UP Board Result 2021: किसी भी समय जारी हो सकते हैं यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं के नतीजे, ऐसे रहें अपडेट

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jul 15, 2021 | 10:09 IST

upmsp result: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 की तारीख की अभी पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन क्लास 10 और 12वीं के नतीजों के जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर अपडेट के लिए बने रहें।

up board result 2021,upmsp result, up board result 2021 class 12, 12th result 2021, up board result 2021 class 10 up board result, class 10th result 2021,
किसी भी समय जारी हो सकते हैं यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं के नतीजे, ऐसे रहें अपडेट 

उत्तर प्रदेश, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 की तारीख की पुष्टि अभी तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी द्वारा नहीं की गई है। कयासों के बावजूद क्लास 10, 12 के परिणाम की घोषणा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर चेक करते रहें।

कुछ सूत्रों और रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि यूपी बोर्ड परिणाम 15 या 16 जुलाई 2021 को जारी कर सकता है।  कुछ ने यह भी कहा है कि क्लास 10 और 12 के नतीजे इस सप्ताह कभी भी यूपीएमएसपी द्वारा घोषित किया जा सकता है। हालांकि इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक अपडेट नहीं आया है।

इस तरह से रोल नंबर को कर सकते हैं एक्सेस
UPMSP ने छात्रों के लिए अपने रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पहले ही खोल दिया है। लिंक यूपीएमएसपी की आधिकारिक साइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध है। छात्र यहां से अपना रोल नंबर एक्सेस और डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे उन्हें कक्षा 10 और 12 के लिए यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 जानने में मदद मिलेगी। छात्रों को केवल पूछे गए विवरण भरने होंगे और वे अपना रोल नंबर जेनरेट कर सकते हैं।

कोविड की वजह से रद्द हुई थी परीक्षा
इस साल, यूपी बोर्ड ने कोविड ​​​​-19 के बढ़ते मामलों के कारण कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। इसके बजाय, इसने कक्षा 10, 12 के छात्रों का आकलन करने और बोर्ड के परिणाम जारी करने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड की घोषणा की। दोनों वर्गों के लिए यह मूल्यांकन मानदंड अलग है।

यह भी बताया गया कि इस साल यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। यदि छात्र अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे बाद में विशेष परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। एक बार COVID-19 की स्थिति में सुधार होने पर ये विशेष परीक्षा UPMSP द्वारा बाद में आयोजित की जाएगी। यूपी बोर्ड ने वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड और देश भर के कई अन्य बोर्डों की तरह विशेष परीक्षा आयोजित करने के विकल्प का पालन किया है।

एक नजर यूपी बोर्ड पर 
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्तर की परीक्षा आयोजित करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े निकाय में से एक माना जाता है। 22,000 से अधिक माध्यमिक विद्यालय हैं जो यूपी बोर्ड से मान्यता चाहते हैं।  बोर्ड हर साल कक्षा 10 और 12 के लिए परीक्षा आयोजित करता है और ज्यादातर परिणाम एक साथ जारी करता है। यूपी बोर्ड ने इस साल अपनी स्थापना के 100 साल पूरे किए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर