UPSC Success Story: तीसरे प्रयास में शुभम कुमार को मिली यूपीएससी में सफलता, आईआईटी मुंबई से की है पढ़ाई

UPSC Success Story IIT engineer Shubham Kumar got first rank: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 का रिजल्‍ट जारी हो गया है। इस परीक्षा में कटिहार के शुभम कुमार ने पहला स्‍थान हासिल किया है।

UPSC Topper Shubham Kumar
UPSC Topper Shubham Kumar 
मुख्य बातें
  • यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 का रिजल्‍ट जारी हो गया है।
  • इस परीक्षा में कटिहार के शुभम कुमार ने पहला स्‍थान हासिल किया है।
  • इससे पहले 2019 में शुभम कुमार को 290 वीं रैंक हासिल हुई थी।

UPSC Success Story IIT engineer Shubham Kumar got first rank: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा सिविल सेवा परीक्षा 2020 का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। शुक्रवार शाम परीक्षा का परिणाम जारी हुआ तो पास हुए 761 उम्‍मीदवारों की सूची सामने आई। इस परीक्षा में बिहार प्रदेश के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने पहला स्‍थान हासिल किया है। शुभम कुमार की सफलता की कहानी काफी दिलचस्‍प है। 

शुभम कुमार का परिवार बेहद खुश है और घर में जश्‍न मनाया जा रहा है। शिवम का यह तीसरा प्रयास था और उन्‍होंने टॉप कर इतिहास रच दिया। वह फ‍िलहाल पुणे में इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विसेज का प्रशिक्षण ले रहे हैं। बीते साल यूपीएससी की परीक्षा में उन्‍हें 290वीं रैंक मिली थी और इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विसेज के लिए उनका सलेक्‍शन हुआ था। 24 साल के शुभम ने यूपीएससी की तैयारी 2018 में शुरू की थी।

साल 2018 में उन्‍होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी। वह आईआईटी मुंबई से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं। पहली बार 2018 में उन्‍होंने सिविल सेवा परीक्षा दी तो सफलता नहीं मिली थी। 2019 में उन्‍हें 290वीं रैंक मिली और इस बार पहली। बिहार के बेटे शुभम की सफलता पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी ट्वीट कर बधाई दी है। नीतीश कुमार ने लिखा- UPSC सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने पर बिहार के श्री शुभम कुमार को बधाई एवं शुभकामनाएं। उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना है।

बता दें कि शुभम कुमार ने पूर्णिया के विद्या विहार रेजिडेंशियल स्‍कूल से 10वीं की है और बोकारो के चिन्‍मया विद्यालय से 12वीं की परीक्षा पास की है।  शुभम के पिता उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। एक‍ टीवी चैनल से बात करते हुए शुभम ने कहा कि उन्‍हें उम्‍मीद नहीं थी वह इस परीक्षा में टॉप करेंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर