SSC MTS Result 2021: एसएससी एमटीएस टियर 1 परीक्षा के रिजल्ट जल्द होंगे जारी, जानें पेपर-2 परीक्षा पैटर्न

SSC MTS Tier 1 Result 2021 Date: एसएससी एमटीएस टियर-1 परीक्षा परिणाम जल्द घोषित होने की उम्मीद है। आप आधिकारिक वेबसाइट - ssc.nic.in पर स्कोर कैसे देख सकते हैं। जानिए परीक्षा से जुड़ी कुछ अन्य जरूरी बातें।

SSC GD Constable, SSC MTS Exam Update
एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा 
मुख्य बातें
  • आरआरबी परीक्षा की मदद से की जानी है 25 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों की भर्ती।
  • आरआरबी एमटीएस टियर-1 के रिजल्ट जल्द होंगे घोषित, जान लीजिए स्टेप्स।
  • जानिए परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के बाद के कैसा होगा पेपर-2?

SSC MTS Tier 1 Result 2021 and Paper 2: कर्मचारी चयन आयोग, SSC जल्द ही मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) कर्मचारी परीक्षा 2020-21 के परिणाम घोषित करेगा। सभी उम्मीदवार टीयर 1 परीक्षा के लिए एसएससी एमटीएस परिणाम 2021 - ssc.nic.in पर देख सकते हैं। SSC MTS Tier 1 परीक्षा 5 अक्टूबर 2021 से 2 नवंबर 2021 तक पूरे देश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

SSC MTS Result 2021 Live: Check direct link and expected cut off here

SSC MTS Tier I Result 2021 की घोषणा के लिए निश्चित तिथि और समय की अभी तक आयोग द्वारा पुष्टि नहीं की गई है। आयोग विभिन्न मंत्रालयों में एक सामान्य केंद्रीय सेवा समूह 'सी' अराजपत्रित, गैर-मंत्रालयी पद पर मल्टी-टास्किंग स्टाफ (7वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स के अनुसार वेतन स्तर-1 में) की भर्ती के लिए विभिन्न राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों में प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कर रहा है।

एसएससी एमटीएस टियर-1 2021 रिजल्ट कैसे देखें (How to Check SSC MTS Tier-1 Result)

  1. आधिकारिक वेबसाइट- ssc.nic.in पर लॉग ऑन करें।
  2. होमपेज पर 'मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) कर्मचारी परीक्षा 2020 के कंप्यूटर आधारित परीक्षा का परिणाम' पर लिंक सक्रिय होने के बाद क्लिक करें।
  3. दी गई जगह पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालें।
  4. इसके बाद 'सब्मिट' पर क्लिक करें।
  5. आपका एसएससी एमटीएस टियर-1 रिजल्ट 2021 दिखेगा।
  6. डाउनलोड करने के बाद भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें।

चयन प्रक्रिया (SSC MTS Selection Process):
सभी उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (पेपर-1) और एक वर्णनात्मक पेपर (पेपर-2) में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

एसएससी एमटीएस पेपर- 2 (वर्णनात्मक) परीक्षा:
अधिकतम अंक: 50
समय अवधि: 30 मिनट

ऐसा होगा एसएससी एमटीएस पेपर-2 (SSC MTS Paper 2)

एसएससी एमटीएस पेपर-2 'पेन और पेपर' मोड में वर्णनात्मक प्रकार का होगा, जिसमें उम्मीदवारों को अंग्रेजी या संविधान की अनुसूची-8वीं में शामिल किसी भाषा में एक लघु निबंध या पत्र लिखना होगा।

पेपर-2 केवल अर्हक प्रकृति का होगा और इसका उद्देश्य समूह-सी के रूप में पद के वर्गीकरण और नौकरी की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए प्रारंभिक भाषा कौशल का परीक्षण करना है।

एसएससी पेपर-2 में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का उपयोग पेपर- I में एक से अधिक उम्मीदवारों द्वारा सामान्यीकृत अंक प्राप्त करने की स्थिति में योग्यता तय करने के लिए किया जाएगा।

एसएससी एमटीएस पेपर-2 केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित होगा जो अलग-अलग श्रेणियों के लिए पेपर-1 में आयोग द्वारा निर्धारित कट-ऑफ पूरी करते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर