Comedian Jagdeep death: 81 साल की उम्र में अभ‍िनेता जगदीप का न‍िधन, चेहरों की हंसी ले गया 'सूरमा भोपाली'

Jagdeep passess away, Soorma Bhopali no more: अभिनेता जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन हो गया। शोले फिल्म में उनके अभिनय को काफी सराहा गया था। जगदीप ने करीब 400 फ‍िल्‍मों में काम क‍िया था।

jagdeep Jafrrey Death news
Comedian Jagdeep   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • हिंदी फिल्मी इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता जदगीप नहीं रहे
  • उन्हें 'सूरमा भोपाली' के किरदार से काफी शोहरत मिली थी
  • जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 को हुआ था

Comedian Jagdeep death: हिंदी फिल्मी इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता जगदीप ने दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने बुधवार को 81 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। जगदीप ने कई चर्चित फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू बिखेरा। उन्हें शोले फिल्म से काफी शोहरत मिली थी। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था। फेमस बॉलीवुड एक्टर जावेद जाफरी जगदीप के बेटे हैं। जगदीप का जन्म ब्रिटिश इंडिया के दतिया सेंट्रल प्रोविंग में (अब मध्य प्रदेश) 29 मार्च 1939 को हुआ था। 

इन फ‍िल्‍मों से चर्च‍ित हुए थे जगदीप 
जगदीप ने करीब 400 फ‍िल्‍मों में काम क‍िया था। उनको सबसे ज्‍यादा पहचान म‍िली शोले में सूरमा भोपाली के क‍िरदार से। हालांक‍ि उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्‍ड आर्ट‍िस्‍ट की थी। यह थी 1951 में बी आर चोपड़ा की फिल्म 'अफसाना'। फ‍िर कुछ फ‍िल्‍मों में उन्‍होंने लीड रोल भी निभाया। शम्‍मी कपूर की फ‍िल्‍म ब्रह्मचारी से उनका कॉमेड‍ियन बनने का सफर शुरू हुआ। फ‍िल्‍म अंदाज अपना अपना में उन्‍होंने सलमान खान के प‍िता का रोल न‍िभाया था।

Image

पंड‍ित नेहरू को क‍िया प्रभाव‍ित 
जगदीप अभ‍िनय के हर फन में माहिर थे। कॉमेड‍ियन बनने से पहले उन्‍होंने तमाम फ‍िल्‍में कीं। फ‍िल्‍म हम पंछी एक डाल के में उनके काम ने पंड‍ित नेहरू को भी खासा प्रभाव‍ित क‍िया था। बता दें क‍ि जगदीप ने एक फ‍िल्‍म का निर्देशन किया था। इसका नाम था सूरमा भोपाली था ज‍िसमें लीड रोल उन्‍होंने खुद निभाया था। 

Image

बेटा जावेद और पोता म‍िजान भी एक्‍टर 
जगदीप की कलाकारी के गुण उनके परिवार को भी म‍िले हैं। उनके बेटे जावेद जाफरी ने बॉलीवुड में डांस और कॉमेडी के दम पर अलग पहचान बनाई। जावेद और उनके भाई नावेद ने छोटे पर्दे पर बूगी वूगी जैसा शो लॉन्‍च क‍िया था। वहीं जगदीप के पोते मिजान को संजय लीला भंसाली ने मलाल फ‍िल्‍म से लॉन्‍च क‍िया है। 

अगली खबर