Alia bhatt से Amitabh Bachchan और Aishwarya Rai Bachchan तक, जब ब्रांड का प्रचार करना इन सितारों के लिए पड़ गया था भारी 

बॉलीवुड
भाग्य लक्ष्मी
Updated Oct 13, 2021 | 17:58 IST

When Brand Endorsement Went Wrong For Bollywood Celebs: अमिताभ बच्चन से आलिया भट्ट, ऐश्वर्या राय बच्चन, यामी गौतम और मिलिंद सोमन तक यह बॉलीवुड सितारे ब्रांड एंडोर्समेंट की वजह से कॉन्ट्रोवर्सी का हिस्सा रह चुके हैं।

celebs who landed in controversy due to band endorsement, amitabh bachchan to alia bhatt and aishwarya rai bachchan these celebs faced outrage due to brand endorsement
ब्रांड एंडोर्स करना इन सेलेब्स के लिए पड़ गया था महंगा  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • पान मसाला का प्रचार करने की वजह से मुसीबतों में फस चुके थे अमिताभ बच्चन।
  • ब्रांड एंडोर्समेंट की वजह से कॉन्ट्रोवर्सी का हिस्सा रह चुकी हैं आलिया भट्ट।
  • ज्वेलरी ब्रांड के प्रचार की वजह से ऐश्वर्या राय बच्चन हो चुकी थीं फैंस के गुस्से का शिकार।

Bollywood Celebs Who Landed In Controversy For Endorsing Brand: जन-जन तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचाने के लिए कंपनियां ऐसे रोल मॉडल्स का चुनाव करती हैं जिन्हें बच्चा-बच्चा तक पहचानता है। किसी भी ब्रांड का प्रचार करने के लिए अक्सर फिल्मी सितारों या मॉडल्स को चुना जाता है। बड़े-बड़े ब्रांच के विज्ञापनों में दिग्गज कलाकारों को कास्ट करना कई कंपनियों के लिए फायदेमंद होता है। मगर कई बार ऐसा भी हुआ है जब ब्रांड एंडोर्समेंट की वजह से प्रोडक्ट की कंपनी समेत ब्रांड का प्रचार कर रहे बॉलीवुड सितारों को भी कॉन्ट्रोवर्सी का हिस्सा बनना पड़ा है। इस लिस्ट में बॉलीवुड के महानायक समेत कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज मौजूद हैं।

आलिया भट्ट

हाल ही में आलिया भट्ट एक एडवर्टाइजमेंट में नजर आईं थीं, जिसमें वह भारतीय शादी के दौरान होने वाली कन्यादान की परंपरा पर सवाल उठा रही थीं। आलिया भट्ट के इस एडवर्टाइजमेंट की वजह से उन्हें लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा था। वहीं, कंगना रनौत ने भी इस मुद्दे पर अपनी बात रखते हुए यह कहा था कि किसी भी प्रोडक्ट के प्रचार के लिए धर्म और परंपरा के ऊपर सवाल नहीं उठाना चाहिए। 

अमिताभ बच्चन

पान मसाला के विज्ञापन की वजह से अमिताभ बच्चन को लोगों की खरी-खोटी सुननी पड़ी थी। अमिताभ बच्चन के ऊपर कई सवाल उठाए जा रहे थे कि आखिर उन्होंने एक पान मसाला का विज्ञापन क्यों किया। फिर कुछ दिनों बाद अमिताभ बच्चन की टीम ने एक स्टेटमेंट जारी किया था जिसमें उन्होंने यह बताया था कि अमिताभ बच्चन ने इस पान मसाला कंपनी के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट तोड़ दिया है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन ने इस कंपनी को वह पैसे भी लौटा दिए थे जो उन्हें इस ब्रांड के प्रमोशन के लिए मिले थे।

ऐश्वर्या राय बच्चन

बात यह 2015 की है जब एक विज्ञापन में ऐश्वर्या राय बच्चन को देखा गया था। इस विज्ञापन में ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ एक कुपोषित और गरीब बच्चे को देखा गया था जो एक्ट्रेस के लिए छतरी लेकर खड़ा था। इस विज्ञापन की वजह से ऐश्वर्या राय बच्चन को काफी कुछ सुनना पड़ा था। इस कॉन्ट्रोवर्सी के कुछ दिनों बाद इस विज्ञापन को वापस ले लिया गया था।

यामी गौतम

यामी गौतम को फेयर एंड लवली क्रीम के विज्ञापनों में देखा गया था। उन्हें इस क्रीम के विज्ञापन की वजह से काफी कुछ सुनना पड़ा था। ट्विटर पर उनके खिलाफ फैंस अपना गुस्सा जाहिर करते थे। कई दिनों तक यामी गौतम के खिलाफ ट्विटर वॉर छिड़ गया था। उन्हें काफी ट्रोल किया जाता था। जिसके बाद कंपनी ने इस क्रीम का नाम फेयर एंड लवली से ग्लो एंड लवली रख दिया था। 

शाहरुख खान

अपने बेटे आर्यन खान की वजह से शाहरुख खान आजकल सुर्खियों में छाए रहते हैं। एक वक्त था जब शाहरुख खान फेयर एंड हैंडसम के विज्ञापन की वजह से काफी ट्रोल होते थे। शाहरुख खान और इस क्रीम के खिलाफ डार्क एंड ब्यूटीफुल ऑनलाइन कैंपेन भी लॉन्च किया गया था और यह मांग रखी गई थी कि इस ब्रांड के प्रचार को रोक दिया जाए। मगर बॉलीवुड के किंग खान इस कॉन्ट्रोवर्सी के बाद भी इस ब्रांड को एंडोर्स करते हुए नजर आए थे।

मिलिंद सोमन

वर्ष 1995 में मिलिंद सोमन और मधु सप्रे एक शू ब्रांड के लिए किए गए फोटोशूट की वजह से चर्चा में छा गए थे। इस ब्रांड के लिए दोनों सितारों ने न्यूड फोटोशूट करवाया था जिसकी वजह से उन्हें कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़े थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर