SSC CGL Result: सीजीएल टियर 1 परीक्षा के नतीजे ssc.nic.in पर घोषित, यहां देखें कट-ऑफ मार्क्स

SSC CGL Result 2019: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2019 (टियर -1) के नतीजे घोषित कर दिये हैं। इन नतीजों को ssc.nic.in पर देखा जा सकता है।

SSC CGL Result 2019 for Tier I declared on ssc.nic.in
SSC CGL Result: सीजीएल टियर 1 परीक्षा के नतीजे हुए घोषित 

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (एसएसजी) ने 1 जुलाई, 2020 को  SSC CGL परीक्षा 2019 के टीयर I के नतीजे घोषित कर दिए हैं। परीक्षा में शामिल उम्मीदवार अपने परिणाम एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर देख सकते हैं। टीयर I परीक्षा का आयोजन 3 मार्च से लेकर 9 मार्च, 2020 तक कंप्यूटर आधारित मोड में किया गया था।

 9 लाख से अधिक उम्मीदवार हुए थे शामिल

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इस परीक्षा में कुल 9,78,103 उम्मीदवार शामिल हुए थे। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार 7 जुलाई से 6 अगस्त, 2020 तक अपने अंकों की जांच कर सकते हैं। इसमें से 8951 उम्मीदवारों ने सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी और सहायक लेखा अधिकारी के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की है। कुल 19391 उम्मीदवारों ने जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (JSO) और सांख्यिकीय अन्वेषक (SI), ग्रेड II के लिए लिए और 1,25,279 उम्मीदवारों ने अन्य पदों के लिए लिए परीक्षा उत्तीर्ण की है।

 जिन उम्मीदवारों ने टीयर I परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे टियर II परीक्षा के बाद टीयर III के लिए उपस्थित हो सकते हैं। सभी पदों के कट-ऑफ मार्क्स  नोटिस में दिए गए हैं। सभी उम्मीदवार उपरोक्त नोटिस में अन्य श्रेणियों के लिए कट ऑफ अंकों को भी देख सकते हैं।

ऐसे करें चैक

 एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट 2019 की घोषणा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर की गयी है। टियर 1 परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवारों को सबसे पहले आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा औऱ उसके बाद लेटेस्ट न्यूज सेक्शन में परिणाम से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही क्लिक करेंगे तो इसके बाद टीयर 2 के लिए उत्तीर्ण उम्मीदवारों की लिस्ट पीडीएफ फॉर्मेट में ओपन होगी जहां उम्मीदवार अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर