UPTET Admit Card 2022: जारी हुए यूपीटेट परीक्षा के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड!

UPTET Admit Card 2022 Download: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इसे updeled.gov.in से जारी किया जा सकता है। परीक्षा 23 जनवरी को होने वाली है...

UPTET Admit Card 2021
UPTET Admit Card 2021  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • यूपीटेट एडमिट कार्ड जारी हो गया है
  • उम्मीदवार updeled.gov.in से इसे डाउनलोड कर सकते हैं
  • परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को होगी दो पालियों में होगी

UPTET Admit Card 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं, जिसे वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। UPTET परीक्षा 23 जनवरी को दो पालियों में होनी है, जिसमें प्रदेशभर से करीब 21 लाख अभ्‍यर्थी शामिल होंगे। अभ्‍यर्थियों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन मिल सकेगा, जिसे वेबसाइट updeled.gov.in से डाउनलोड किया जा सकेगा।

UPTET Admit Card 2022: Download Direct Link

एडमिट कार्ड पर एग्जाम सेंटर के साथ-साथ अन्‍य जानकारियां भी दी गई हैं। साथ ही परीक्षा संबंधी कई अन्‍य दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं, जिन्‍हें ध्‍यान से पढ़ने की जरूरत है। इस परीक्षा के लिए आवेदन देने वाले अभ्‍यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्‍मतिथ‍ि की जानकारी अपने पास रखने की जरूरत है।

UPTET Admit Card 2022 LIVE

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

यूपी टीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो किया जा सकता है: 

  1. UPTET परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकार‍िक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं
  2. होमपेज पर एक्‍ट‍िवेट रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
  3. यहां अपने बारे में जरूरी विवरण दर्ज कर सबमिट करें
  4. अब स्‍क्रीन पर एडमिट कार्ड नजर आएगा
  5. एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर अपने पास भविष्‍य के रेफरेंस के लिए रख लें

UPTET 2021 Download Direct Link

यहां गौर हो कि UPTET 2021 की 23 जनवरी, 2022 को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 12 जनवरी को ही जारी होने वाला था, लेकिन अधिकारियों की ओर से बताया गया कि अभ्‍यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों तक आने-जाने की नि:शुल्‍क व्‍यवस्‍था की सरकार की घोषणा के बाद इसमें देरी हुई, क्‍योंकि प्रवेश प्रत्र पर इस संबंध में दिशा-निर्देश अंकित करने थे। अभ्‍यर्थियों को अपने पास एडमिट कार्ड की 5-6 प्रतियां सुरक्षित रखने का निर्देश द‍िया गया है, ताकि उन्‍हें दिक्‍कतों का सामना न करना पड़े।

UPTET 2021 की परीक्षा इससे पहले 28 नवंबर, 2021 को होने वाली थी, लेकिन पेपर लीक के चलते परीक्षा निरस्‍त कर दी गई थी। इस संबंध में पुलिस ने कुछ लोगों को ग‍िरफ्तार भी किया था। तभी से अभ्‍यर्थियों को परीक्षा की नई तारीख और रिवाइज्‍ड एडमिट कार्ड का इंतजार था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर