन में विदेशों में अपने गानों को स्टेज पर गाते थे।
  9. कौन बनेगा करोड़पति ने अमिताभ बच्‍चन की भी किस्‍मत चमकाई। अमिताभ की कंपनी एबीसीएल पर करीब 90 करोड़ का कर्ज था। जब अमिताभ ने ये शो करना शुरू किया तो उनकी कर्ज चुकाने की चिंता दूर हो गई। 
  10. राजीव गांधी और अमिताभ बच्चन की काफी अच्‍छी दोस्‍ती थी। भारतीय परंपरा के मुताबिक सोनिया, शादी से पहले गांधी परिवार के साथ नहीं रह सकती थीं। तब अमिताभ के सुझाव पर वह 45 दिन तक हरिवंशराय बच्चन और तेजी बच्चन के घर रहीं। 

अगली खबर