Actress Nazima: नाजिमा पर फिल्माए जाते थे सबसे ज्यादा रेप सीन, 27 साल की उम्र में इस वजह से हो गया था निधन

नजीमा की बढ़ती पॉपुलैरिटी से उस जमाने की कई एक्ट्रेस इनसिक्योर महसूस करने लगी थीं। उन्होंने देवदास, बेबी चांद और हम पंछी एक डाल के जैसी फिल्मों में बतौर बाल कलाकार अभिनय किया।

Actress Nazima with Manoj Kumar
Actress Nazima with Manoj Kumar 

मुख्य बातें

  • 1972 में रिलीज हुई फिल्म 'बेईमान' में निभाया था मनोज कुमार की बहन का रोल।
  • नजीमा बेरोजगारी के डर से सपोर्टिंग एक्ट्रेस बनी रहीं।
  • 1975 में कैंसर से 27 साल की उम्र में हो गया था निधन।

बात की जाए 70 और 80 के दशक की, तो उस समय बॉलीवुड में ज्यादातर फिल्में  समाज और औरतों के साथ उत्पीड़न जैसे मुद्दों पर बनाई जाती थीं। इस दौर की फिल्मों में असल जिंदगी में महिलाओं के साथ होने वाले अन्याय को पर्दे पर उतारा गया था। और इसी दौर में एक ऐसी एक्ट्रेस थीं- जिन पर सबसे ज्यादा रेप सीन फिल्माए जाते थे। हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस नजीमा की। इस दौर की हर फिल्म में नजीमा को ज्यादातर बहन या फिर एक्ट्रेस की सहेली का किरदार मिलता था। कई फिल्मों में उनपर रेप सीन फिल्माए गए।

फिल्म इंडस्ट्री में बनाया रेप सीन का रिकॉर्ड

औरतों के साथ हो रहे सामाजिक उत्पीड़न व सेक्सुअल हैरासमेंट जैसे अन्याय को दर्शाने के लिए पर्दे का सहारा लिया गया और एक्ट्रेस नजीमा ने कई बार ये रोल निभाए। नजीमा ने भी इस रोल को बखूबी निभाकर ना सिर्फ औरतों के साथ हो रहे अत्याचार से लोगों को रूबरू करवाया बल्कि फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान भी बनाई।

ऐसा रहा फिल्मी करियर

अगर बात करें नजीमा के फिल्मी करियर की उन्होंने फिल्म निशान (1965), राजेंद्र कुमार के साथ फिल्म आरज़ू (1965), दिल्लगी (1966), तमन्ना(1969), अनजाना (1969) जैसी फिल्मों में सपोर्टिंग रोल किए और फिल्म की कहानी के आधार पर इन्हें ज्यादातर बहन का ही किरदार मिला।

अधूरी रह गई ये हसरत

करियर के दौर में नजीमा पर कई रेप सीन फिल्माए गए। इसी दौरान नाजिमा 'बॉलीवुड की बहन' नाम से फेमस होने लगीं। बता दें कि फिल्मी नगरी में नजिमा को ज्यादातर बहन या एक्ट्रेस की सहेली का किरदार मिला करता था जिस वजह से उन्हें यह नाम भी मिला। मासूम और खूबसूरत चेहरे की बदौलत नजीमा हीरो की बहन के किरदार के लिए निर्देशक की पहली पसंद हुआ करती थीं। नजीमा ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 30 फिल्मों में काम किया, मगर अफसोस कभी लीड रोल नहीं निभा पाईं।

कैंसर से छोटी उम्र में हो गई मौत

नजीमा की आखिरी फिल्म 'लव एंड गॉड' थी, जो उनकी मृत्यु के बाद रिलीज हुई थी। दुख की बात है कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को बहुत कम समय दिया। दरअसल, साल 1975 में कैंसर के चलते उनकी महज 27 साल की उम्र में मौत हो गई।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर