UP Board Scrutiny Form 2022: यूपी बोर्ड स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

UP Board 10th, 12th Scrutiny Form 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) ने स्क्रूटनी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है,अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2022 है...

up board scrutiny form 2022, up board scrutiny form, up board scrutiny form 2022 class 10
यूपी बोर्ड स्क्रूटनी के लिए करें आवेदन 
मुख्य बातें
  • अपने मार्क्स से असंतुष्ट छात्र कर सकते हैं स्क्रूटनी के लिए आवेदन।
  • स्क्रूटनी के लिए विषयवार करना होगा 500 रुपये का भुगतान।
  • आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2022 है।

UP Board 10th, 12th Scrutiny Form 2022: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) ने 18 जून 2022 को हाई स्कूल  और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया था। वहीं अब बोर्ड ने स्क्रूटनी के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2022 है।

बता दें, इस बार यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 88.82 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं, वहीं 12वीं कक्षा में कुल 85.33 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। अब जो छात्र अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं वो स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए छात्रों को विषयवार 500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बाद छात्रों को अपने अंक में सुधार करने के लिए दूसरा मौका दिया जाएगा।  साथ ही अपनी आंसरशीट को डाउनलोड कर चेक कर सकेंगे। छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Learn More-राजस्थान 5वीं और 8वीं परीक्षा में नंबर बढ़वाने का आया मौका

क्या होता है स्क्रूटनी 

स्क्रूटनी को आसान भाषा में रीचेकिंग या संवीक्षा भी कहा जाता है। इसमें आंसरशीट की दोबारा जांच की जाती है तथा छात्रों के अंकों का पुन: मूल्यांकन किया जाता है। यदि गणना में किसी भी प्रकार की श्रुटि पाई जाती है तो उसे ठीक किया जाता है। इस दौरान छात्र अपनी आंसरशीट को डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं।

UP Board Scrutiny Form 2022, ऐसे करें आवेदन

- सबसे पहले UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।

- इसके बाद हाईस्कूल/इंटरमीडिएट उत्तर पुस्तिका की सन्निरीक्षा (Scrutiny) के विकल्प का चयन करें।

- आपके स्क्रीन पर स्क्रूटनी का पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर व जन्मतिथि दर्ज करें।

- अब पंजीकरण फॉर्म पूरा भरें।

- स्क्रूटनी के लिए विषय का चयन कर फीस का भुगतान करें।

- आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

ध्यान रहे, स्क्रूटनी के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विभागीय जानकारी के अनुसार, स्क्रूटनी के लिए  किसी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा। तथा इसके लिए छात्रों को विषयवार 500 रुपये का भुगतान करना होगा। यह शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करना होगा। चालान जमा करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर डाक के माध्यम से बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में 12 जुलाई से पहले जमा करवा दें। अंतिम तिथि के बाद फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

जानें कब जारी होने वाले हैं एएचएसईसी 12वीं रिजल्ट

अंकपत्र गलत होने पर क्या करें

रिजल्ट जारी होने के बाद यदि आपके अंकपत्र में नाम, पिता का नाम, स्कूल या किसी अन्य विवरण में श्रुटि हो तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक 22 जून 2022 से प्रयागराज, गोरखपुर, बरेली, वाराणसी सहित पांच केंद्रों पर ग्रीवांस सेल खोल दी गई हैं। यहां पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के रिजल्ट से संबंधित छात्रों की शिकायतें दर्ज की जाएगी व प्रमाणपत्र में श्रुटि को संशोधित किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर