दूसरी शादी कर कुमकुम के पिता ने छोड़ दिया था देश, पत्नी संग हमेशा के लिए चले गए थे पाकिस्तान

एक्ट्रेस कुमकुम का जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था और उनका असली नाम जेबुन्निसा था। उनके पिता ने परिवार को छोड़ दूसरी शादी कर ली थी और हमेशा के लिए पाकिस्तान चले गए थे।

Actress Kumkum
Actress Kumkum 

मुख्य बातें

  • वेटर एक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन
  • कुमकुम का जन्म हुसैनाबाद के मुस्लिम परिवार में हुआ था
  • उनके पिता ने दूसरी शादी कर देश छोड़ दिया था और पाकिस्तान चले गए थे

वेटरन एक्ट्रेस कुमकुम का आज (28 जुलाई) निधन हो गया, वो 86 साल की थीं। वो गुरुदत्त की खोज थीं और उन्होंने साल 1954 में फिल्म आर पार से बॉलीवुड में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में करीब 115 फिल्मों में काम किया। जिसमें प्यासा, मदर इंडिया, मिस्टर एक्स इन बॉम्बे, सन ऑफ इंडिया, कोहिनूर, नया दौर, एक सपेरा एक लुटेरा, गंगा की लहरें, राजा और रंक, आंखें और ललकार जैसी फिल्में शामिल हैं। 

हुसैनाबाद के नवाब थे कुमकुम के पिता

कुमकुम का जन्म 22 अप्रैल 1934 को बिहार के हुसैनाबाद में हुआ था और उनके पिता सैय्यद नवाब मंसूर हसन यहां के नवाब थे। वो बहुत रईस थे। उनके पेरेंट्स ने उनका नाम जेबुन्निसा रखा था। वो अमीर परिवार से थीं और हुसैनाबाद में उनकी बेशुमार प्रॉपर्टी थी लेकिन सरकार ने उनकी सारी संपत्ति अपने कब्जे में कर ली और उनके पास कुछ भी नहीं बचा।

देश छोड़ पाकिस्तान चले गए

कुमकुम के पिता परिवार समेत कलकत्ता शिफ्ट हो गए लेकिन यहां आकर उन्होंने अपने बीवी बच्चों को छोड़ दिया। उनके पिता ने परिवार को छोड़कर ना केवल दूसरी शादी की बल्कि वो भारत छोड़ पाकिस्तान चले गए और कभी वापस लौटकर नहीं आए।

1975 में की शादी

कुमकुम ने साल 1975 में बिजनेसमैन सज्जाद खान से शादी कर ली और फिल्मों से दूरी बना लीं। दोनों की एक बेटी है। कुमकुम का मानना था कि जो लोग ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में अपना सारा वक्त बर्बाद कर देते हैं और फिर उस पैसों को इस्तेमाल करने के लिए उनके पास वक्त ही नहीं बचता।

कथक डांसर थीं कुमकुम

कुमकुम ट्रेंड कथक डांसर थीं। उन्होंने अपने डांस का हुनर मधुबन में राधिका नाचे रे, हाए जादूगर कातिल और हाजिर है मेरा दिल जैसे फेमस गानें पर दिखाया था। फिल्म आर पार में गुरुदत्त ने कुमकुम को गीत 'कभी आर कभी पार लागा तीरे नजर' में पिक्चराइज कराया था।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर