'छपाक' की रिलीज पर नहीं लगेगी रोक, दीपिका पादुकोण की फिल्म पर लगा था स्क्रिप्ट चोरी का आरोप

No Stay on Chhapaak Release: दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक 10 जनवरी, 2020 को रिलीज होने वाली है। फिल्म की स्क्रिप्ट पर चोरी का आरोप लगा था और इसपर रोक लगाने की मांग की गई थी, जिसे बॉम्बे हाईकोर्ट ने ठुकरा दिया।

Deepika Padukone in Chhapaak
Deepika Padukone in Chhapaak 

मुख्य बातें

  • दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक की रिलीज पर रोक नहीं लगेगी
  • छपाक पर स्क्रिप्ट चोरी करने का आरोप लगा था लेकिन बॉम्बे हाईकोर्ट ने फिल्म के पक्ष में फैसला सुनाया है
  • हाईकोर्ट ने कहा कि असल जिंदगी पर आधारित इवेंट्स पर कोई कॉपीराइट नहीं होता

मेघना गुलजार के डायरेक्शन में बनी दीपिका पादुकोण की फिल्म रिलीज से पहले ही विवादों में घिर गई है, लेकिन अब उनकी परेशानियां थोड़ी सी कम होती दिख रही हैं। कुछ समय पहले राकेश भारती नाम के राइटर ने बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी और फिल्म की कहानी के चोरी करने का आरोप लगाया था। लेकिन हाईकोर्च ने फिल्म रिलीज हो हरी झंडी दिखा दी है।

राकेश भारती ने बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि एसिड अटैक सर्वाइवर की कहानी उन्होंने लिखी थी, जिसपर मेघना गुलजार की फिल्म छपाक बनी है। इसके साथ ही उन्होंने मांग की थी कि फिल्म के क्रिएटिव राइटर्स में उनका नाम भी शामिल किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने 10 जनवरी को फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की भी मांग की थी। इस मामले पर फैसला सुनाते हुए जस्टिस एस सी गुप्ते ने इसपर फैसला सुनाते हुए कहा कि असली जिंदगी पर आधारित फिल्मों पर कोई कॉपी राइट नहीं होता।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone) on

 

जस्टिस गुप्ते ने कहा, 'यह असल जिंदगी पर आधारित कहानी है। जब स्टोरी का सोर्स एक ही है तो कोई इसपर कॉपी राइट क्लेम नहीं कर सकता। सिर्फ इसलिए कि किसी ने इस असल जिंदगी पर आधारित कहानी को लिख दिया है या लिख रहा है, तो कोई और इसे नहीं लिख सकता।' जज ने राकेश भारती को कहा कि आप असल जिंदगी पर वाक्ये पर एकाधिकार क्लेम कर रहे हैं जबकि ऐसी कहानियों पर कॉपीराइट देना नामुमकिन है।  

राकेश भारती के वकीलों ने कहा कि वो फिल्म पर रोक लगाने को लेकर राहत नहीं चाहते हैं बल्कि वो इसके कॉपीराइट को लेकर बहस जारी रखेंगे और छपाक के रिलीज होने के बाद स्क्रिप्ट्स की तुलना करेंगे। मालूम हो कि याचिका में भारती ने दावा किया था कि उन्हें भी यह फिल्म बनाने का विचार आया था और उन्होंने ब्लैक डे (काला दिवस) के अस्थाई टाइटल के साथ इसे रजिस्टर करवाया था। उनके मुताबिक फरवरी 2015 में उन्होंने इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईएमपीपीए) के साथ इसे पंजीकृत कराया था।

 

बता दें कि फिल्म की कहानी लक्ष्मी अग्रवाल नाम की एसिड अटैक सर्वाइवर की जिंदगी पर आधारित है, जिनका किरदार फिल्म में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण निभा रही हैं जिनके कैरेक्टर का नाम फिल्म में मालती होगा। फिल्म इस साल 10 जनवरी को रिलीज होगी।  

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर