Uttarakhand Board Exam: कोरोना की मार के चलते उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल, 12वीं की स्थगित

एजुकेशन
रवि वैश्य
Updated Apr 18, 2021 | 15:14 IST

Uttarakhand Board Exam 2021 Update:उत्तराखंड बोर्ड ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है

Uttarakhand board exam 2021
12वीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में परिस्थितियों के हिसाब से 1 जून 2021 के बाद फैसला लिया जाएगा 

कोरोना संक्रमण के तेजी से प्रसार होने के चलते उत्तराखंड बोर्ड ने कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है और कक्षा 12वीं परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया है, राज्य के शिक्षा मंत्री ने रविवार को घोषणा की है कि कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या के बीच छात्रों की सुरक्षा के लिए बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और स्थगित करने का फैसला किया है।

बताया जा रहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में परिस्थितियों के हिसाब से 1 जून 2021 के बाद फैसला लिया जाएगा,  यह फैसला सीबीएसई बोर्ड की तर्ज कर मौजूदा हालात को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने लिया है।

गौर हो इससे पहले CBSE की तर्ज पर हरियाणा में भी 10वीं की परीक्षाएं भी रद्द हो गई थीं वहीं 12वीं की परीक्षाओं को लेकर फैसला बाद में होगा, हरियाणा सरकार ने बृहस्पतिवार को ये फैसला लिया था, वहीं सीबीएसई ने इन दोनों परीक्षाओं के लिए बुधवार को फैसला कर दिया था, दसवीं की परीक्षाओं को रद्द किया जा चुका है और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर फैसला 31 मई के बाद होगा।

तमाम राज्यों में यही है स्थिति

हरियाणा ने पहले ही 10वीं और 12वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए थे और वो परीक्षा के लिए पूरी तैयारियां कर चुका था। लेकिन कोरोना के लगातार बढ़ रहे केसों के चलते ये फैसला लिया गया है ताकि संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके।

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण यूपी, एमपी और राजस्थान सहित कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया जा चुका है,झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं, पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से शुरू होनी थीं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर