UPSC स्थगित नहीं करेगा सिविल सेवा मेन्स 2021 परीक्षा, आयोग ने ताजा नोटिस में बताई जरूरी बातें

UPSC Civil Services exam 2021: यूपीएससी CSE Mains 2021 परीक्षा स्थगित नहीं होगी। यूपीएससी ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें पुष्टि की गई है कि सिविल सेवा परीक्षा अनुसूची के अनुसार आयोजित की जाएगी और राज्य सरकार से परिवहन की सुविधा के लिए कहा गया है।

UPSC not to postpone civil services examination
सिविल सेवा मेन्स परीक्षा स्थगित नहीं करेगा यूपीएससी 
मुख्य बातें
  • सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित करने पर विचार नहीं कर रहा यूपीएससी
  • तय तिथियों पर परीक्षा आयोजन के लिए की जा रहीं तैयारियां
  • आयोग की ओर जारी ताजा नोटिस में दी गई तमाम जानकारियां

UPSC notice about CSE Mains 2021: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी सिविल सेवा 2021 मेन्स परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी। अफवाहों और बढ़ती चिंताओं पर विराम लगाते हुए, यूपीएससी ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें पुष्टि की गई है कि मुख्य परीक्षा 7, 8, 9, 15 और 16 जनवरी को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। नोटिस ऐसे समय में आया है जब एक याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर की गई है और देश में ओमीक्रोन वायरस के उछाल को देखते हुए यूपीएससी मेन्स परीक्षा स्थगित करने की अपील हो रही है।

इसके अलावा, यूपीएससी ने यह भी आश्वासन दिया है कि स्थिति की सावधानीपूर्वक समीक्षा की गई है और चल रहे प्रतिबंधों को ध्यान में रखा जा रहा है। इसके लिए यूपीएससी ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को आवश्यक परिवहन सुविधाएं मुहैया कराने का अनुरोध किया है। उम्मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड को पास माना जाएगा और खासकर अगर उम्मीदवार कंटेनमेंट जोन से यात्रा कर रहे हों तो विशेष ध्यान रखा जाएगा।

राज्य सरकारों से यूपीएससी का अनुरोध: नोटिस में लिखा है, 'राज्य सरकारों से आगे अनुरोध किया गया है कि परीक्षा के आयोजन की तारीख से कम से कम एक दिन पहले यानी 06.01.2022 से 09.01.2022 और 14.01.2022 तक सार्वजनिक परिवहन को चालू किया जाए। उम्मीदवारों / परीक्षा पदाधिकारियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया है।'

कोविड प्रोटोकॉल को लेकर जिला अधिकारियों को सूचना: जिला अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है और आवश्यक व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया है। परीक्षा केंद्र पर्यवेक्षकों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है कि उचित COVID प्रोटोकॉल का पालन किया जाए और केंद्रों को नियमित रूप से साफ किया जाए।

उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे अपने साथ सैनिटाइज़र ले जाएं। अधिकारियों को यह भी सलाह दी गई है कि जो उम्मीदवार खांसी आदि के लक्षणों के साथ उपस्थित हो सकते हैं, उनके लिए कार्यक्रम स्थल पर अतिरिक्त कमरे उपलब्ध कराए जाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि उम्मीदवार आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत अपनी परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकें।

UPSC सिविल सेवा मेन्स परीक्षा 2021 7 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाली है। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को अब व्यक्तिपरक परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा। परीक्षा में करीब 1 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर