UGC Online courses 2021-22: यूजीसी ने जारी की नवंबर सत्र के लिए ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करने वाले कॉलेजों की लिस्ट

UGC Online courses 2021-22 Institutes List:  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्च शैक्षणिक संस्थानों की सूची जारी की है, जिन्हें 2021-22 के लिए ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करने के लिए मान्यता प्राप्त है।

 ugc online courses 2021
ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करने वाले कॉलेजों की लिस्ट देखें (i-stock) 
मुख्य बातें
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जारी की ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करने वाले संस्थानों की लिस्ट।
  • अकैडमिक सीजन नवंबर 2021 के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 है।
  • नीचे देखें कैसे डाउनलोड करें विश्वविद्यालयों की सूची।

UGC Online courses 2021-22:  University Grants Commission (UGC) में दाखिला लेने की आस लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्च शैक्षणिक संस्थानों की सूची जारी की है, जिन्हें 2021-22 के लिए ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करने के लिए मान्यता प्राप्त है। शैक्षणिक सत्र नवंबर 2021 और उसके बाद से शुरू हो रहा है। इच्छुक उम्मीदवार UGC official website ugc.ac.in पर जाकर विश्वविद्यालयों की सूची देख सकते हैं।

आयोग ने प्राप्त आवेदनों के आधार पर पात्र शैक्षणिक संस्थानों की सूची जारी की है। नियामक प्राधिकरण के दायरे में आने वाले कोर्स पर संबंधित नियामक प्राधिकरण से प्राप्त सिफारिश के आधार पर विचार किया गया है।

बता दें दो विश्वविद्यालयों, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, फरीदाबाद (डीम्ड यूनिवर्सिटी) और जीएलए यूनिवर्सिटी, मथुरा (प्राइवेट युनिवर्सिटी) को शैक्षणिक सत्र के लिए ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम और ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए सूची में शामिल किया गया है। 2021-22 के लिए दोनों विश्वविद्यालय ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स ऑफर करेंगे।

जानें प्रवेश की अंतिम तिथि

शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश की आखिरी तिथि आयोग द्वारा अधिसूचित की जाएगी और शैक्षणिक संस्थान उसके 15 दिनों के भीतर प्रवेश विवरण यानी एडमिशन डिटेल अपलोड करेगा। एकेडमिक सीजन नवंबर 2021 के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 है। शैक्षणिक सत्र नवंबर 2021 से जनवरी 2026 तक होगा।

इन क्षेत्रों में स्थगित हुई थी यूजीसी नेट परीक्षा

हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने यूजीसी नेट 2021 परीक्षा स्थगित को लेकर एक नोटिस जारी किया था। एनटीए ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश में यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित कर दिया था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर