UPTET 2021 Exam New Date: जानिए क्या है यूपीटीईटी परीक्षा की नई तारीख, यह रही जानकारी

UPTET 2021 New Exam Date: 28 नवंबर को स्थगित हुई UPTET 2021 की परीक्षा 26 दिसंबर को होने की संभावना है। नई तिथि पर जल्द फैसला लिया जाएगा।

exam
UPTET 2021 

UPTET 2021 New Exam Date: पेपर लीक होने के कारण 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 रद्द करनी पड़ी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब यूपीटीईटी 2021 की परीक्षा 26 दिसंबर को होगी। हालांकि, इस पर अभी आधिकारिक पुष्टि होनी है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा आयोजित करने वाले प्रशासनिक निकाय, उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर नजर बनाएं रखें।

बेसिक शिक्षा विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने बताया कि टीईटी की नई तिथि अभी तय नहीं हुई है। नई तिथि और विभागीय जांच पर निर्णय मंगलवार 30 नवंबर तक किया जाएगा। परीक्षा नियामक प्राधिकरण दिसंबर में टीईटी आयोजित करने की योजना बना रहा है। अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि दिसंबर के किसी रविवार को कोई अन्य परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव है या नहीं।

UPTET 2021 प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और UPTET उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। परीक्षा रद्द होने के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि राज्य सरकार एक महीने के भीतर पारदर्शी तरीके से परीक्षा आयोजित करेगी। इसके अलावा, उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) द्वारा अपने प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए मुफ्त बस सुविधा प्रदान की जाएगी। कोई अतिरिक्त परीक्षा शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

UPTET पेपर लीक: 29 की गिरफ्तारी हुई

पेपर लीक मामले में यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने 29 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। चार लखनऊ से, तीन मेरठ से, दो वाराणसी से और गोरखपुर से प्रत्येक को गिरफ्तार किया गया है। एक व्यक्ति को कौशांबी और 13 को प्रयागराज से गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा एक आरोपी गौरव को अलीगढ़ और राहुल को बागपत से पकड़ा गया है। एसटीएफ के मुताबिक शामली से रवि, धर्मेंद्र और मनीष को गिरफ्तार किया गया और उन्होंने मथुरा के गौरव से पर्चे खरीदने की बात कबूल की थी। अलीगढ़ के टप्पल निवासी गौरव को रविवार देर रात गिरफ्तार किया गया।

सबूत एकत्र हुए

पुलिस ने लखनऊ में तीन अन्य लोगों से भी पूछताछ की है। रविवार को गिरफ्तार किए गए 29 लोगों के मोबाइल फोन और अन्य दस्तावेजों से कई अहम जानकारियां मिली हैं। एसटीएफ ने प्रयागराज, मेरठ, झांसी, नोएडा, बागपत, शामली, वाराणसी और कौशांबी समेत कई जिलों में छापेमारी की। एसटीएफ को इस बात के भी सबूत मिले हैं कि बाद में प्रश्न पत्र चार लाख रुपए में बेचा गया। वहीं कहीं-कहीं पैम्फलेट एक लाख रुपए में भी बिका। इन कागजातों की फोटोकॉपी निकालने वाले स्थानों की भी पहचान कर ली गई है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर