अब पश्चिम बंगाल ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा, यहां जानें किन राज्‍यों में हैं क्‍या स्थिति

कोविड-19 के कारण कई राज्‍यों ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है, जबकि कुछ राज्‍यों में परीक्षा पहले ही हो चुकी है। कई राज्‍य ऐसे भी हैं, जिन्‍होंने अभी कोई फैसला नहीं लिया है। जानिये, कहां क्‍या स्थिति है।

अब पश्चिम बंगाल ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा, यहां जानें किन राज्‍यों में हैं क्‍या स्थिति
अब पश्चिम बंगाल ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा, यहां जानें किन राज्‍यों में हैं क्‍या स्थिति  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • 1 जून को 12वीं की परीक्षा पर पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में बैठक हुई थी
  • इसके बाद सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी
  • सीबीएसई के बाद कई राज्‍यों ने भी परीक्षा रद्द करने का ऐलान किया है

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई के बाद कई राज्‍यों ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। इसी कड़ी में सोमवार को पश्चिम बंगाल ने भी राज्‍य बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने इसकी घोषणा की। इससे पहले 1 जून को 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक के बाद सीबीएसई ने इस साल के लिए 12वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी।

इन राज्‍यों ने रद्द की परीक्षा

कोरोना संकट को देखते हुए सीबीएसई के साथ-साथ आईएससी ने भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। इसके बाद कई राज्‍यों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की। जिन राज्‍यों ने परीक्षा रद्द की है, उनमें उत्‍तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, राजस्‍थान, ओडिशा, महाराष्‍ट्र, हरियराणा, कर्नाटक, गुजरात शामिल हैं।

इन राज्‍यों में हो चुकी है परीक्षा

कई राज्‍य ऐसे भी हैं, जहां 10वीं और 12वीं की परीक्षा पहले ही हो चुकी है। बिहार में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में ही हो गईं, जब कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर नहीं थी। नतीजों का भी ऐलान हो चुका है। छत्‍तीसगढ़ में 1 जून से परीक्षा शुरू की गई है, पर यहां अलग ही तरीका अपनाया जा रहा है। छात्रों को विशेष केंद्रों से प्रश्‍न-पत्र लेने और उसे घर ले जाकर उत्‍तर लिखने की अनुमति दी गई है। उन्‍हें उत्‍तर जमा करवाने के लिए 5 दिन का समय दिया गया है। केरल में 10वीं और 12वीं की परीक्षा मई में ही संपन्‍न हो गई।

इन राज्‍यों ने नहीं लिया है अभी फैसला

कुछ राज्‍य ऐसे भी हैं, जिन्‍होंने इस बात को लेकर अभी फैसला नहीं लिया है कि 12वीं की परीक्षा करवानी है या नहीं। इनमें पंजाब के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, असम, तेलंगाना भी शामिल है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर