'अंदाज अपना अपना' से लेकर 'अग्निपथ' तक, रिलीज के वक्‍त फ्लॉप लेकिन वक्‍त के साथ हिट हो गईं ये फ‍िल्‍में

बॉलीवुड की ऐसी कई फिल्में है जो आज के जमाने में क्लासिक फिल्मों को दर्शाती हैं, लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि रिलीज होते समय यह फिल्में फ्लॉप हो गई थीं और बॉक्स ऑफिस पर अपना जादू नहीं चला पाई थीं। 

andaz apna apna
andaz apna apna 

मुख्य बातें

  • कई बॉलीवुड फिल्म हैं जो रिलीज के समय फ्लाॅप थीं लेकिन अब वह क्लासिक फिल्मों को दर्शाती हैं।
  • अंदाज़ अपना अपना साल 1994 में रिलीज हुई और फ्लॉप हो गई लेकिन अब वह एवरग्रीन फिल्मों में शुमार है। 
  • जो जीता वही सिकंदर, जाने भी दो यारो और शान जैसी तमाम फिल्में हैं जो रिलीज होते समय फ्लॉप हो गई थीं। 

एक फिल्म कितनी सक्सेसफुल है इसका पता तब चलता है जब उसे बॉक्स ऑफिस पर सफल करार कर दिया जाता है। लेकिन दर्शकों के लिए एक फिल्म सफल तब होती है जब उस फिल्म को, उस फिल्म के किरदारों को और उस फिल्म के गानों को सदियों तक याद रखा जाता है। बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में हैं जो सदियों से लोगों को अपना दीवाना बना रही हैं और आगे भी बनाते रहेंगी।

रिलीज होते ही इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था और इन फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरों में लाइने लग गई थीं। कई फिल्में दिग्गज कलाकारों के नाम और शोहरत की वजह बनी। लेकिन इन फिल्मों से हटकर कुछ फिल्में ऐसी हैं जो रिलीज होते समय तो बॉक्स ऑफिस द्वारा फ्लॉप मानी गई थीं लेकिन आज उन्हें बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों में शामिल किया जाता है। यह फिल्में एवरग्रीन फिल्मों में से एक हैं और दर्शकों के बीच में काफी पॉपुलर हैं। तो जानते हैं ऐसी कौन सी फिल्में हैं जो रिलीज होते समय फ्लॉप थीं मगर आज भी लोगों के दिलों में बसी हैं। 

अंदाज अपना अपना

आपको क्राईम मास्टर गोगो तो याद ही होगा और जिस फिल्म का यह करैक्टर है उस फिल्म को आप कैसे भूल सकते हैं। 1994 में रिलीज हुई फिल्म अंदाज अपना अपना बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल नहीं कर पाई थी और सिर्फ 8 करोड ही कमा पाई थी। लेकिन आज यह फिल्म बॉलीवुड की क्लासिक मूवी को दर्शाती है और लोगों के दिलों में बसती है। 

जो जीता वही सिकंदर

अगर आप भी 90 के दशक में जन्मे हैं तो आपको यह फिल्म तो जरूर याद होगी। इस फिल्म का गाना पहला नशा आज भी लोगों को अपना दीवाना बनाता है। जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तब सिर्फ मुंबई में ही अपना कमाल कर पाई थी लेकिन देश के दूसरे हिस्सों में इस फिल्म का जादू नहीं चल पाया था। 

जाने भी दो यारो

स्वर्गीय कुंदन शाह की फिल्म जाने भी दो यारो जब 1983 में रिलीज हुई थी तो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप करार कर दी गई थी। उस समय रवि बासवानी को बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड मिला था। लेकिन आज यह फिल्म बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों को दर्शाती है और दर्शकों की फेवरेट फिल्मों में से एक है।

शान

शोले के सफल होने के बाद रमेश सिप्पी ने जेम्स बॉन्ड की फिल्म से प्रेरित होकर एक स्टाइलिस्ट एक्शन थ्रिलर बनाने की ठान ली थी। शान को बनने में 3 साल लग गए थे लेकिन जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तब उसने सिर्फ मुंबई से ही पैसे कमा पाए थे। बाद में इस फिल्म ने और पैसे कमाए और इसे हिट करार कर दिया गया था। फिल्म के साथ इस फिल्म का करैक्टर शाकाल भी लोगों के दिलों में बसा हुआ है। 

गाइड

बॉलीवुड की पॉपुलर फिल्मों में से एक गाइड है, जो रिलीज होने के समय अपना प्रोडक्शन कॉस्ट रिकवर नहीं कर पाई थी लेकिन देव आनंद और वहीदा रहमान का कैरेक्टर राजू और रोजी आज भी लोगों के दिलों पर‌ राज करते हैं। 

अग्निपथ

मुकुल आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म अग्नीपथ पर यश जौहर ने काफी इन्वेस्ट किया था। इस फिल्म के वजह से अमिताभ बच्चन को अपने कैरेक्टर विजय दीनानाथ चौहान के लिए नेशनल अवार्ड से नवाजा गया था। इतना ही नहीं मिथुन चक्रवर्ती और रोहिणी हट्टंगड़ी को भी नेशनल अवार्ड मिला था। लेकिन जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तब इसे फ्लाॅप माना गया था लेकिन 2012 में इस फिल्म के रिमेक ने बहुत सारे पैसे कमाए थे। 

द बर्निंग ट्रेन

इंडिया की पहली डिजास्टर फिल्म का खिताब रवि चोपड़ा की फिल्म द बर्निंग ट्रेन को जाता है जो रिलीज होते समय बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी। लेकिन आज भी यह फिल्म अपने किरदार, कहानी और डायरेक्टर के वजह से जानी जाती हैं। 

उमराव जान

उमराव जान में रेखा का प्रदर्शन उनकी जिंदगी के बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक माना जाता है। इस फिल्म की छोटी सी छोटी चीज बेहद शानदार थी लेकिन यह ज्यादा पैसे नहीं कमा पाई थी। लेकिन एक आर्ट फाॅर्म की तरह इस फिल्म को लोगों से काफी प्यार मिला था। 

तमाशा

खुद की खोज थीम पर आधारित फिल्म तमाशा में रणबीर और दीपिका पादुकोण बेहतरीन था लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म हिट नहीं हुई थी। इसके बावजूद क्रिटिक्स को इस फिल्म का संदेश काफी पसंद आया था। 

लक्ष्य

बहुत लोगों का मानना है कि लक्ष्य फिल्म में रितिक रोशन की एक्टिंग बेहतरीन थी। दिल चाहता है के सफल होने के बाद लक्ष्य फिल्म को ज्यादा तवज्जो नहीं मिली और इसे बेकार माना गया लेकिन बाद में यह दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में शामिल हो गई।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर