भानु अथैया को ऑस्कर अवॉर्ड मिलने पर हुआ था बवाल, 29 साल बाद इस वजह से वापस लौटाना चाहती थीं ट्रॉफी

93rd Oscar Awards 2021: 93वें एकेडमी अवॉर्ड्स सेरेमनी अमेरिका के लॉस एंजेलिस में चल रही है। भारत से ऑस्कर अवॉर्ड सबसे पहले कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया को मिला था। 

Bhanu Athaiyya
Bhanu Athaiyya 

मुख्य बातें

  • 93वें एकेडमी अवॉर्ड्स सेरेमनी की शुरुआत अमेरिका के लॉस एंजिल्स में हो गई है।
  • भारत से ये अवॉर्ड सबसे पहले कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया को मिला था।
  • भानु अथैया को साल 1982 में आई फिल्म गांधी के लिए मिला था।

मुंबई. कोरोना महामारी के बीच 93वें एकेडमी अवॉर्ड्स सेरेमनी की शुरुआत अमेरिका के लॉस एंजिल्स में हो गई है। इस साल महामारी के कारण केवल 170 लोग ही इस सेरेमनी में शामिल होंगे। भारत से ये अवॉर्ड सबसे पहले कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया को मिला था। 
भानु अथैया को साल 1982 में आई फिल्म गांधी के लिए मिला था। उन्होंने अपना अवॉर्ड ब्रिटिश डिजाइनर जॉन मॉलो के साथ शेयर किया था। गांधी को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर समेत आठ ऑस्कर अवॉर्ड्स मिले थे।

भानु अथैया को ऑस्कर दिए जाने पर हॉलिवुड में काफी आलोचना की गई थी। आलोचकों का कहना था कि इन कपड़ों में ऐसा क्‍या खास था जो उन्‍हें अवॉर्ड दे दिया गया।

Bhanu Athaiya - Wikipedia

वापसी लौटाना चाहती थीं ऑस्कर
बीबीसी से बातचीत में साल 2012 में भानु अथैया ने ऑस्कर ट्रॉफी को लौटाने की इच्छा जताई थी। भानुअ थैया ने कहा था, 'सबसे बड़ा सवाल ट्रॉफी की सुरक्षा का है, भारत में पहले कई अवॉर्ड गायब हुए है। मैंने इतने साल तक अवॉर्ड को इंजॉय किया है, चाहती हूँ कि वो आगे भी सुरक्षित रहे।'

उन्होंने कहा था, 'मैं अक्सर ऑस्कर ऑफिस जाती हूं, मैंने देखा कि वहां कई लोगों ने अपने ट्रॉफी रखे हैं। अमरीकी कॉस्ट्यूम डिजाइनर एडिथ हेड ने भी मरने से पहले अपने आठ ऑस्कर ट्रॉफियों को ऑस्कर ऑफिस में रखवाया था।'

Bollywood: Bhanu Athaiya, the only Indian woman to win an Oscar, passes away

लगान और स्वदेस के किए कॉस्ट्यूम डिजाइन
भानु अथैय्या का जन्‍म 28 अप्रैल 1929 को महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर में हुआ था। उनका पूरा नाम भानुमति अन्नासाहेब राजोपाथ्याय  था। उन्‍होंने साल 1956 में आई देवानंद की फिल्‍म 'सीआईडी' से डेब्‍यू किया था।

भानु अथैय्या ने करीब छह दशक तक 100 से ज्‍यादा फिल्‍मों के लिए कॉस्‍ट्यूम्‍स डिजाइन किए। इनमें 'प्‍यासा', 'गाइड', 'सत्‍यम शिवम सुंदरम', 'चांदनी', 'लगान', 'स्‍वदेस' जैसी  फिल्‍में शामिल हैं। 15 अक्‍टूबर 2020 को 91 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर